scriptraksha bandhan old song: रक्षाबंधन में इन 5 गानों का आज भी कोई जवाब नहीं | raksha bandhan old song | Patrika News

raksha bandhan old song: रक्षाबंधन में इन 5 गानों का आज भी कोई जवाब नहीं

locationसतनाPublished: Jul 17, 2018 07:20:59 pm

Submitted by:

suresh mishra

raksha bandhan old song: रक्षाबंधन में इन 5 गानों का आज भी कोई जवाब नहीं

raksha bandhan old song

raksha bandhan old song

सतना। फिल्मों में दिखाए गए गीत-संगीत हमारे जीवन पर रस घोलने का काम करते है। फिर ये गीत अगर किसी खास रिश्ते या मौके से जुड़े हों तो कहना ही क्या। इसीलिए फिल्मों को समाज का आइना कहा जाता है। इस आइने में हमें वही सबकुछ नजर आता है, जो हमारे समाज में और हमारे इर्द-गिर्द होता है। किसी भी त्योहार के मौके पर आने वाले गाने कई बार हमारी भावनाओं के इजहार का का जरिया बनते थे। धीरे-धीरे वह समय अब बदल गया।
लेकिन उस दौर के गानों की चमक आज भी कायम है। दिल को छू लेने वाले भाई-बहन के प्यार के यह गीत आज भी उतने ही प्रासंगिक है। जितने ये कुछ दशक पहले थे। प्यार-मोहब्बत, होली-दिवाली से लेकर फिल्मों में हमारे समाज के ऐसे हर पहलू को तरजीह दी जाती है। ऐसे में 26 अगस्त को रक्षाबंधन के पर्व पर भला बॉलीवुड गानों को कैसे भूला जा सकता है।
1 . ‘मेरे भैया, मेरे चंदा, मेरे अनमोल रतन…’
‘भाई के प्रति बहन के प्यार, दुलार के भावों से भरा ये गाना जब भी कानों को सुनाई देता है। मन में रक्षाबंधन के त्योहार की खुशी हिलोरे मारने लगती है। भाई के प्रति बहन के अनन्य और समर्पित प्रेम भाव से दिल मधुरता से भर जाता है।
– ‘काजल’ फिल्म में संगीतकार रवि के संगीत से सजे आशा भोंसले आवाज में यह बोल बेहद बेमिसाल बन गए। फिल्म काजल में मीना कुमारी पर बेहद लोकप्रिय गीत “मेरे भइया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन” का फिल्मांकन किया गया था। रवि के संगीत निर्देशन में इस गीत को आशा भोंसले स्वर दिया था।
2 . ‘बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है…’
प्यार के दो तार से संसार को बांधने वाले भाई-बहन के इस खास पर्व पर बॉलीवुड का ये गाना किसी बहन को न याद आए, ऐसा कैसे हो सकता है। वहीं सच ही तो है, बहन के प्रेम के बगैर तो राखी को कोई मोल भी नहीं।
– इस गीत में धर्मेन्द्र अपनी बहनों से घिरे हैं जो उनकी आरती कर रही हैं और यह गीत गा रहीं हैं। जिसे सुनकर धर्मेन्द्र की आंखों में प्यार के आंसू निकल पड़ते हैं। गीत बहुत ही यादगार है और रक्षा बंधन पर आज भी खूब बजता है।
3 . ‘फूलों का तारों का, सबका कहना है…’
अब रक्षाबंधन का त्योहार सिर्फ बहनों का ही तो नहीं होता है। भाइयों के लिए भी तो कुछ खास होना चाहिए। लीजिए, आ गया भाइयों के लिए भी कुछ खास। भाई बॉलीवुड के इस बेहतरीन गाने के साथ अपनी प्यारी बहना के लिए अपने प्यार का इजहार करते हैं। तो आप भी क्यों चुप हैं। उठिए और हो जाइए शुरू अपनी बहन से अपने प्यार का इजहार करने के लिए।
– वर्ष 1971 में रिलीज ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ में देवानन्द और जीनत अमान द्वारा निभाई भाई-बहन की भूमिका को आज भी लोग नहीं भूले हैं और न ही भूले हैं फिल्म के गाने “फूलों का तारों का सबका कहना है एक हजारों में मेरी बहना है”। यह गीत आज भी रक्षाबंधन के सदाबहार गीतों में शुमार है।
4 . ‘भैया मेरे, राखी के बंधन को निभाना…’
अब बारी आती है भाई से अपनी राखी का वादा लेने की। बहनों को भी वादा और क्या चाहिए, सिर्फ इतना कि इस प्यार के बंधन को पूरी उम्र यूंही निभाते रहना। इसी वादे के साथ हर बहन का ये खुशियों का त्योहार सबसे खास बन जाता है। छोटी बहन और बड़े भैया के बीच का मिठास से भरा प्यारा रिश्ता इस गाने में हर कोई महसूस कर सकता है।
– 1959 में आई फिल्म ‘छोटी बहन’ में भाई-बहन के प्यार भरे अटूट रिश्ते को परदे पर दिखाया गया था। इस फिल्म का गीत “भइया मेरे राखी के बंधन को निभाना” राखी पर्व का चिरपरिचत गीत बन गया। गाने में बलराज साहनी ने बड़े भाई और नन्दा ने छोटी बहन की भूमिका निभायी थी।
5 . ‘हम बहनों के लिए मेरे भैया…’
भाइयों का मन सबसे ज्यादा उस समय भर आता है, जब उनकी बहन उनसे पराई होती है। ऐसे में हर बहन की मासूम सी गुजारिश, किसका मन नहीं पिघलाती होगी भला। ऐसे में आप भी अगर अपने भइया से दूर हैं और आपका भाई बड़ी दूर से आपसे राखी बंधवाने आया है, तो आपको भी ये गीत जरूर याद आ जाएगा। आएगा भी क्यों नहीं भला, ये रिश्ता ही कुछ ऐसा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो