scriptPerson became junior scientist to lab assistant has assets of 7 crores | 7 करोड़ का आसामी निकला करीब 50 लाख की अब तक की कुल तनख्वाह वाला जूनियर साइंटिस्ट | Patrika News

7 करोड़ का आसामी निकला करीब 50 लाख की अब तक की कुल तनख्वाह वाला जूनियर साइंटिस्ट

ईओडब्ल्यू की दबिश: 30 लाख की नकदी, फॉर्म हाउस, लग्जरी वाहन, जमीन सहित सात करोड़ की संपत्ति का खुलासा

सतना

Published: May 02, 2022 07:57:14 am

सतना। देश प्रदेश में तेजी से पांव पसार रहे भ्रष्टाचार को नियंत्रित करने के लिए बनाई गई तमाम संस्थाओं के बावजूद भ्रष्टाचारियों में इनका खौफ अब तक ज्यादा नहीं फैल पाया है। इसी के चलते अब तक देश में भ्रष्टाचार पर रोक नहीं लग सकी है। भ्रष्टाचार का एक ऐसा ही मामला सतना से सामने आया है।

bhrastachar_satna.jpg
सतना में ईओडब्ल्यू की दबिश

जहां से अधिक संपत्ति की शिकायत पर आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) रीवा ने सतना में प्रदूषण बोर्ड के जूनियर साइंटिस्ट के ठिकानों पर रविवार तड़के छापा मारा। छापेमारी में जूनियर साइंटिस्ट सुशील कुमार मिश्रा के मकान से 30 लाख की नकदी सहित करीब सात करोड़ की संपत्ति मिली है। फिलहाल अभी पड़ताल जारी है। जांच पूरी होने के बाद अन्य संपत्तियों का खुलासा हो सकता है।

ईओडब्ल्यू एसपी वीरेंद्र जैन ने बताया कि 25 सदस्यीय टीम ने रविवार की सुबह करीब पांच बजे सिटी कोतवाली थाना अंतर्गत मारुति नगर गली नंबर 7 निवासी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय सतना में बतौर जूनियर साइंटिस्ट पदस्थ सुशील कुमार मिश्रा के घर पर दबिश दी।

bhrastachar_satna_02.jpg

जांच में अब तक मकान से 30 लाख रुपए कैश, करीब 10 लाख रुपए के सोने-चांदी के आभूषण मिले। स्मार्ट सिटी से लगे बेलहटा गांव में 7 एकड़ के फार्म हाउस का पता लगा है। इसके अलावा शहर के अमौधा कला, घूरडांग व बदखर में कई अन्य अचल संपत्तियों के दस्तावेज मिले हैं। अधिकारियों ने बताया कि उसके पास 29 जमीन के दस्तावेज मिले हैं। आरोपी अफसर के पास मिले 7 वाहनों में तीन लग्जरी फोर व्हीलर और एक ट्रैक्टर शामिल है।

भोपाल में भी जमीन : दस्तावेज मिले
अधिकारियों ने बताया कि सुशील मिश्रा के पास भोपाल में जमीन होने के दस्तावेज मिले हैं। सतना में एक व्यावसायिक भवन, एक आलीशान रिहायशी मकान के अलावा 21 बैंक खातों का पता चला है। जांच के दौरान आरोपी की पटवारी बहू भी ईओडब्ल्यू की राडार पर आ गई है। उसके पास मिले दस्जावेजों की भी जांच कराई जाएगी।

लैब असिस्टेंट रहते हुए बनाई अकूत संपत्ति
बताया गया कि सुशील कुमार मिश्रा मूल रूप से जैतवारा थाना इलाके के गोरसरी का रहने वाला है। वह कुछ माह पहले ही लैब सहायक के पद से पदोन्नत होकर कनिष्ठ वैज्ञानिक बना था। अभी तक की सेवा काल में आय का आकलन किया गया तो पाया कि इसकी वेतन व भत्ते पचास लाख रुपए से ज्यादा नहीं बैठते। माना जा रहा कि मिश्रा ने लैब असिस्टेट रहते हुए भ्रष्टाचार के जरिए अकूत संपत्ति जमा की है।

छापे में अब मिली चल-अचल संपत्ति
- 30 लाख 39 हजार 860 रुपए नकदी
- 8 लाख 18 हजार के जेवर
- 21 बैंक खाते बीमा पॉलिसी
- 29 प्लॉट/ मीनों की रजिस्ट्री (पौने दो करोड़ की)
- साढ़े 37 लाख कीमत का मकान
- जमीन की खरीद-बिग्री के करीब 4 करोड़ के एग्रीमेंट लेटर
- 50 लाख से ज्यादा के वाहन
- अब तक की सेवा काल में आय 50 लाख
- पड़ताल में 7 करोड़ से ज्यादा की चल अचल संपित्त

bhrastachar_satna_bahu.jpg

पटवारी बहू भी लपेटे में आई
ससुर पर कार्रवाई के लपेटे में उसकी पटवारी बहू भी आ गई। जमीनों की खरीद-फरोख्त के दस्तावेज टीम के सदस्यों को जब आरोपी की पटवारी बहू से मिले तो रीवा से वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन लिया गया। एसपी ने बताया कि आरोपी की बहू पटवारी ज्योति मिश्रा रामपुर बाघेलान तहसील में 6 वर्ष से पदस्थ है।

उसके पास से संपत्ति के कई दस्तावेज मिले हैं। शिकायत सुशील मिश्रा की थी, उनकी बहू की नहीं, लेकिन विवेचना में जो तथ्य आएंगे आगे उसी के तहत कार्रवाई होगी। एसपी जैन की मानें तो ईओडब्ल्यू को शिकायत मिली थी कि प्रदूषण बोर्ड के जूनियर साइंटिस्ट सुशील कुमार मिश्रा ने अकूत संपत्ति अर्जित कर रखी है, जो आय से अधिक है। आरोपी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर न्यायालय से सर्च वारंट मिलते ही कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

BJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखRohit Joshi Rape Case: राजस्थान के मंत्री पुत्र ने अब युवती पर लगाया हनीट्रेप का आरोप, हाईकोर्ट में याचिकापाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने अमरीका में छेड़ा कश्मीर राग, आर्टिकल 370 का भी किया जिक्र, कहा शांति चाहता है पाकिस्तानलालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटाअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद कौन होगा दिल्ली का उपराज्यपाल? चर्चा में हैं ये 5 नाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.