मॉडल स्कूलों के नया शिक्षासत्र २० से, ऑनलाइन होगी पढ़ाई

छात्रों की ऑनलाइन क्लास शुरू करने वाट्सप ग्रुप बनाए गए हैं। इन ग्रुपों से शिक्षक छात्र व उनके अविभावकों को जोड़ा गया है।

By: Sonelal kushwaha

Updated: 17 Apr 2020, 08:12 PM IST

सतना. लॉकडाउन के कारण स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। शिक्षा विभाग इसके लिए ऑनलाइन क्लास शुरू कारने की तैयारी कर रहा। इसकी शुरुआत जिले में स्थित मॉडल स्कूलों से होगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले की सभी मॉडल स्कूलों में नए शिक्षा सत्र का शुभारंभ २० अप्रैल से होगा। छात्रों की ऑनलाइन क्लास शुरू करने वाट्सप ग्रुप बनाए गए हैं। इन ग्रुपों से शिक्षक छात्र व उनके अविभावकों को जोड़ा गया है। इसके अलावा छात्रों को शिक्षा एेप से भी जोड़ा जा रहा है। पहले चरण में मॉडल स्कूलों में कक्षा ९, १० एवं १२ की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। क्लास के लिए सुबह ८ से दोपहर १२ बजे तक का समय तय किया गया है।

गणित एवं अंग्रेजी की होगी पढ़ाई
मॉडल स्कूलों में ऑनलाइन क्लास शुरू करने सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हंै। गर्मी में सिर्फ गणित एवं अंग्रेजी की क्लास लगेंगी। छात्र घर में बैठकर क्लास ले सकेंगे। ट्रायल के तौर पर जिला मुख्यालय स्थित व्यंकट-१ में ऑनलाइन क्लास चालू कर दी गई हैं। इसी की तर्ज पर कस्बों में स्थित अन्य मॉडल स्कूलों में क्लास शुरू की जाएंगी।

सत्र बचाना है तो स्टूडेंट्स को मिले जनरल प्रमोशन
कोरोना से देश ही नहीं पूरी दुनियां संकट में है। कॉलेज स्टूडेंट्स भविष्य को लेकर चिंतित हैं। लॉकडाउन के साथ ही उनकी मुसीबत भी बढ़ गई। एनएसयूआई के संभागीय समन्वयक गौरव सिंह परिहार ने कहा कि अगर सरकार को महाविद्यालयों का अगला शैक्षणिक सत्र समय से संचालित करना है, तो कॉलेज के सभी पेपर ईयरली हों या सेमेस्टर यूजी-पीजी के लिए एक ही विकल्प बचा है कि जनरल प्रमोशन देकर छात्रों को अगली क्लास में प्रवेश दिया जाय।

Sonelal kushwaha Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned