पीडीएस: दो विक्रेता निलंबित, 10 को शोकॉज, 30 प्रतिशत से कम खाद्यान्न वितरण पर कार्रवाई

अमरपाटन विकासखंड के दर्जनभर विके्रताओं पर कार्रवाई

By: suresh mishra

Published: 23 Mar 2020, 05:50 PM IST

सतना. खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की जांच के आधार पर अनुविभागीय अधिकारी अमरपाटन ने 2 विके्रताओं को निलबंन और 10 राशन विक्रेताओं के हाथ शोकॉज नोटिस थमाई है। अमरपाटन विकासखण्ड अंतर्गत शा. उचित मूल्य दुकान बिगौड़ी और रुहिया में खाद्यान्न न मिलने की शिकायत ग्रामीणों ने विभागीय अफसरों से की थी।

जांच के दौरान शिकायत की पुष्टि होने पर विक्रेता रमाकांत पटेल,सुरेश सिंह को निलंबित कर दिया गया। इसके साथ ही फरवरी माह में 30 प्रतिशत से कम खाद्यान्न का वितरण करने वाले 10 विक्रेताओं को नोटिस दी गई है।

बिगौड़ी, रुहिया दुकान यह है मामला
अमरपाटन की शा.उचित मूल्य दुकान के विक्रेता सुरेश सिंह द्वारा दिसंबर माह का खाद्यान्न न देने, तीन माह के वितरण पर अंगूठा लगवाकर एक माह का खाद्यान्न वितरण करने की शिकायत ग्रामीणों ने की थी। इसके अलावा 29 फरवरी को दुकान से खाद्यान्न चोरी होने और सीएम हेल्प लाइन की शिकायत में रुचि न दिखाने के मामले में अनुविभागीय अधिकारी ने सुरेश सिंह को निलबिंत किया है। इसी तरह पोड़ीकला के अन्तर्गत आने वाली दुकान बिगौड़ी में 3 माह का राशन न देने की शिकायत कमलेश कुमार पटेल ने की थी। जिसकी जांच नायब तहसीलदार वृत्त ताला द्वारा कर प्रतिवेदन अनुविभागीय कार्यालय में दिया गया था। तत्पश्चात फूड अफसर बृजेन्द्र जडिय़ा ने भी मामले की जांच की जिसमे पाया गया कि विक्रेता रमाकांत पटेल द्वारा अंगूठा लगवाकर पहले की पर्चियां निकलवा ली जाती है। जांच रिपोर्ट के आधार पर अमरपाटन एसडीएम ने विक्रेता रमाकांत पटेल को निलबिंत कर राशन वितरण के लिए सन्नेही दुकान में अटैच किया गया।

इन्हे जारी हुई नोटिस
खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधार आधारित व्यवस्था को पलीता लगाने की कोशिश करने वाले 10 शासकीय उचित मूल्य दुकानों के विक्रेताओं को अमरपाटन एसडीएम ने नोटिस थमाकर जवाब मांगा है। इनके द्वारा फरवरी माह में निर्धारित समय पर 30 प्रतिशत भी खाद्यान्न वितरण नहीं किया गया था। त्यौधरी विक्रेता राजबहादुर सिंह, उमरी शिवराजी विक्रेता धनेन्द्र सिंह,देवरी व नौगंवा विक्रेता उमेश चतुर्वेदी, सुआ विक्रेता बृजकिशोर द्विवेदी, भडऱा विक्रेता संजीव द्विवेदी, बिछिया विक्रेता दीपक चतुर्वेदी, ताला 1 से 10 विक्रेता विश्वनाथ कुशवाहा, मझगंवा विक्रेता सतीष सिंह तिवारी,अमरपाटन नगर परिषद वार्ड क्रमांक 5 से 13 विक्रेता आशीष तिवारी, अमरपाटन वार्ड क्रमांक 6 से 8 विक्रेता सुनील तिवारी को शोकाज नोटिस दी गई है।

वितरण में गडबड़ी करने वाले दो विक्रेताओं को एसडीएम ने निलंबित किया है। इसके अलावा 10 विक्रेताओं को 30 प्रतिशत से कम वितरण करने के मामले में नोटिस जारी की गई है।
बृजेन्द्र जडिय़ा, जेएसओ अमरपाटन

suresh mishra Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned