हरीतिमा के लिए बढ़ चला कारवां, यहां पढें किस तरह समाजसेवी संगठन patrika अभियान से जुड़ कर रहे पौधरोपण

हरीतिमा के लिए बढ़ चला कारवां, यहां पढें किस तरह समाजसेवी संगठन patrika अभियान से जुड़ कर रहे पौधरोपण

Jyoti Gupta | Publish: Jul, 13 2018 04:08:13 PM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India

patrika हरित pradesh अभियान के तहत लायनेस क्लब विंध्य ने रोपे विभिन्न prajati के पौधें

सतना. patrika हरित प्रदेश अभियान का कारवां बढ़ चला है।हर कोई इस अभियान से जुड़कर शहर को हरा भरा बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इसी कड़ी में कामता टोला स्थित शासकीय प्राइमरी स्कूल में लायनेस क्लब विंध्य की सदस्यों ने एक साथ 25 पौधों का रोपण किया। सभी ने खुद तो पौधे रोपे ही, स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को भी इस अभियान से जोड़ा।

रंग लाएगी यह मुहिम
अध्यक्ष नीधि गुप्ता ने बताया कि पत्रिका का यह अभियान निश्चित ही रंग लाने वाला है। क्योंकि इससे शहर का प्रत्येक व्यक्ति जुड़ कर पौधे लगा रहा है। सबसे खास बात यह है कि इस अभियान के तहत जहां भी पौधे रोपे जा रहे हैं । वहां इन्हें पानी देने और संरक्षित करने की पूरी व्यवस्था है। उन्होंने इस दौरान बताया कि संस्था द्वारा जिला अस्पताल, कॉलेज और कई स्कूलों में पूरे जुलाई माह पौधे रोपने का कार्य किया जाएगा।

 

बच्चों को बताया पौधे और पर्यारण संरक्षण का महत्व
इस अभियान में सचिव मोना चोपड़ा ने बच्चों को पौधे का महत्व बताया गया। साथ ही बताया कि किस तरह से अधिक से अधिक से अधिक फलदार, छायादार, औषधियुक्त पौधे रोप कर पर्यावरण का संरक्षण किया जा सकता है। इसके अलावा सदस्य, बच्चे और स्कूल शिक्षिकाओं द्वारा रोपे गए पौधे की सुरक्षा का संकल्प लिया। मौके पर क्लब से रोली गुप्ता, सुषमा गुप्ता, इन्द्राणी तिवारी, सीमा अग्रवाल, सुनीता भट्ट, वंदना अग्रवाल, गीता चौरसिया , मौसमी बनर्जी, मीना अग्रवाल स्कूल प्रिंसिपल पिंकी पुरी, शिक्षिका सुमन चोपड़ा, सबिला बेगम, भारती वर्मा, मीरा गुप्ता, संतोष कुमारी यादव, मीना सिंह, स्वर्ण कौर, प्रभा तिवारी मौजूद रहीं।

मिलकर रोपे पौधे
संस्था की सदस्यों ने एक साथ मिलकर बड़े ही स्नेहपूर्वक विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपें। जिसमें आम, नीम, आंवला, गुलमोहर, गुड़हल, नींबू, संतरा, तुलसी, गुलाब, चम्पा, चमेली, शीशम, कनेर, रात रानी, अशोक, जामुन, एलोवेरा के पौधे मुख्य रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned