scriptPower crisis: सतना-कोटर विद्युत संचार 5 दिन से बंद | Power crisis: Satna-Kotar power communication closed for 5 days | Patrika News

Power crisis: सतना-कोटर विद्युत संचार 5 दिन से बंद

locationसतनाPublished: Jun 07, 2021 02:21:03 am

Submitted by:

Pushpendra pandey

220 केवी लाइन के तीन विद्युत टॉवर गिरने से बनी स्थिति, कोटर विद्युत स्टेशन से जुड़े सात फीडरों में बिजली संकट, टोंस सिरमौर और सिलपरा रीवा से हो रही विद्युत आपूर्ति

Satna power crisis

Satna power crisis

सतना. एक जून को तेज हवा के साथ हुई बारिश से कोठरा-भरजुना गांव के पास 220 केवी विद्युत लाइन के तीन टॉवर गिरने के कारण सतना से कोटर विद्युत स्टेशन की कनेक्टिविटी बंद हो गई है। इससे कोटर विद्युत स्टेशन से जुडे़ ३३ केवी के सात फीडरों में बिजली का संकट गहरा गया है। फिलहाल पांच दिन से टोंस सिरमौर से कोटर विद्युत स्टेशन को बिजली की आपूर्ति की जा रही है। हालांकि टोंस में पानी की कमी के कारण लगातार विद्युत उत्पादन न होने से कोटर स्टेशन को विद्युत सप्लाई करने में ट्रांसमिशन कंपनी को पसीना छूट रहा है।
दोनों स्टेशनों से कोटर की आपूर्ति बंद
गौरतलब है कि कोटर विद्युत स्टेशन सतना के सितपुरा, पावर ग्रिड एवं टोंस सिरमौर स्टेशन से जुड़ा है। तीनों स्टेशनों से कोटर में आवश्यकता अनुसार बिजली की आपूर्ति की जाती थी। लेकिन, आंधी और बारिश के कारण 220 केवी के तीन विद्युत टॉवर गिरने से सतना के दोनों स्टेशनों से कोटर की आपूर्ति बंद हो गई। ऐसे में कोटर विद्युत स्टेशन में पांच दिन से टोंस सिरमौर से बिजली की आपूर्ति की जा रही है, लेकिन टोंस में 24 घंटे बिजली उत्पादन न होने के कारण कोटर को सिलपरा रीवा एवं बिरसिंहपुर ताप विद्युत गृह से जोड़ा गया है। इससे सिलपरा स्टेशन पर लोड बढऩे से कोटर स्टेशन की आपूर्ति बाधित हो रही है। इससे कोटर विद्युत स्टेशन में बिजली संकट गहरा गया है। क्षेत्र में बिजली की अघोषित कटौती एवं लो वोल्टेज की समस्या खड़ी हो गई है।
शनिवार को तीन घंटे बंद रही टोंस लाइन से सप्लाई
विद्युत टॉवर गिरने को कोटर स्टेशन में विद्युत संकट का अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि टोंस से 220 केवी विद्युत आपूर्ति ठप होने के कारण शनिवार की सुबह कोटर विद्युत स्टेशन की विद्युत आपूर्ति लगातार तीन घंटे ठप रही। ट्रांसमिशन कंपनी के सूत्रों ने बताया कि एेसा पहली बार हुआ जब कोई विद्युत स्टेशन लगातार तीन घंटे डिस्चार्ज रहा हो।
कोटर से जुड़े हैं 33 केवी के सात फीडर
कोटर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को बिजली के लो वोल्टेज से राहत देने ट्रांसमिशन कंपनी ने अबेर में 2008 में 220 केवी का स्टेशन स्थापित किया था। इस स्टेशन से 33 केवी के सात फीडर तथा दो सीमेंट फैक्ट्रियों को विद्युत की सप्लाई की जाती है। इनमें सब स्टेशन कोटर, टिकुरी, सेमरिया, बिरसिंहपुर शुकवाह, डगडीहा-१ तथा डगडीहा-२ फीडर शामिल है। इसके अलावा जेपी भिलाई बाबूपुर एवं प्रिज्म सीमेंट मनकहरी को भी कोटर विद्युत स्टेशन से बिजली दी जाती है।
15 से 30 दिन में खड़े होंगे नए टॉवर
बारिश में 220 केवी लाइन के तीन टॉवर एक साथ गिरने से ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा टॉवरों की कराई जा रही पेट्रोलिंग एवं निर्माण के गुणवत्ता की पोल भी खुल गई है। कंपनी के सूत्रों ने बताया कि टॉवर गिरने की जानकारी लगते ही नए टॉवर खड़े करने के लिए भरजुना में तीन कंपनियों को लगाया गया है। तीनों टॉवर खड़े कर कोटर की विद्युत आपूर्ति बहाल करने में कंपनी को 15 से 30 दिन का समय लग सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो