scriptअब 24 घंटे में मोबाइल यूनिट कंटेनमेंट जोन में करेगी कोरोना सैम्पलिंग | Now mobile unit will do corona sampling in Containment Zone in 24 hour | Patrika News

अब 24 घंटे में मोबाइल यूनिट कंटेनमेंट जोन में करेगी कोरोना सैम्पलिंग

locationसतनाPublished: Aug 08, 2020 11:10:21 am

Submitted by:

Ramashankar Sharma

दूर होगा समन्वय का अभाव, सक्रिय होगी मोबाइल टीम
निगमायुक्त ने शहर में कोरोना व्यवस्थाओं का किया रिव्यू

Now mobile unit will do corona sampling in Containment Zone in 24 hour

शहर में कोरोना मैनेजमेंट में कसावट लाने निगमायुक्त ने ली बैठक

सतना. नगर निगम आयुक्त अमनवीर सिंह ने सतना शहर में कोरोना व्यवस्थाओं का रिव्यू किया। इस दौरान उन्होने जिम्मेदारों को स्पष्ट किया कि देखने में आ रहा है कि ओपीडी में चिकित्सक बहुत सारे सर्दी खांसी के मरीजों को दवा देकर लौटा देते हैं और उनका सैम्पल नहीं ले रहे हैं। इसी तरह से फीवर क्लीनिक में सैम्पल के प्रति गंभीरता नहीं बरती जा रही है। कंटेनमेंट जोन जहां से आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित है फिर भी वहां से निकल कर लोग फीवर क्लीनिक कैसे पहुंच रहे हैं, यह सवाल भी खड़ा हुआ। इसके बाद कई निर्णय लिये गए जो अगले दिन से लागू किये जाएंगे। इस दौरान कोरोना प्रभारी डॉ. प्रवीण श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।
सैम्पलिंग में गंभीरता बरतें

समीक्षा में यह तथ्य सामने आया कि जिस एरिया को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है वहां पर मोबाइल टीम को 24 घंटे में पहुंच कर सैम्पलिंग की कार्यवाही पूरी कर लेनी चाहिए। लेकिन यहां ऐसा नहीं हो पा रहा है। हद तो यह है कि कंटेनमेंट जोन से लोग निकल कर फीवर क्लीनिक तक सैम्पलिंग कराने पहुंच रहे हैं। जबकि कंटेनमेंट जोन से किसी को निकलने की इजाजत नहीं है। इस पर निर्णय दिया कि कंटेनमेंट एरिया में मोबाइल यूनिट प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करते हुए सैम्पलिंग करेंगी।
कन्टेनमेंट जोन में बढ़ेगा फोर्स

साथ ही कंटेनमेंट जोन में अब वन विभाग का अमला लगाने का भी प्रयास किया जाएगा। पुलिस को भी सख्ती बरतने कहा जाएगा। अभी पाया गया है कि पुलिस के जवान यहां सख्ती नहीं बरत रहे हैं। बैरीकेटिंग व्यवस्था को भी और दुरुस्त करने पर बात हुई। कुल मिलाकर कंटेनमेंट जोन में फोर्स बढ़ाना है।
सैम्पल लेकर छोड़े नहीं जाएंगे

अभी पाया जा रहा है कि जिनके सैम्पल लिये जा रहे हैं उन्हें छोड़ दिया जाता है। लेकिन अब यह व्यवस्था बदलेगी। 40 से ऊपर उम्र वालों को परिणाम आने तक छोड़ा नहीं जाएगा। इसी तरह से 40 से नीचे जिनमें टीवी व अन्य लक्षण दिखेंगे उन्हें भी नहीं छोड़ेगे। गैर लक्षण वालों को तभी छोड़ा जाएगा जब उनके यहां प्रोटोकाल के तहत व्यवस्था होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो