scriptयहां गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को नहीं लगते टीके | Notice to 23 ANM on negligence in vaccination | Patrika News

यहां गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को नहीं लगते टीके

locationसतनाPublished: Jun 11, 2020 02:45:24 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-23 एएनएम को नोटिस

टीकाकरण

टीकाकरण (Symbolic photo)

सतना. जिले का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग खुद ही बीमार हो गया है। इसे रोगियों से कोई सरोकार ही नहीं रहा। वरिष्ठ डॉक्टरों से लेकर एएनएम तक सब अपने हिसाब से ही काम कर रहे हैं। जब जिला अस्पताल की ओपीडी ही दो महीने से बंद हो, सीनियर डॉक्टर ही नहीं आ रहे हों तो एएनएम भी तो उसी राह चलेंगी। ऐसा ही हो रहा है। यहां गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की फिक्र किसे है। टीकाकरण तक नहीं हो रहा है।
जिले की चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाओं की बदतर हालत पर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य फैज अहमद किदवई की फटकार सुनने के बाद सीएमएचओ ने सीनियर डॉक्टरों को नजरंदाज करते हुए एएनएम की बैठक बुलाई तो उसमें कई एएनएम पहुंची ही नहीं। इस पर बौखलाए सीएमएचओ डॉ अशोक कुमार अवधिया ने बैठक से गैरहाजिर चार एएनएम को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब देने के निर्देश दिए हैं।
दरअसल स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने मंगलवार को जिले के स्वास्थ्य कार्यक्रमों की कलेक्ट्रेट में समीक्षा की थी। इस दौरान पाया था कि उचेहरा विकासखंड में टीकाकरण का प्रतिशत लक्ष्य के सापेक्ष बहुत कम है। प्रमुख सचिव ने सीएमएचओ डॉ अशोक कुमार अवधिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सत्येंद्र सिंह सहित बीएमओ एके राय को आडे़ हाथों लिया था। तीनों स्वास्थ्य अधिकारियों को एक सप्ताह में सुधार नहीं होने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी थी। इसके बाद सीएमएचओ दूसरे ही दिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उचेहरा पहुंचे। टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने एएनएम की बैठक बुलाई। इस दौरान सामने आया कि विकासखण्ड के उप स्वास्थ्य केंद्र में लक्ष्य के अनुरुप टीकाकरण नहीं किया गया है, जिसकी वजह से 40 फीसद से अधिक लोग टीकाकरण से वंचित हैं।
बैठक में नहीं पहुंचने पर इन चार को नोटिस
सीएमएचओ डॉ अवधिया द्वारा बुलाई गई बैठक में सूचना के बाद भी नहीं पहुचने वाली चार एएनएम को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब देने के निर्देश दिए गए हैं। इनमें उप स्वास्थ्य केंद्र उरदना की एएनएम लता सिंह, संगीता पांडेय, एसएचसी पतौरा, रेखा वर्मा एसएचसी करहीकला, फपा दाहिया एसएचसी बरेठिया कोठार को निर्धारित समयावधि में संतुष्टिजनक जवाब नहीं देने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।
इन 19 उप स्वास्थ्य केंद्रों का लक्ष्य अधूरा, चेतावनी

सीएमएचओ ने विकासखंड स्तर पर की गई समीक्षा में पाया कि उप स्वास्थ्य केंद्र पथरहटा, कोरबरा, खूजा, ककरहा, बोबरांवखुर्द, उरदना, भटनवारा, कुलगढी, बरेठिया कोठार, गोबरांवकला, पिपरोखर, गदौली, पिपरीकला, इटमा कोठार, लौहरौरा, बिहटा, पतौरा, महराजपुर, करहीकला, पोडी, अमदरी, अटरा, लगरगवां, पहाडी, अकहा में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण नहीं किया गया है। इसके चलते 40 फीसद से अधिक मासूस और गर्भवती टीकाकरण से वंचित हैं। इन्हें सात दिन में सुधार करने की हिदायत दी गई है,सुधार नहीं होने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो