scriptRaksha Bandhan Music: भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना, इस गाने का आज भी कोई जवाब नहीं | Raksha Bandhan Music | Patrika News

Raksha Bandhan Music: भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना, इस गाने का आज भी कोई जवाब नहीं

locationसतनाPublished: Aug 11, 2018 05:10:50 pm

Submitted by:

suresh mishra

Raksha Bandhan Music: भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना, इस गाने का आज भी कोई जवाब नहीं

Raksha Bandhan Music

Raksha Bandhan Music

सतना। बॉलीवुड गीत भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत बंधन में बांधने का काम करते है। इन गानों को सुनकर परदेश में रहने वाला भाई भी दौड़ा चला आता है। देश की सरहदों की सुरक्षा करने वाले सैनिकों के लिए बहने डाक के माध्यम से राखी भेजती है। भाई को भी इस दिन डाक पत्र का इंतजार रहता है। आज हम आपको बताने जा रहे है। वर्षों पुराने 5 गीतों के बारे में। जो रक्षाबंधन के महत्व को और भी बढ़ा देते है।
1. भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना
अभिनेता बलराज साहनी और नंदा पर 1971 में आई फिल्म ‘छोटी बहन’ का गाना भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना फिल्माया गया था। यह गीत भाई-बहन के पावन रिश्तों के भावों से भरा हुआ है। इसमें बहन नंदा अपने बड़े भाई बलराज साहनी को राखी बांधते हुए यह गीत गाती है। इसका संगीत शंकर-जयकिशन ने दिया और शैलेंद्र के गीत को लता मंगेशकर ने अपनी मधुर आवाज दी है।
2. मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन
1965 में डायरेक्टर राम माहेश्वरी के निर्देशन में बनने वाली फिल्म ‘काजल’ में रक्षाबंधन के गाने मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन… में भाई बहन के प्यार और भाव को पूरी शिद्दत से बयां किया गया है। साहिर लुधियानवी ने इस गीत को लिखा है, जबकि रवि ने संगीत दिया है वहीं आशा भोंसले ने इसे अपनी मधुर आवाज दी है। इस गाने में मीना कुमारी अपने भाई को यह गीत गाकर सुना रही हैं। वह भाई को चंदा और अनमोल रतन मानती हैं और भाई के बदले उन्हें जमाने में और कोई चीज प्यारी नहीं है।
3. फूलों का तारों का सबका कहना है
1971 में आई रिलीज हुई फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा का गाना ‘फूलों का तारों का सबका कहना है’ गीत काफी हिट हुआ था। इसे मशहूर गायक किशोर कुमार ने गाया था। फिल्म को देव आनंद ने डायरेक्ट किया था। इसमें जीनत अमान मुख्य भूमिका में थी।
4. बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है…
1974 में आई ‘रेशम की डोरी’ फिल्म में भाई धर्मेंद्र की कलाई पर राखी बांधते हुए बहन यह प्यारा गीत ‘बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है…’ गाती है। शैलेंद्र की कलम से निकले इस गीत को शंकर-जयकिशन ने अपने संगीत से सजाया और सुमन कल्याणपुर ने अपनी आवाज दी है।
5. ये राखी बंधन है ऐसा
1972 में आई बेईमान फिल्म का राखी का यह सुपरहिट गीत काफी लोकप्रिय हुआ था। गीत को शंकर-जयकिशन ने अपने संगीत से सजाया है और सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर ने इसे गाया है। फिल्म में मनोज कुमार, राखी, प्राण स्नेह लता और प्रेमनाथ अहम भूमिका में थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो