पेड़-पौधे जीवन का अहम हिस्सा, इनके बिना जीवन अधूरा

पेड़-पौधे जीवन का अहम हिस्सा, इनके बिना जीवन अधूरा
Planting in Amdari Primary School

Jyoti Gupta | Publish: Jul, 26 2019 12:49:31 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

अमदरी प्राथमिक शाला में पौधरोपण

 

सतना. प्रकृति को बचाने के लिए पौधे लगाना जरूरी है। इस पर मंडरा रहे खतरे से प्रत्येक बच्चे को अवगत होना चाहिए। क्योंकि, प्रकृति व जल संरक्षण में बच्चों की भूमिका अहम है। यह बात एकेएस विश्वविद्यालय के रावे समन्वयक सात्विक बिसारिया ने कही। सोमवार को अमदरी प्राथमिक स्कूल परिसर में पौधरोपण के बाद उन्होंने कहा कि स्वच्छ हवा-पानी के लिए हर व्यक्ति को पौधे लगाने व उन्हें बचाने संकल्प लेना होगा। प्राचार्य ने कहा कि पेड़-पौधे भगवान के रूप हैं। समुंद्र मंथन से निकले विष को ग्रहण कर भोलेनाथ ने जीव-जंतुओं की रक्षा की थी। यही काम पेड़-पौधे हमारे लिए करते हैं। वे हानिकारक गैसों को अवशोषित कर जीव जगत की रक्षा करते हैं।
इस दौरान मुकेश, परमेश्वर, खिलेंद्र, आशीष, देवेंद्र, सुमेश, आशीष पटेल, प्रकाश, अर्पित व स्टाफ ने स्कूल परिसर में सागौन, आम, अशोक, अमरूद, गुलमोहर, जामुन, चिल्ला, इमली, शीशम सहित बीस प्रजाति के पौधे रोपे। अंत में उन्हें सुरक्षा का संकल्प दिलाया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned