script

विंध्य की पहचान सोन घड़ियाल अभयारण्य को लेकर BJP के राज्यसभा सांसद ने दिया विवादित बयान, पढ़ें क्या बोले

locationसतनाPublished: Jul 09, 2019 07:25:57 pm

Submitted by:

suresh mishra

मीडिया से चर्चा के दौरान बोले-सेंचुरी की वजह से जिले को हो रही राजस्व क्षति

Rajya Sabha BJP MP Controversial statement in Son Gharial Sanctuary

Rajya Sabha BJP MP Controversial statement in Son Gharial Sanctuary

सीधी। सोन घड़ियाल सेंचुरी पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। विभागीय अफसरों के बाद वरिष्ठ भाजपा नेता व राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने भी इसे बंद करने की वकालत की है। उनका दावा है कि इससे जिले को राजस्व क्षति हो रही है। उनका तर्क यह भी है कि रेत निकासी न होने से नदी का दायरा सीमित हो रहा है। अभ्यारण्य क्षेत्र से मुक्त होने पर सोन नदी से रेत निकासी शुरू हो जाएगी। इससे नदी सुरक्षित होगी, राजस्व भी मिलेगा।
Rajya Sabha </figure> BJP MP <a  href=controversial statement in Son Gharial Sanctuary” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/09/7_2_4814976-m.jpg”>
Patrika IMAGE CREDIT: Patrika
ये है मामला
दरअसल, घडिय़ाल दुनिया से विलुप्त होते जा रहे हैं। देश के पांच स्थान ही हैं, जिन्हें घडिय़ालों के लिए संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है। सोन नदी में पहले एक दर्जन से अधिक स्थानों पर घडिय़ाल पाए जाते थे, लेकिन बाणसागर बांध बनने के बाद नदी का जल स्तर कम हो गया। इससे घडिय़ाल विलुप्त होते चले जा रहे हैं। वर्तमान में जोगदहा घाट ही ऐसा स्थान है, जहां घडिय़ाल देखने को मिल जाते हैं। लेकिन रेत निकासी की छूट मिलते ही यहां भी इनका अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा। आरोप है कि रेत कारोबारियों के लिए प्रशासन व कुछ जनप्रतिनिधियों द्वारा इस तरह की साजिश रची जा रही है।
Rajya Sabha <a  href=
bjp mp Controversial statement in Son Gharial Sanctuary” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/09/7_2_4814976-m.jpg”>
Patrika IMAGE CREDIT: Patrika
लाखों का बजट फिर भी नहीं हो रही वंशवृद्धि
घडिय़ालों के संरक्षण को प्रतिवर्ष लाखों रुपए का बजट आवंटित किया जाता है। विभाग इसे अपने तरीके से खर्च भी करता है, घडिय़ालों की संख्या नहीं बढ़ पा रही। स्थानीय जानकार इसके लिए रेत खनन को ही जिम्मेदार ठहरा रहे है। गत वर्ष उप्र से नर घडिय़ाल लाकर जोगदहा घाट में छोड़ा गया, किंतु प्रजनन में भागीदारी नहीं निभा पाया।

ट्रेंडिंग वीडियो