scriptकॉलेज में जड़ा ताला तो फेल विद्यार्थियों को मिला ‘कृपांक | Performance of students in degree college | Patrika News

कॉलेज में जड़ा ताला तो फेल विद्यार्थियों को मिला ‘कृपांक

locationसतनाPublished: Nov 12, 2019 11:25:39 am

Submitted by:

Sajal Gupta

डिग्री कॉलेज: एनएसयूआई के प्रदर्शन से बैकफुट पर आया कॉलेज प्रबंधन

कॉलेज में जड़ा ताला तो फेल विद्यार्थियों को मिला 'कृपांक

कॉलेज में जड़ा ताला तो फेल विद्यार्थियों को मिला ‘कृपांक

सतना. शासकीय स्वशासी महाविद्यालय में सोमवार को दिनभर हंगामे की स्थिति बनी रही। सुबह ११ बजे कॉलेज गेट पर तालाबंदी से शुुरू हुआ विरोध-प्रदर्शन दोपहर ३.३० बजे तक चला। इस दौरान कॉलेज प्रबंधन व प्रदर्शनकारी छात्रों में चर्चा भी हुई, लेकिन बात नहीं बनी। पुलिस के दखल के बाद भी आंदोलन समाप्त नहीं हुआ तो प्रबंधन ने पूरक परीक्षा में फेल तीन दर्जन से ज्यादा छात्रों को ‘कृपांक देकर पास कर दिया। जबकि, इससे पहले नियम न होने का हवाला देकर सभी विद्यार्थी फेल कर दिए गए थे। कॉलेज में तालाबंदी के चलते प्राचार्य सहित ज्यादातर प्राध्यापकों को गेट के बाहर गाड़ी पार्क कर चेम्बर तक पैदल जाना पड़ा। अन्य विद्यार्थी भी परेशान होते रहे।
एक-दो अंक से फेल किए गए थे छात्र: विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे एनएसयूआई के संभागीय समन्वयक गौरव सिंह ने बताया, कॉलेज में हर वर्ष सैकड़ों छात्र एक-दो अंक से फेल कर दिए जाते हंै। बीते पांच साल से उन्हें यह कहकर कृपांक नहीं दिया जा रहा था कि सेमेस्टर लागू होने के बाद कृपांक का प्रावधान नहीं है। इसी महीने जारी हुए पूरक परीक्षा के परिणाम में भी आधा सैकड़ा से अधिक विद्यार्थी फेल हो गए थे। प्राचार्य डॉ. नीरजा खरे को ज्ञापन देकर समस्या हल करने की मांग की पर उन्होंने गंभीरता से नहीं लिया। इस कारण सोमवार को तालाबंदी करनी पड़ी।
नियम नहीं होने की बात
फेल छात्रों को प्रबंधन पहले नियम न होने की बात कहकर गुमराह करता रहा। लेकिन, सोमवार को प्रदर्शन कर रहे १५० से ज्यादा छात्र पीछे नहीं हटे तो प्रबंधन को झुकना पड़ा। इस दौरान रजनीकांत त्रिपाठी, प्रशांत त्रिपाठी, नीरज द्विवेदी, अंजनी यादव, अभिषेक तिवारी, नितिन सिंह, सोनू द्विवेदी जसवीर, शिवेंद्र, अजय जायसवाल व रवि तिवारी सहित अन्य छात्र उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो