रात से दिन होने तक दो पाली में गश्त करेगी पुलिस

रात से दिन होने तक दो पाली में गश्त करेगी पुलिस

By: Bajrangi rathore

Updated: 03 Dec 2019, 10:20 PM IST

सतना। मप्र के सतना जिले में भरहुत नगर तिराहा की दो बड़ी दुकानों में चोरी होने के बाद पुलिस ने गश्त व्यवस्था में बदलाव किया है, लेकिन कार से चोरी करने वाला गिरोह अब तक पुलिस के हाथ नहीं लग सका। खबर है कि इसी गिरोह ने शहर समेत देहात इलाकों में भी कुछ और घटनाएं की हैं।

पूर्व में मध्य रात्रि 12 बजे से सुबह 6 तक गश्त के लिए बल को तैनात किया जाता था। अब टीआई मोहित सक्सेना ने अपने इलाके में गश्त के लिए रात 12 से 4 और 3 से 7 तक का समय तय कर रात गश्त में एक की जगह दो टीम लगा दी हैं। इस व्यवस्था में अब पहली टीम आधी रात से तड़के 4 बजे तक अपने क्षेत्र में सक्रिय रहेगी।

इस टीम के थाने को वापस जाने से एक घंटे पहले दूसरी टीम 3 बजे मैदान में उतर जाएगी जो सुबह 7 बजे तक गश्त पर रहेगी। इस नई व्यवस्था की वजह से रात में 3 से 4 के बीच एक साथ दो टीमें काम करेंगी। दरअसल यह अनुमान लगाया गया है कि रात 3 से 4 बजे का वक्त चोरों के आने-जाने का है। इसीलिए इस समय अवधि में गश्त के लिए बल बढ़ा दिया है।

गश्त को लेकर यह जो परिवर्तन किया गया है इसका फायदा गश्त कर्मचारियों को भी मिलेगा। पहली पार्टी सुबह 4 बजे ड्यूटी से मुक्त होकर आराम कर सकेगी और दूसरी पार्टी रात 3 बजे तक आराम करने के बाद फील्ड में उतरेगी। जिससे दोनों ही टीमों पर काम का बोझ नहीं पड़ेगा और यह दोनों टीमें दिन में अपने समय पर थाना ड्यूटी भी कर सकेंगी।

इस नई व्यवस्था को रविवार और सोमवार की दरमियानी रात को लागू किया गया। यह व्यवस्था शहर कोतवाली और सिविल लाइन इलाके में भी करनेे की कवायद की जा रही है।

कचरा बीनने वालों पर नजर

गौरतलब है कि रीवा रोड की दो दुकानों में बीते शनिवार को तड़के 4 से 5 बजे के बीच चोरी की गई थी। तड़के कचरा बीनने के नाम पर कुछ टोलियां निकलती हैं। इस किस्म की टोलियां के द्वारा चोरी की घटनाएं किए जाने के मामले पहले सामने में आ चुके हैं।

इन टोलियों और इनके द्वारा की जाने वाली वारदातों को रोकने के इरादे से भी गश्त का समय बदला है। अब जो गश्त पार्टी 4 से 7 के बीच फील्ड में रहेगी वही कचरा बीनने वाली टोलियों पर भी लगाम कसेगी। सूत्रों की मानें तो कचरा बीनने वालों का रिकॉर्ड भी तैयार किया जाएगा। साथ ही उन्हें इस बात की हिदायत दी जाएगी कि वह तड़के 3-4 बजे सड़क पर ना निकलें।

Bajrangi rathore Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned