scriptआदी के आविष्कार को पीएम ने सराहा, मिला इनोवेटिव ऑफ द इयर का अवार्ड | PM's acclaim for Adi's invention, won Innovative of the Year award | Patrika News

आदी के आविष्कार को पीएम ने सराहा, मिला इनोवेटिव ऑफ द इयर का अवार्ड

locationसतनाPublished: Feb 25, 2020 12:37:41 pm

Submitted by:

Dhirendra Gupta

इनका बनाया रोबोविन करता है कचरे की सफाई, डस्टबिन भरते ही फोन लगा देता है रोबोविन, गंदगी देख मन में आई आविष्कार करने की सोच

PM's acclaim for Adi's invention, won Innovative of the Year award

PM’s acclaim for Adi’s invention, won Innovative of the Year award

सतना. घर के बाहर कदम रखते ही गंदगी का ढेर, चोक होती नालियां और सड़कों पर उड़ता कचरा देख आदी के दिमाग में एक रोबोविन बनाने की सोच पैदा हुई। एेसा रोबोविन जो बिना किसी को परेशान किए कचरे की सफाई कर दे। कड़ी मेहनत, परिजनों का साथ और शिक्षकों की सलाह ने आदी की सोच को साकार कर दिया। आदी ने एक एेसा रोबोविन बना लिया जिसे देख प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उसकी मेहनत को सराहा और हौसला बढ़ाने के लिए आदी के आर्टिफिश्यिल रोबोविन को राष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2019 का इनोवेटिव ऑफ द इयर का अवार्ड दिया। यह अवार्ड मिलने के बाद आदी अब नए आविष्कार की ओर बढ़ रहे हैं।
10वीं के छात्र हैं आदी
क्रिस्तुकुला मिशन हायर सेकेण्डरी स्कूल में दसवीं की पढ़ाई कर रहे आदी जैन के मन में जब रोबोविन बनाने का ख्याल आया तो उनकी मां रश्मि जैन और पिता अमित आजाद जैन ने हर संभव कोशिश की। स्कूल में शिक्षकों ने नई तकनीक के बारे में बताया और रोबोविन बनाने में मदद की। इसमें दोस्तों ने भी उसका साथ दिया और फिर जैसा रोबोविन आदी चाहते थे वैसा बना लिया।
एेसे काम करता है रोबोविन
आदी का रोबोविन बैट्री से चलता है। इसमें सोचने की क्षमता भी है। चार घंटे तक चार्ज करने के बाद रोबोविन को टास्क दे दिया जाता है। एेसे में वह उन जगहों पर खुद सफाई कर कचरा अपने डस्टबिन में समेट लेता है जहां का टास्क है। घर, बाहर और नालियों का कचरा भी रोबोविन साफ कर देता है। इस बीच रोबोविन किसी को परेशान भी नहीं करता। जब डस्टबिन भर जाता है कि रोबोविन नगर निगम को खुद फोन लगा देता है। ताकि उसका डस्टबिन खाली कर लिया जाए।
अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस
वाटर रॉकेट्री वर्कशॉप में पहला इनाम, साइंस वर्कशॉप में 2019 का स्कूल स्तर पर पहला इनाम और इसके अलावा कई जगहों पर अपने आविष्कार से जीत दर्ज कराने वाले आदी अब आर्टिफिशियल इटेलीजेंस पर काम कर रहे हैं। इसमें एक एेसी मशीन बनाई जा रही है जो खुद सोच सके, अच्छे, बुरे की समझ हो और टास्क देने पर आम इंसान की तरह काम करे। यह सब आदी अपने घर बैठे ही अपनी सोच और दिमाग से कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो