Raksha Bandhan ka Gana: रक्षाबंधन के ये सदाबहार गाने, जो रिश्तों को करते हैं मजबूत

Raksha Bandhan ka Gana: रक्षाबंधन के ये सदाबहार गाने, जो रिश्तों को करते हैं मजबूत

By: suresh mishra

Published: 24 Jul 2018, 06:00 PM IST

सतना। भारत की धरती त्योहारों की धरती है। यहां हर महीने कोई न पर्व मनाया जाता है। इन त्योहारों का रिश्ता सीधे तौर पर बॉलीवुड गीतों से संबंधित है। जितने तरह के पर्व उतने ही तरीके के सुरीले गीत भी बनाए गए है। इससे रक्षाबंधन का पर्व भी अछूता नहीं है। ये बॉलीवुड गीत भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत बंधन में बांधने का काम करते है।

इन गानों को सुनकर परदेश में रहने वाला भाई भी दौड़ा चला आता है। देश की सरहदों की सुरक्षा करने वाले सैनिकों के लिए बहने डाक के माध्यम से राखी भेजती है। भाई को भी इस दिन डाक पत्र का इंतजार रहता है। आज हम आपको बताने जा रहे है। वर्षों पुराने 5 गीतों के बारे में। जो रक्षाबंधन के महत्व को और भी बढ़ा देते है।

1. मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन
1965 में डायरेक्टर राम माहेश्वरी के निर्देशन में बनने वाली फिल्म 'काजल' में रक्षाबंधन के गाने मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन... में भाई बहन के प्यार और भाव को पूरी शिद्दत से बयां किया गया है। साहिर लुधियानवी ने इस गीत को लिखा है, जबकि रवि ने संगीत दिया है वहीं आशा भोंसले ने इसे अपनी मधुर आवाज दी है। इस गाने में मीना कुमारी अपने भाई को यह गीत गाकर सुना रही हैं। वह भाई को चंदा और अनमोल रतन मानती हैं और भाई के बदले उन्हें जमाने में और कोई चीज प्यारी नहीं है।

2. भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना
अभिनेता बलराज साहनी और नंदा पर 1971 में आई फिल्म 'छोटी बहन' का गाना भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना फिल्माया गया था। यह गीत भाई-बहन के पावन रिश्तों के भावों से भरा हुआ है। इसमें बहन नंदा अपने बड़े भाई बलराज साहनी को राखी बांधते हुए यह गीत गाती है। इसका संगीत शंकर-जयकिशन ने दिया और शैलेंद्र के गीत को लता मंगेशकर ने अपनी मधुर आवाज दी है।

3. फूलों का तारों का सबका कहना है
1971 में आई रिलीज हुई फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा का गाना 'फूलों का तारों का सबका कहना है' गीत काफी हिट हुआ था। इसे मशहूर गायक किशोर कुमार ने गाया था। फिल्म को देव आनंद ने डायरेक्ट किया था। इसमें जीनत अमान मुख्य भूमिका में थी।

4. बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है...
1974 में आई 'रेशम की डोरी' फिल्म में भाई धर्मेंद्र की कलाई पर राखी बांधते हुए बहन यह प्यारा गीत 'बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है...' गाती है। शैलेंद्र की कलम से निकले इस गीत को शंकर-जयकिशन ने अपने संगीत से सजाया और सुमन कल्याणपुर ने अपनी आवाज दी है।

5. ये राखी बंधन है ऐसा
1972 में आई बेईमान फिल्म का राखी का यह सुपरहिट गीत काफी लोकप्रिय हुआ था। गीत को शंकर-जयकिशन ने अपने संगीत से सजाया है और सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर ने इसे गाया है। फिल्म में मनोज कुमार, राखी, प्राण स्नेह लता और प्रेमनाथ अहम भूमिका में थे।

Show More
suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned