सोमवार से बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

सोमवार से बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

कलेक्टर संतोष मिश्र ने बताया है कि सोमवार से यह व्यवस्था सतना शहर में लागू की जा रही है।

सतना
जिलास्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में हेलमेट संबंधी मामले पर अपना निर्णय देने के बाद कलेक्टर ने आयुक्त खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण को अनिवार्यता संबंधी प्रस्ताव भेजा। इस पर सहमत होते हुए आयुक्त ने पेट्रोल पंपों से हेलमेट लगाने वाले दो पहिया चालकों को ही पेट्रोल प्रदाय करने पर सहमति जता दी है। कलेक्टर संतोष मिश्र ने बताया है कि सोमवार से यह व्यवस्था सतना शहर में लागू की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार कलेक्टर संतोष मिश्र ने जिले की सड़क दुर्घटनाओं में पाया कि ज्यादातर हादसे का शिकार लोगों की मौत सिर में लगी चोट के कारण हो रही है। यदि वे हेलमेट लगा रहे होते तो उनको बचाया जा सकता था। इस संबंध में जिला सड़क सुरक्षा समिति में चर्चा के बाद कलेक्टर ने आयुक्त खाद्य नागरिक आपूर्ति को हेलमेट की अनिवार्यता संबंधी प्रस्ताव भेजा। जहां से सहमति आ गई है।

कलेक्टर संतोष मिश्र ने बताया है कि सोमवार से शहर में यह व्यवस्था लागू करने जा रहे है। उन्होंने बताया कि मोटर स्पिरिट तथा हाईस्पीड डीजल आयल आदेश 1980 की धारा 10 के अंतर्गत समस्त पेट्रोल डीजल पंपों के अनुज्ञप्तिधारियों को आदेशित किया जा रहा है कि दो पाहिया वाहन चालकों द्वारा हेलमेट लगाकर वाहन लाने पर ही पेट्रोल दिया जाएगा। इस आदेश का उल्लंघन आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत दण्डनीय अपराध होगा।

इस संबंधी आदेश पेट्रोल पंप में बड़े बड़े अक्षरों में लगाए जाएंगे तथा बैनर में इसकी सूचना लगाई जाएगी। कलेक्टर ने बताया कि इस संबंध में भोपाल में पहले से ही आदेश जारी हो चुके है और वहां यह व्यस्था काफी सफल है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned