scriptRaigaon assembly by election More than two lakh voters will decide fate of 16 candidates | Raigaon assembly by-election: 16 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे दो लाख से ज्यादा मतदाता | Patrika News

Raigaon assembly by-election: 16 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे दो लाख से ज्यादा मतदाता

-Raigaon assembly by-election को मतदान शनिवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक
-प्रशासन स्तर से शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान की तैयारी पूरी

सतना

Published: October 29, 2021 07:24:37 pm

सतना. Raigaon assembly by-election: लगभग एक पखवारे तक चली गहमागहमी के बाद अब सभी 16 प्रत्याशियों के भाग्य के फैसले का वक्त आ गया है। शनिवार की सुबह सात से शाम छह बजे तक विधानसभा क्षेत्र के दो लाख से ज्यादा मतदाता 313 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। शनिवार को होने वाले मतदान के लिए शुक्रवार को पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्र तक पहुंच चुकी हैं।
Raigaon assembly by election
Raigaon assembly by election
कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया के अनुसार रैगांव विधानसभा क्षेत्र में कुल दो लाख छह हजार 910 मतदाता हैं। इसमें एक लाख नौ हजार 750 पुरुष और 97 हजार 160 महिलाएं हैं। उन्होंने बताया है कि नए 48 सहायक केंद्रों को मिला कर कुल 313 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 135 मतदान केंद्र को संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान के लिए विधानसभा क्षेत्र को 44 सेक्टर में बांटा गया है। मतदान के लिए 391 पोलिंग पार्टियों का गठन किया गया है, जिसमें रिजर्व टीम भी शामिल है। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी 313 मतदान केंद्रों में रैंप, पेयजल, छाया, फर्नीचर, टॉयलेट, विद्युत की व्यवस्था की गई है। दिव्यांग वोटर्स के लिए दो-दो ह्वीलचेयर का इंतजाम भी किया गया है। विधानसभा क्षेत्र में ईडीसी और कोविड सस्पेक्ट एक भी मतदाता नहीं है।
उन्होंने बताया है कि ईवीएम से हो रहे मतदान के मद्देनजर 50 प्रतिशत रिजर्व सहित 470 वीवीपैट मशीनों का इंतजाम किया गया है। रैगांव विधानसभा क्षेत्र में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की संख्या 16 होने के कारण हर मतदान केंद्र में दो-दो बैलेट यूनिट रखी गई हैं।
रैगांव विधानसभा क्षेत्र की सीमा उत्तर प्रदेश सहित पन्ना से सटी होने और कुछ डकैत प्रभावित क्षेत्र होने के कारण सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान के लिहाज से केंद्र से पैरामिलिट्री फोर्स, बीएसएफ और सीआरपीएफ की एक एक कंपनियां भी भेजी गई हैं। साथ ही मध्य प्रदेश पुलिस बल के करीब दो हजार जवान तैनात किए गए हैं। सभी मतदान केंद्र सहित विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश और बाहर जाने वाली सीमाओं पर भी सुरक्षा बल तैनात किए जा चुक है। जवानों की तैनाती के लिए 9 डीएसपी रैंग के पुलिस अधिकारी और 26 निरीक्षक रैंक के अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा 50 फीसद से अधिक 159 मतदान केंद्रों में पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात की गई है। 46 प्रतिशत मतदान केंद्रों की सुरक्षा पुलिस एवं होमगार्ड के जवान कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि दो नवंबर को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट-01 में मतगणना होगी। ऐसे में मतदान के बाद ईवीएम यहीं रखे जाएंगे। इसके लिए पांच कमरों को स्ट्रांग रूम बनाया गया है। मतों की गिनती तीन कमरों में होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.