इस क्वारंटीन सेंटर का शौचालय बीमारी का घर, खेतों में शौच को जाने को विवश मरीज

कोरोना का खौफ ऐसा कि गांव में पसरा सन्नाटा

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 24 May 2020, 03:54 PM IST

सतना. कोरोना वायरस के संक्रमण ने जिस तेजी से रफ्तार पकड़ी है उससे हर कोई सहम सा गया है। कहीं कोई पॉजिटिव केस आने की सूचना मात्र लोगों को अंदर तक दहला दे रही है। मारे डर के लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे। गांव में सियापा लोट रहा है। कहीं कोई अड़ी, चौपाल नहीं। अपनों से भी दूरी बना ली गई है। लेकिन सरकारी अमला है कि कोरोना संदिग्धों के साथ ऐसा बर्ताव कर रहा है जिससे लोगों की आंखें भर आ रही हैं।

ये है सतना जिले का कुशियरा गांव, यहां का हाल जानने पहुंची पत्रिका टीम ने पाया कि न कहीं चौपाल लगी है, न कोई अड़ी है। कोई कहीं दो-चार लोग गपियाते भी नजर नहीं आ रहे। पूरे गांव में सन्नाटा है। लोग घरों में कैद हैं। उनके अंदर कोरोना का खौफ इस कदर गहरे तक बैठ गया है कि वो चौखट लांघने की सोच भी नहीं रहे। जो कुछ उत्साही हैं उन्हें वहां मौजूद पुलिस वाले खदेड़ दे रहे हैं। समझावन-बुझावन का दौर भी चल जाता है। लेकिन आम तौर पर गांव में सियापा छाया है। बस पुलिस या स्वास्थ्यकर्मी ही इधर-उधर दिख जाते हैं।

दरअसल इस गांव में गत 21 मई को एक व्यक्ति की मौत कोरोना के चलते हो गई। उसके बाद से हर किसी में डर बैठ गया है। सो हर कोई इस महामारी से बचने की कोशिश में जुट गया है। एक दूसरे का हाल तक जानने की कोशिश नहीं कर रहा कोई।

बदहाल क्वरंटीन सेंटर, खुले में शौच को जाने को विवश
लोग तो सहमे हैं, पर प्रशासन का क्या करें। गांव के बीच ही क्वारंटीन सेंटर बना दिया गया है जिससे गांव वाले नाराज भी हैं। उन्हे डर है कि कहीं संक्रमण फैल न जाए। उन्होंने विरोध भी जताया पर उनकी आवाज नक्कार खाने में तूती बन कर रह गई। क्वारंटीन सेंटर के पाठशाला में बनाया गया है। उस पाठशाला का हाल ये कि वहां शौचालय है तो जरूर पर इस्तेमाल के काबिल नहीं। जाने कितने दिन हुए होंगे उसे साफ कराए। क्वारंटीन सेंटर में आए पवन शुक्ल बताते हैं कि इस शौचाल में जाने की हिम्मत कोई नहीं जुटा पा रहा। लिहाजा लोग बाहर खुले में ही शौच के लिए जाने को मजबूर हैं। खाने-पीने का कोई इंतजाम नहीं है। जमीन पर बिछाने के लिए दरी या टाट-पट्टी तक नहीं है।
quarantine people, forced, to go open defecation, quarantine center, madhya pradesh, satna, quarantine center, toilets, dirty, sick house, open defecation, quarantine center, satna

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned