scriptसतना में एक घंटे हुई झमाझम बारिश, कई मकान गिरे, किसानों की खलिहान में रखी फसलें भींगी | One hour rains in Satna: winter increase heavy rainfall in satna | Patrika News

सतना में एक घंटे हुई झमाझम बारिश, कई मकान गिरे, किसानों की खलिहान में रखी फसलें भींगी

locationसतनाPublished: Dec 12, 2019 06:32:38 pm

Submitted by:

suresh mishra

दिनभर छाए रहे बादल शाम को जमकर बरसे, पश्चिम विक्षोभ का बताया जा रहा असर

One hour rains in Satna: winter increase heavy rainfall in satna

One hour rains in Satna: winter increase heavy rainfall in satna

सतना। पश्चिम विक्षोभ के असर के कारण दिनभर आसमान में छाए रहे बादल शाम होते-होते गांव से लेकर शहर तक जमकर बरसे। बताया गया कि एक घंटे की झमाझम बारिश से कई मकान धरासाई हो गए। वहीं किसानों की खलिहानों में रखी फसलें भी भींग गई। इसी तरह धान खरीदी केन्द्रों में खुले में रखी लाखों रुपए की फसल नष्ट होने की सूचना है। जबकि कई गांवों में चने के आकार के ओले गिरने की भी खबरें आ रहीं है।
नागौद के पास एक गांव में पेड़ गिरने से घर में बंधे एक मवेशी की मौत हो गई। कई जगह हाइवे में पेड़ गिरने की जानकारी आ रही है। जिससे घंटों तक यातायात बाधित रहा है। कृषि विज्ञानिकों का कहना है कि बिन मौसम बारिश खलिहानों में रखी फसलों के लिए नुकसानदाई है। जबकि बोवनी वाले खेतों के लिए अमृत की बूंद है।
मौसम बदलाव की पहले से थी आशंका
पहले ही मौसम विज्ञानिकों ने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव को कारण अगले दो दिन मौसम में बदलाव होने की आशंका जताई थी। मौसम विभाग ने 12 व 13 दिसंबर को मौसम खराब रहने और रात में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया था। कहा था कि, उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रभावी वेस्टर्न डिस्टर्वेस का प्रभाव अगले दो दिन विंध्य प्रदेश के जिलो में देखने को मिलेगा। इस कारण गुरुवार को सुबह से आसमान में धुंध छाई रही। फिर दोपहर बाद मौसम ने करवट लिया और शाम को गरज चमक जोरदार बारिश हुई।
मावठे की बारिश से लाभ
ठंड के मौसम में विंध्य प्रदेश में हुई मावठे की बारिश से ठंड के जोर पकडऩे की उम्मीद अब और बढ़ गई है। कहते है कि इस मौसम में मावठे की पहली बारिश रबी की खेती के लिए फायदेमंद हो सकती है, लेकिन खलिहानों में रखी फसलों के लिए नुकसानदाई है। तीन माह से बारिश न हाने के कारण खेतों में नमी कम हो गई थी। गुरुवार की शाम को हुई झमाझम बारिश खेतों में खड़ी फसलों को लाभ कारी बताई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो