Satna जिले में 12 कंटेनमेंट एरिया, कोरोना कम्युनिटी स्प्रेड का एक भी मामला नहीं आया सामने

कोरोना के 21 पॉजिटिव केस आने के बीच राहतभरी खबर

By: Sonelal kushwaha

Published: 31 May 2020, 08:10 PM IST

सतना. जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के २१ मामले सामने आ चुके हैं। जिलेभर के १२ क्षेत्रों को प्रशासन ने एहतियातन कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इन १२ कंटेनमेंट एरिया में दूसरा कोरोना पॉजिटिव सामने नहीं आया है। राहत भरी बात यह भी है कि जिले में कहीं से अब तक कम्युनिटी स्प्रेड यानी किसी अनजान व्यक्ति से संक्रमित होने का मामला सामने नहीं आया है।

सीएमएचओ डॉ. अशोक कुमार अवधिया ने बताया कि जिले में २१ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इनकी त्वरित कांटेक्ट और टे्रवल हिस्ट्री पता लगाई गई। हाईरिस्क व लो-रिस्क लोगों का चिह्नांकन किया गया। इनमें मसमासी, भीष्मपुर, रामनगर का मझगवां, भंवर का ग्राम बरहा, सिंहपुर के जमुनहाई में हाई रिस्क चिह्नित किए गए पांच लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

सतना पहुंचने से पहले ही संक्रमित हो गए थे: सीएमएचओ डॉ. अवधिया ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए हाई रिस्क पांच लोग भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लेकिन कांटेक्ट और ट्रेवल हिस्ट्री में सामने आया कि इनमें कोई भी पीडि़त सतना आकर कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुआ। सतना में पाए गए कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में थे, लेकिन यहां पहुंचने के पहले।
७९ संदिग्धों के लिए सैम्पल, रिपोर्ट निगेटिव: सीएमएचओ ने बताया कि जिले में २१ लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैंं, लेकिन कम्युनिटी स्प्रेड का एक भी मामला सामने नहीं आया है। १२ कंटनेमेंट एरिया में ११ हजार से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी जुटाई जा चुकी है। एक सैकड़ा से अधिक लोगों को आइसोलेट किया गया। कंटेनमेंट एरिया के ७९ लोगों के सैंपल लिए गए। लेकिन इनमें से कोई भी कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया। सभी के सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई।

चार पॉजिटिव के रिपीट समेत ४७ सैंपल लिए
स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जिलेभर में ४६ संदिग्धों के सैंपल लिए। चार कोरोना पॉजिटिव के भी सैंपल लिए गए। इनमें एक रामनगर क्षेत्र के कोरोना पॉजिटिव, भोपाल से सतना आए स्टूडेंट, मझगवां सहित एक अन्य का सैंपल लिया। जिला अस्पताल में २, प्रधानमंत्री आवास उतैली में ५, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर में ७, नागौद में ६, मझगवां में ८, रामपुर में १० सिविल अस्पताल अमरपाटन में २ और मैहर में ६ संदिग्धों के नमूने लिए।

कंटेनमेंट जोन में सर्वे का लिया जायजा
सीएमएचओ डॉ. अवधिया शनिवार सुबह कंटेनमेंट एरिया वाणसागर पहुंचे। चार टीमों द्वारा किए जा रहे सर्वे कार्य का जायजा लिया। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास उतैली भी पहुंचे। यहां चिकित्सकों सहित स्टाफ की उपस्थिति पंजी का निरीक्षण किया। अमले को चेताया किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। पीडि़तों की सुबह-शाम जांच करें और इसकी रिपोर्ट रोजाना दफ्तर भेजना सुनिश्चित करें।

Sonelal kushwaha Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned