scriptRaksha Bandhan Hindi film Songs: इन फिल्मी गानों में छुपा है रक्षाबंधन का अटूट प्यार | Raksha Bandhan Hindi film Songs | Patrika News

Raksha Bandhan Hindi film Songs: इन फिल्मी गानों में छुपा है रक्षाबंधन का अटूट प्यार

locationसतनाPublished: Aug 19, 2018 05:15:04 pm

Submitted by:

suresh mishra

Raksha Bandhan Hindi film Songs: इन फिल्मी गानों में छूपा है रक्षाबंधन का अटूट प्यार

Raksha Bandhan Hindi film Songs

Raksha Bandhan Hindi film Songs

सतना। देशभर के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक रक्षाबंधन पर्व की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई है। जैसे-जैसे त्योहार नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे बाजार में भी इसकी चमक छाने लगी है। पूरा बाजार राखी के पर्व के लिए अपडेट हो चुका है। मार्केट में जिधर देखो रक्षाबंधन की सामग्री दिख रही है। बहन भाई के लिए राखी खरीद रही है तो भाई बहन के लिए उपहार खरीद रहा है। अब भला राखी जैसे त्योहार में बॉलीवुड का तड़का न लगे ऐसे कैसे हो सकता है। यहां हम 70 से 80 के दशक में बने गाने कुछ गाने बता रहे है। जिनके माध्यम से त्योहार में चार चांद लग जाएगा।
1. भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना
अभिनेता बलराज साहनी और नंदा पर 1971 में आई फिल्म ‘छोटी बहन’ का गाना भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना फिल्माया गया था। यह गीत भाई-बहन के पावन रिश्तों के भावों से भरा हुआ है। इसमें बहन नंदा अपने बड़े भाई बलराज साहनी को राखी बांधते हुए यह गीत गाती है। इसका संगीत शंकर-जयकिशन ने दिया और शैलेंद्र के गीत को लता मंगेशकर ने अपनी मधुर आवाज दी है।
2. मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन
1965 में डायरेक्टर राम माहेश्वरी के निर्देशन में बनने वाली फिल्म ‘काजल’ में रक्षाबंधन के गाने मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन… में भाई बहन के प्यार और भाव को पूरी शिद्दत से बयां किया गया है। साहिर लुधियानवी ने इस गीत को लिखा है, जबकि रवि ने संगीत दिया है वहीं आशा भोंसले ने इसे अपनी मधुर आवाज दी है। इस गाने में मीना कुमारी अपने भाई को यह गीत गाकर सुना रही हैं। वह भाई को चंदा और अनमोल रतन मानती हैं और भाई के बदले उन्हें जमाने में और कोई चीज प्यारी नहीं है।
3. फूलों का तारों का सबका कहना है
1971 में आई रिलीज हुई फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा का गाना ‘फूलों का तारों का सबका कहना है’ गीत काफी हिट हुआ था। इसे मशहूर गायक किशोर कुमार ने गाया था। फिल्म को देव आनंद ने डायरेक्ट किया था। इसमें जीनत अमान मुख्य भूमिका में थी।
4. बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है…
1974 में आई ‘रेशम की डोरी’ फिल्म में भाई धर्मेंद्र की कलाई पर राखी बांधते हुए बहन यह प्यारा गीत ‘बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है…’ गाती है। शैलेंद्र की कलम से निकले इस गीत को शंकर-जयकिशन ने अपने संगीत से सजाया और सुमन कल्याणपुर ने अपनी आवाज दी है।
5. ये राखी बंधन है ऐसा
1972 में आई बेईमान फिल्म का राखी का यह सुपरहिट गीत काफी लोकप्रिय हुआ था। गीत को शंकर-जयकिशन ने अपने संगीत से सजाया है और सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर ने इसे गाया है। फिल्म में मनोज कुमार, राखी, प्राण स्नेह लता और प्रेमनाथ अहम भूमिका में थे।

ट्रेंडिंग वीडियो