टिड्डीदल के सफाए के लिए मैदान में उतरी कृषि विभाग की टीम दमकल से किया कैमिकल अटैक

कृषि वैज्ञानिकों ने रातभर बनाई योजना सुबह होते ही शुरू हुआ ऑपरेशन टिड्डी दल

By: Sukhendra Mishra

Updated: 28 May 2020, 01:14 AM IST

सतना. विश्राम के लिए रात में अमरपाटन के धतुआ अहिरगांव में उतरे टिड्डी दल के सफाए के लिए कृषि विभाग की टीम ने सुबह पांच बजते ही रेस्क्यू आपरेशन शुरू किया। जिन पेड़ों पर समूह में टिड्डीदल ठहरा हुआ था वहा एक साथ ६ दमकल वाहनों से कैमिकल अटैक किया गया। कृषि विभाग की टीम ने कैमिकल अटैक कर ४० फीसदी टिड्डियांें को मार गिराया । वहीं अटैक होते ही आधा टिड्डी समूह जान बचाकर गोविन्दगढ़ के रास्ते रीवा की ओर भाग गया। टिड्डी दल के जिले की सीमा से बाहर जाते ही कृषि विभाग के अधिकारियों व ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।
टिड्डियों से पटी धतुआ की धरती
टिड्डीदल पर किए गए कैमिकल अटैक में आधे से अधिक टिड्डियां जमीन पर आ गिरी। आपरेशन टिड्डी दल समाप्त होने के बाद जब गांव का निरीक्षण किया गया तो जिन पेड़ों में टिड्डी दल रुका था उनके नीचे लाखों की संख्या टिड्डिया मृत अवस्था में पड़ी मिली। सड़क किराने एवं खेतों में टिड्डयों की दो इंच मोटी परत बिछ गई।
कीटनाशक के प्रभाव से कुछ टिड्डयां अर्ध बेहोशी की हालत में उड़ती नजर आई।
रातभर जमी रही कृषि विभाग की टीम
टिड्डीदल के सफाए के लिए कृषि विभाग की टीम को उनके जमीन पर उतरने का इंतजार था। धतुआ गांव में जैसे ही टिड्डी दल उतरा कृषि विभाग की टीम गांव पहुंच गई। टिड्डयों के उडऩे से पहले उनके सफाए के लिए रातभर रेस्क्यू की योजना बनाई गई। आम के पेड़ यूके लिप्टिस एवं खेतों में समूह में बैठे टिड्डीदल की लोकेशन लेने के बाद उन पर कैमिकल अटैक की योजना गनाई गई। रातभर गांव में रुकी कृषि विभाग की टीम को सुबह होने का बेसब्री से इंतजार था। सुबह सूरज की पहली किरण धरती पर पड़ते ही दमकल गाडि़यों ने एक साथ टिड्डीदल पर हमला बोला।
महज 10 फीसदी नुकसान
जिले में टिड्डीदल के आक्रमण से किसानों को अधिक नुकसान नहीं हुआ। सोमवार को अमरेही गांव में प्याज की फसल पर हमला बोला था। प्याज की फसल सूखी होने के कारण किसानों को अधिक नुकसान नहीं हुआ। वहीं धतुआ गांव में टिड्डीदल के खेतों पर हमले से पहले ही तैयार बैठी कृषि विभाग की टीम ने उन पर कैमिकल अटैक कर दिया। इससे जिले के किसानों की फसल बच गई।

Sukhendra Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned