scriptअधूरी तैयारी के बीच शुरू हुई धान की खरीदी, नहीं पहुंचा बारदाना | Paddy procurement started amidst incomplete preparation, gunny bags di | Patrika News

अधूरी तैयारी के बीच शुरू हुई धान की खरीदी, नहीं पहुंचा बारदाना

locationसतनाPublished: Nov 28, 2022 09:16:35 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

अंतिम समय में ट्रांसपोर्टर ने बारदाना पहुंचाने से किया इनकार-फिलहाल गत वर्ष के बचे बारदाने से व्यवस्था बनाये जाने की बात कर रहे जिम्मेदार-गत वर्ष परिवहन में शार्टेज की कटौती के कारण ट्रांसपोर्टर ने खड़े किए हाथ-धान खरीदी के लिए जिले में बनाये गए हैं 41 उपार्जन केंद्र-पहले दिन केंद्रों में पसरा रहा सन्नाटा

Paddy procurement started amidst incomplete preparation, gunny bags di

Paddy procurement started amidst incomplete preparation, gunny bags di

सीधी। जिले में धान खरीदी का कार्य सोमवार 28 नवंबर से शुरू कर दिया गया है। इसके लिए जिले में 41 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं, लेकिन प्रशासन की तैयारी अभी अधूरी है। अभी तक किसी भी उपार्जन केंद्र में बारदाना नहीं पहुंचा है। अधिकृत ट्रांसपोर्टर द्वारा अंतिम समय में खरीदी केंद्रों में बारदाना पहुंचाने से हाथ खड़े कर दिये हैं, ऐसे में असमंजस की स्थिति बन गई है। विभागीय सूत्रों की माने तो गत वर्ष धान के परिवहन में जितनी धान की शॉर्टेज थी उसकी पचास प्रतिशत कटौती नये नियम के अनुसार परिवहनकर्ता से कर ली गई है, जिसमें परिवहनकर्ता को करीब डेढ़ करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, जिसके कारण परिवहनकर्ता इस वर्ष अंतिम समय में बारदाने का परिवहन करने से इंकार कर दिया गया है।
————
किसी भी उपार्जन केंद्र में नहीं पहुंचा बारदाना-
प्रशासन द्वारा खरीदी की तिथि निर्धारित करते हुए केंद्र तो सोमवार से खोल दिये गए हैं, लेकिन अभी तैयारी अधूरी है, सबसे बड़ी समस्या बारदाने की आ रही है। विभागीय सूत्रों के अनुसार जिले के 41 खरीदी केंद्रों में से अभी तक एक भी जगह बारदाना नहीं पहुंचा है, जबकि निर्धारित लक्ष्य के अनुसार करीब 75 फीसदी बारदाना कलकत्ता से आ चुका है और गोदाम में डंप पड़ा हुआ है।
————
24 लाख बारदाने की आवश्यकता-
बताया गया की इस वर्ष धान खरीदी का लक्ष्य करीब 10 लाख क्विंटल निर्धारित किया गया है, उक्त लक्ष्य के अनुरूप करीब 24 लाख बारदाने की आवश्यकता होगी। इसमें से करीब 75 प्रतिशत बारदाना कलकत्ता से मंगाया जा चुका है, शेष बारदाना यदि घटता है तो मिलरों से आपूॢत की जाएगी।
————-
पहले दिन नहीं हुई खरीदी-
विभागीय सूत्रों के अनुसार धान खरीदी के पहले दिन किसी भी उपार्जन केंद्र में धान लेकर किसान नहीं पहुंचे। हालांकि कुछ किसानों द्वारा खरीदी के लिए स्लॉट बुक कराये गए थे, लेकिन वह धान लेकर नहीं पहुंचे, जिससे खरीदी केंद्रों में सन्नाटा पसरा रहा। उपार्जन केंद्र प्रभारियों के अनुसार इस सप्ताह खरीदी की स्थिति ऐसी ही रहेगी, खरीदी में तेजी 15 दिसंबर के बाद ही आएगी।
————
20 हजार 937 किसानों ने कराया पंजीयन-
उपार्जन कार्य के लिए जिले में धान खरीदी हेतु 28 नवंबर से 16 जनवरी तक एवं मोटा अनाज 1 से 31 दिसंबर तक तिथि का निर्धारण किया गया है। खरीफ उपार्जन वर्ष 2022-23 में जिले में 20,937 कृषकों ने धान विक्रय हेतु पंजीयन कराया है, जिसमें मोटा अनाज ज्वार के लिए 810 कृषक व बाजरे हेतु 1 कृषक ने पंजीयन कराया है।
————
फैक्ट फाइल-
जिले में कुल उपार्जन केंद्र- 41
पंजीकृत किसान(धान)- 20,937
पंजीकृत किसान (मोटा अनाज)- 811
खरीदी का लक्ष्य- 10 लाख क्विंटल
————-
उपार्जन समिति द्वारा लिया जाएगा निर्णय-
परिवहनकर्ता द्वारा बारदाने का परिवहन करने से इंकार कर दिया गया है, इसलिए अभी तक खरीदी केंद्रों में नया बारदाना नहीं पहुंच पाया है, फिलहाल पुराने बारदाने से काम चलाया जाएगा, साथ ही परिवहनकर्ता से फिर से चर्चा की जाएगी, यदि वह राजी नहीं होते उपार्जन समिति द्वारा निर्णय लिया जाएगा।
अजीत सिंह, प्रभारी जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी सीधी
00000000000000000000000
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो