scriptप्रेक्षक ने कलेक्टर-एसपी को दिया नोटिस, गायब मिले थे एफएसटी एसएसटी के अधिकारी | Notice given to Collector SP by Observer | Patrika News

प्रेक्षक ने कलेक्टर-एसपी को दिया नोटिस, गायब मिले थे एफएसटी एसएसटी के अधिकारी

locationसतनाPublished: Apr 23, 2019 11:07:47 pm

Submitted by:

Ramashankar Sharma

कई मतदान केन्द्रों पर नहीं अनिवार्य सुविधाएं
 

Notice given to Collector SP by Observer

Notice given to Collector SP by Observer

सतना. लोकसभा चुनाव के लिए सतना संसदीय क्षेत्र पहुंचे सामान्य प्रेक्षक संजय कुमार ने विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों का भ्रमण किया। उन्होंने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने के साथ एफएसटी और एसएसटी की कार्यप्रणाली भी देखी। क्षेत्रीय नागरिकों से बातचीत कर मतदाता जागरुकता की स्थितियां भी देखी। इसके बाद पाई गई खामियों को इंगित करते हुए कलेक्टर-एसपी को नोटिस जारी कर व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए हैं। कई मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं (एएमएफ) देखने को नहीं मिली तो कुछ स्थानों पर एफएसटी और एसएसटी की कार्यप्रणाली संतोषजनक नहीं है।
सामान्य प्रेक्षक संजय कुमार को कुछ मतदान केन्द्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप तथा बिजली पंखा लाइट की व्यवस्था नहीं पाई गई। इस पर जिला निर्वाचन अधिकारी को कहा गया है कि ऐसे सभी केन्द्रों में न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं (एएमएफ) अनिवार्य रूप से करवाई जाएं। साथ ही सभी एआरओ व संबंधित अधिकारियों से 30 अप्रैल तक इस संबंध में प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाए। यह स्थिति तब मिली है जब लगातार कलेक्टर द्वारा जनपद सीइओ को व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। सामान्य प्रेक्षक ने यह भी कहा है कि इवीएम और वीवीपैट के प्रचार प्रसार के संबंध में दिनांकवार और ग्राम वार कार्यक्रम जारी करवाया जाए। और इसकी समीक्षा की जाए। उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव के वक्त इसके प्रचार प्रसार के कार्यक्रम मीडिया के माध्यम से जारी कराये जाते थे। जिससे लोगों को पता रहता था कि आज इसका प्रशिक्षण कहां होगा।
प्रमाण पत्र प्राप्त करने के निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी से कहा गया है कि फोटोयुक्त मतदाता पर्ची समय पर वितरण करने के लिए एआरओ एवं संबंधित बीएलओ से वितरण कराने का प्रमाण पत्र लिया जाए। इसके अलावा मतदाता पहचान पत्र समय पर वितरण करने संबंधित एआरओ व बीएलओ से वितरण का प्रमाण-पत्र लिया जाए। उल्लेखनीय है कि अभी भी कई मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र नहीं मिल सके हैं।
गायब मिली एसएसटी

जिले में इस बार एफएसटी और एसएसटी की सक्रियता इस बार अपेक्षित रूप से नजर नहीं आ रही है। इसका खुलासा सामान्य प्रेक्षक के सामने भी हो गया है। इस पर उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक से कहा है कि कुछ स्थानों पर एफएसटी एवं एसएसटी टीम के अधिकारी मौजूद नहीं मिले हैं। निर्देशित किया गया है कि इसकी गहन समीक्षा कंट्रोल रूम से कराई जाए। यह भी कहा गया है कि सीसीटीवी के जरिये बार्डर चेकपोस्ट व अन्य संवेदनशील स्थलों की निगरानी की कार्यवाही १ मई से कराई जाए और इसकी नियमित समीक्षा भी की जाए। कुछ विधानसभा क्षेत्रों में सीयू, बीयू और वीवीपैट रखने के स्थल को संपूर्ण रूप से सील किए जाने की आवश्यकता जताई है।
वल्नरेबिलिटी की चाही जानकारी

उम्मीदवारों की सूची फायनल होने के बाद यदि वल्नरेबिलिटी मैपिंग में कोई बदलाव किया जा रहा है तो उसे उसकी जानकारी सामान्य प्रेक्षक को अनिवार्य रूप से देने कहा गया है। इसके अलावा कहा गया है कि स्ट्रांग रूम के चारों तरह कैमरा लगवाया जाए तथा सुरक्षा के लिये लगातार गार्ड की व्यवस्था की जाए। स्ट्रांग रूम के पास प्रत्याशियों और उनके प्रतिनिधियों के रुकने की व्यवस्था की जाए।
वाहन चालकों की सुविधा पर भी दिखे गंभीर

सामान्य प्रेक्षक निर्वाचन कार्य के लिये अधिग्रहीत वाहनों के चालकों एवं हेल्परों के रुकने, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था पर भी गंभीरता दिखाई है और यह व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। यह भी कहा गया है कि सामग्री वितरण स्थल पर चिकित्सक टीम एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था कराई जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो