scriptमिशन कायाकल्प 2019: चेकलिस्ट के 600 प्वॉइंट पर परखी जिला अस्पताल की सुविधाएं | Peer assessment of satna district hospital | Patrika News

मिशन कायाकल्प 2019: चेकलिस्ट के 600 प्वॉइंट पर परखी जिला अस्पताल की सुविधाएं

locationसतनाPublished: Jan 12, 2019 02:30:12 pm

Submitted by:

suresh mishra

जिला अस्पताल का पीयर असेसमेंट

Peer assessment of satna district hospital

Peer assessment of satna district hospital

सतना। मिशन कायाकल्प अभियान के तहत जिला अस्पताल का शुक्रवार को पियर असेस्मेंट हुआ। दो सदस्यीय टीम जिला अस्पताल पहुंची। इसमें जिला अस्पताल शहडोल के आरएमओ शामिल थे। टीम ने चेक लिस्ट के छह सौ प्वॉइंट के आधार पर सुविधाओं को परखा। अब पियर असेस्मेंट के मूल्यांकन में 70 फीसदी से अधिक अंक मिलने पर फाइनल असेस्मेंट में शामिल किया जाएगा।
जिला अस्पताल शहडोल के डॉ ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि मिशन कायाकल्प के तहत जिला अस्पताल की चिकित्सा सुविधाओं का गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार मूल्यांकन किया गया। असेस्मेंट की रिपोर्ट शीघ्र ही संचालनालय को सौंपी जाएगी। जहां 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले जिला अस्पतालों को फाइनल असेस्मेंट की सूची में शामिल किया जाएगा।
सरकार की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के तहत चिकित्सा संस्थाओं को स्वच्छ बनाने एक बार फिर मिशन कायाकल्प अभियान 2018-19 की शुरुआत की गयी है। इसके पहले जिला अस्पताल मिशन कायाकल्प में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर चुका है। दोनों ही बार जिला अस्पताल को प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। प्रबंधन इस बार भी प्रदेश में पहले नंबर पर आने कोशिश कर रहा है। इसी लिए अस्पताल की व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं।
पीएचसी-सीएचसी का फाइनल असेस्मेंट आज
डीपीएम नृपेश सिंह ने बताया कि पियर असेस्मेंट में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर को 70.8 और देवराजनगर को 70.2 अंक प्राप्त हुए। इसी प्रकार प्राथमिक स्वास्थ्य केद्र सिंहपुर को 76.1 अंक प्राप्त हुए। अब तीनों संस्थाओं का फाइलन असेस्मेंट 12 जनवरी को होगा। डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह सहित दो सदस्यीय टीम तीनों स्वास्थ्य केंद्रों की सुविधाओं का मूल्यांकन करेगी। इसमें प्राप्त अंकों के आधार पर प्रदेश स्तर पर रैंकिंग तय होगा। प्रदेश में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली स्वास्थ्य संस्थाओं को पुरस्कृत किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो