scriptPolice fired bullets at violent mob in MP - due to mockdrill | MP में पुलिस ने हिंसक भीड़ पर दागी गोलियां, आंसू गैस के गोले व लाठीचार्ज से नहीं हटी रही थी दंगाइयों की भीड़ | Patrika News

MP में पुलिस ने हिंसक भीड़ पर दागी गोलियां, आंसू गैस के गोले व लाठीचार्ज से नहीं हटी रही थी दंगाइयों की भीड़

खरगौन हिंसा से सबक: बलवा नियंत्रण के लिए हर स्थिति में तैयार

सतना

Published: April 25, 2022 08:13:52 am

सतना। मध्यप्रदेश के सतना जिले में मौजूद पुलिस कंट्रोल रूम से रविवार को अचानक सूचना आई कि शहर के एक स्थान पर बलवाइयों की भीड़ जमा हो गई है। जो कभी भी हिंसक रूप ले सकती है।

hinsak_balwa_in_mp.jpg

सूचना मिलते ही भीड़ को रोकने शहर के सभी थानों के टीआइ पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। इसके बाद यहां मौजूद भीड़ को रोकने का प्रयास किया गया। लेकिन, तमाम कोशिशों के बावजूद जब पुलिस भीड़ को वहां से हटाने में नाकाम रही और भीड़ भी धीरे धीरे हिंसा की स्थिति की ओर अग्रसर व हर स्थिति में पुलिस की बात को टालती दिखी।

तो ऐसे समय में शहर की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस की ओर से उस पर पहले आंसू गैस के पांच गोले फायर किए गए, जिसके बाद भी भीड़ थोड़ी सी तितरबितर होने के बाद पुन्: जमा होने लगी तब कहीं जाकर पुलिस की ओर से लाठीचार्ज किया गया, लेकिन इस कार्रवाई से भीड़ में शामिल बलवाई और उग्र होकर पुलिस पर पथराव करने लगे।

स्थित को बेकाबू होते देख पुलिस यहां दो राउंड फायर भी किए, जिसके बाद गोली की आवाज सुनते ही बलवाई भीड़ भाग गई। इस पूरी घटना में जहां एक बलवाई घायल हो गया वहीं तीन को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया। जबकि इस पूरे घटनाक्रम में दो पुलिसकर्मी भी चोटिल हुए।

ऐसे समझें पूरा मामला : घबराइये नहीं, दरअसल ये नजारा सुरक्षा के तहत शहर में कि गई मॉकड्रिल का है। दरअसल शहर में ऐसा कुछ हुआ ही नहीं यानि न तो कहीं बलवा हुआ न कोई गोली चली है। दरअसल, बलवा जैसे हालात से निपटने के लिए एसपी धर्मवीर सिंह व एएसपी सुरेंद्र जैन की निगरानी में पुलिस लाइन में रविवार की शाम दो घंटे यह ड्रिल कराई गई।

इस दौरान पुलिस ने पूरे बलवे का सीन तैयार कर अपनी तैयारी परखी। इस मॉक ड्रिल में 175 पुलिसकर्मियों ने अलग-अलग रोल में भाग लिया। कोई बलवाई बना तो कोई पत्थरबाज के रूप में दिखा। इस दौरान आंसू गैस के पांच गोले भी छोड़े गए और दो राउंड गोली भी चलाई गई। एसपी ने बताया कि मॉक ड्रिल से बलवा जैसे स्थित से निपटने की तैयारी हो जाती है।

hinsak_balwa.jpg

जांचे गए उपकरण
एक दल बलवाइयों व उपद्रवियों का और दूसरा दल बलवाइयों से निपटने के लिए विभिन्न पार्टियों जैसे टीयर गेस पार्टी, केन पार्टी, राइफल पार्टी, मेडिकल पार्टी बनाई गई। टीयर गैस, सेल, ग्रेनेट को हवा की दिशा में देख कर चलाना, फायर करने का अभ्यास कराया गया। सभी वाहनों में बलवा रोधी सामान जैसे बॉडीगार्ड, हेलमेट, जाली, डण्डा, फायर यंत्र, लाउडस्पीकर, फस्र्ट एड बॉक्स भी चेक किया गया। एसपी ने फोर्स को 24 घंटे चौकन्ना रहकर छोटी से छोटी घटना पर भी संवेदनशीलता और दंगारोधी साजो सामान की पूर्ण तैयारी के साथ अलर्ट मोड पर रहने को कहा।

क्या करती है पुलिस
- किसी जगह जमा बलवाई, दंगाइयों की भीड़ को पहले तीन बार चेतावनी दी जाती है कि जमावड़ा गैर-काननी है। सभी लोग जगह खाली कर घर चले जाएं।
- नहीं मानने पर तो तितर-बितर करने टीयर गैस के गोले भीड़ के बीचोंबीच दागे जाते हैं।
- आंसू गैस के बाद भी जब भीड़ नहीं हटती तो पुलिस केन से चार्ज कर भगाने की कोशिश करती है।
- जब स्थित में कोई सुधार नहीं होता और भीड़ बेकाबू होने लगती है तो पुलिस लाठीचार्ज करती है।
- लाठीचार्ज के बाद यदि भीड़ भाग गई तो ठीक और यदि ङ्क्षहसक होकर पथराव या किसी हथियार से हमला किया तो स्थिति को संभालने के लिए पुलिस गोली चलाती है। गोली चलने के बाद बलवाई दंगाई भाग खड़े होते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.