scriptनवोदितों को स्किल व अनुभवी को आय के लिए सरकार ने शुरू की ये बड़ी योजना | Players will benefit from central government important scheme | Patrika News
सतना

नवोदितों को स्किल व अनुभवी को आय के लिए सरकार ने शुरू की ये बड़ी योजना

-युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय की योजना से प्रशिक्षु व अनुभवी खिलाड़ियो को होगा लाभ

सतनाJul 11, 2020 / 04:46 pm

Ajay Chaturvedi

युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय का लोगो

युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय का लोगो

सतना. केंद्र सरकार ने इस संकट के वक्त में खेल व खिलाड़ियो को प्रोत्साहित करने संबंधी महत्वपूर्ण योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के क्रियान्वित होने से जहां प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों को न केवल योग्य लोगों का सानिध्य प्राप्त होगा बल्कि अपने-अपने खेल के माहिर खिलाड़ियों से खेल की बारीकियां सीखने का मौका मिलेगा। वहीं उऩ अनुभवी खिलाड़ियो को इससे आय भी होगी। निश्चित तौर पर भारतीय खेल जगत के लिए यह बड़ी योजना साबित हो सकती है।
बता दें कि भारत सरकार के युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया योजना के तहत जमीनी स्तर पर खेलों के विकास व प्रोत्साहन की महत्वपूर्ण खेलो इंडिया लघु केंद्र योजना प्रारंभ करने जा रही है। योजना के अंतर्गत पूरे देश में एक हजार केंद्र स्थापित किए जाएंगे। जमीनी स्तर पर खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने की इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत इसका संचालन पूर्व चैंपियन खिलाड़ियों के माध्यम से किया जाएगा। प्रत्येक वर्ष तीन खेलो इंडिया केंद्रों का चयन खेल और युवा कल्याण विभाग के जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। फिर जिला कलेक्टर की अनुशंसा से प्रस्ताव खेल और युवा कल्याण विभाग को भेजे जाएंगे।
योजना के पीछे की सोच है कि पूर्व चैंपियन खिलाड़ी, नवोदित प्रशिक्षु खिलाड़ियों के प्रशिक्षक व मार्गदर्शक बने व उनके अनुभव का पर्याप्त उपयोग खिलाड़ियों के प्रशिक्षण पर किया जाए। साथ ही योजना मे यह भी सुनिश्चित किया गया कि इन पूर्व चैंपियन खिलाड़ियों को इस कार्य से कुछ आय प्राप्त हो सके।
प्रदेश के समस्त जिला खेल अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने जिले से वर्ष 2020-21 के लिए अधिकतम दो प्रस्ताव का चयन कर निर्धारित प्रपत्र में 20 जुलाई तक संचालनालय खेल व युवा कल्याण को प्रेषित करें। विकास खंड व जिला स्तर पर शासकीय और अशासकीय स्कूल, कॉलेज, संस्था व अन्य उपलब्ध खेल अधोसंरचना का उपयोग पूर्व चैंपियन खिलाड़ी-प्रशिक्षक द्वारा इन प्रस्तावित खेलो इंडिया केंद्र के अंतर्गत किया जा सकता है।
पूर्व चैंपियन खिलाड़ी प्रशिक्षकों द्वारा नवोदित खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के लिए इन केंद्रों के प्रस्ताव प्रेषित कर सकते हैं। एक पूर्व चैंपियन खिलाड़ी-प्रशिक्षक द्वारा एक ही खेल के प्रस्ताव प्रेषित किए जा सकते हैं। अशासकीय खेल संस्था जो कि विगत 5 वषोर् से खेलों को प्रोत्साहित कर रही है वह अधिकतम 3 खेलों के प्रस्ताव प्रेषित कर सकती है। एक जिले से इस वर्ष अधिकतम 2 प्रस्ताव ही स्वीकार किए जाएंगे। पूर्व चौंपियन खिलाड़ी अथवा संस्था के आवेदन पत्र निर्धारित आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर चेक लिस्ट सहित जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी द्वारा जिला कलेक्टर की अनुशंसा सहित निर्धारित अवधि में प्रेषित करना होगा।

Home / Satna / नवोदितों को स्किल व अनुभवी को आय के लिए सरकार ने शुरू की ये बड़ी योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो