प्रशिक्षण लेकर भी नहीं कर रहे सर्जरी, जिले के 10 चिकित्सकों को शोकॉज

चिकित्सको की लापरवाही

By: Vikrant Dubey

Updated: 03 Apr 2019, 10:08 PM IST

सतना. जिले के १० चिकित्सक संचालनालय स्वास्थ्य सेवा भोपाल से प्रशिक्षण लेकर भी एलटीटी, एनएसवी के ऑपरेशन नहीं कर रहे हैं। चिकित्सको की लापरवाही से जरुरतमंदों को सेवा का लाभ नहीं मिल पाया । संचालक ने लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है।
दरअसल राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत जिले के एक दर्जन से अधिक चिकित्सकों को एलटीटी और एनएसवी ऑपरेशन करने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया था। प्रशिक्षण के बाद कुछ चिकित्सकों को उपकरण भी प्रदान किए गए थे। लेकिन प्रशिक्षण लेने के बाद चिकित्सकों के द्वारा ऑपरेशन नहीं किए गए। जिससे परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने में महकमा नाकाम साबित हुआ।

क्यों ने प्रशिक्षण मे खर्च हुई राशि वसूल की जाए-
संयुक्त संचालक शिकायत संचालनालय स्वास्थ्य सेवा भोपाल डॉ जेपी खरे ने माना कि चिकित्सकों सरकारी खर्च पर संचालनालय स्तर पर प्रशिक्षण दिलाया गया। लेकिन इनके द्वारा ऑपरेशन नहीं करने से आमजन को सेवा का लाभ नहीं मिल पाया। चिकित्सकों द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम में सहयोग नहीं करने से निर्धारित सेवा आवश्यकता की पूर्ति नहीं हो पाई। प्रशिक्षण में शासन स्तर पर व्यय की गई राशि का निष्फल होना माना गया है। संचालक ने पूछा है क्यों ने आपके खिलाफ कार्रवाई करते हुए प्रशिक्षण में व्यय की गई राशि की वसूली की जाए।

तीन दिन में जवाब देने के निर्देश-
जिले के 10 चिकित्सकों को नोटिस जारी कर ३ दिन में जवाब देने के निर्देश दिए गए हैं। निर्धारित समयावधि में संतुष्टिजनक जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

इन चिकित्सकों ने की लापरवाही-
जिले के दस चिकित्सकों बीएमओ अमरपाटन डॉ भीमगोपाल सिंह भदौरिया, चिकित्सा अधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिरसिंहपुर डॉ रुपेश कुमार सोनी, चिकित्सा अधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र झिन्ना डॉ नितिन ग्यारसपुरिया, चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुकुंदपुर डॉ प्रदमुयन शुक्ला, चिकित्सा आधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिंहपुर , चिकित्सा अधिकारी जिला अस्पताल डॉ सुनील पाण्डेय, चिकित्सा अधिकारी सिविल अस्पताल अमरपाटन डॉ आरके तिवारी, चिकित्सा अधिकारी जिला अस्पताल डॉ आलोक खन्ना, जिला अस्पताल डॉ पीके पाठक, चिकित्सा अधिकारी डॉ अनूप सिंह को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया गया है।

Vikrant Dubey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned