scriptमेडिकल कॉलेज को मुख्य मार्ग से जोडऩे 35 मीटर चौड़ी सड़क का प्रस्ताव, जमीन 35 फीट भी नहीं | Proposal of 35 meters wide road to connect medical college | Patrika News

मेडिकल कॉलेज को मुख्य मार्ग से जोडऩे 35 मीटर चौड़ी सड़क का प्रस्ताव, जमीन 35 फीट भी नहीं

locationसतनाPublished: Nov 18, 2019 01:02:22 am

Submitted by:

Sukhendra Mishra

एक और खुलासा: मेडिकल कॉलेज को रीवा रोड से जोडऩे वाले मार्गों पर चौड़ीकरण के लिए नहीं पर्याप्त जमीन

मेडिकल कॉलेज को रीवा रोड से जोडऩे वाले मार्गों पर चौड़ीकरण के लिए नहीं पर्याप्त जमीन

मेडिकल कॉलेज को रीवा रोड से जोडऩे वाले मार्गों पर चौड़ीकरण के लिए नहीं पर्याप्त जमीन

सतना. मेडिकल कॉलेज के लिए आरक्षित जमीन का भौतिक सत्यापन कराए बिना ड्राइंग-डिजाइन तैयार करने वाले अफसरों ने कॉलेज को मुख्य मार्ग से जोडऩे वाली सड़कों का भी सीमांकन नहीं कराया। राजस्व रिकॉर्ड देखकर मेडिकल कॉलेज भवन की कागजी प्लॉनिंग करने वाले अफसर मेडिकल कॉलेज को मुख्य मार्ग से जोडऩे वाली सड़कों का भौतिक परीक्षण कराना भी भूल गए। यह अब उनके गले की हड्डी बनता जा रहा। दरअसल, कॉलेज को मुख्य मार्ग एवं शहर से जोडऩे के लिए नक्शे में तीन प्रवेश द्वारा बनाए गए हैं। जो तीन दिशाओं में खुलंेगे। मेडिकल कॉलेज मार्गों पर किसी प्रकार की जाम की स्थिति न बने, इसलिए नक्शे में कॉलेज परिसर में ३५ मीटर चौड़ी सड़कें डिजाइन की गई हैं, पर इनके लिए जमीन की उपलब्धता का भौतिक सत्यापन नहीं किया गया। पीआईयू के अधिकारियों ने बताया कि मेडिकल कॉलेज को रीवा रोड से जोडऩे के लिए तय मार्गों पर अतिक्रमण है। जहां पर यह मार्ग रीवा रोड से जुड़ते हैं, वहां दोनों मार्गों की अधिकतम चौड़ाई ३५ फीट से अधिक नहीं। एेसे में आबादी क्षेत्र से गुजरने वाली इस सड़कों को ३५ मीटर चौड़ी करने राजस्व अमले के लिए जमीन अधिग्रहित करना अब भी बड़ी चुनौती है।
मेडिकल कॉलेज के लिए प्रस्तावित मार्ग
1. पूर्वी प्रवेश मार्ग

पीआईयू के अफसरों का कहना है कि मेडिकल कॉलेज का मुख्य प्रवेश द्वार मेडिकल अस्पताल बिल्डिंग के सामने पूर्व दिशा में होगा। इस प्रवेश द्वार को रीवा रोड कृपालपुर माध्यमिक शाला पुरैनिया बस्ती से होकर नहर तक आनी वाली सड़क से जोड़ा जाएगा। इस सड़क की चौड़ाई नक्शे में ३५ मीटर रखी गई है। जबकि मार्ग को चौड़ा करने इतनी जमीन उपलब्ध नहीं है।
2. दक्षिणी प्रवेश द्वार
मेडिकल कॉलेज परिसर में दक्षिण दिशा में बनने वाली कॉलेज बिल्डिंग के बगल से दक्षिण दिशा में एक प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। इसे कारगिल ढाबा के सामने बाणसागर नहर के ऊपर से गुजरे मार्ग से जोड़ा जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि नहर मार्ग कॉलेज से रीवा रोड से १०० मीटर पहले तक चौड़ा है। लेकिन, जहां पर यह रीवा रोड से जुड़ता है वहां सड़क मार्ग की चौड़ाई २० फीट भी नहीं। एेसे में बिना जमीन अधिग्रहित किए ३५ फीट सड़क बनाना संभव नहीं।
3.पश्चिमी प्रवेश द्वार
मेडिकल कॉलेज को सीधे शहर से जोडऩे के लिए एक प्रवेश मार्ग पश्चिम दिशा से बनाया जाएगा। लेकिन, इसके लिए कोई सीधा और चौड़ा मार्ग उपलब्ध नहीं। इसलिए पश्चिमी द्वार को मुख्य मार्ग से जोडऩे को लेकर अफसरों में अभी भी असमंजस की स्थिति है। पीआईयू के अधिकारियों का कहना है कि मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित हाउसिंग कॉलोनी तक आने वाली सड़क इतनी चौड़ी नहीं कि उसे मेडिकल कॉलेज से जोड़ा जा सके। एेसे में पश्चिम में स्थित निजी आराजी को अधिग्रहित कर सड़क बनाने पर विचार हो रहा है। अंतिम निर्णय कलेक्टर करंेगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो