scriptश्री राम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण शुरू होने पर घर-घर जलेंगे दीप, दमकेंगे मंदिर | Ram temple construction start Ghar Ghar Deep will be lit in Chitrakoot | Patrika News
सतना

श्री राम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण शुरू होने पर घर-घर जलेंगे दीप, दमकेंगे मंदिर

-भगवान श्री राम की कर्म स्थली के रूप में विख्यात है यह नगर-21 हजार दीप प्रज्ज्वलित होंगे रामघाट पर

सतनाAug 05, 2020 / 04:16 pm

Ajay Chaturvedi

राम मंदिर निर्माण को भूमि पूजन करते पीएम मोदी

राम मंदिर निर्माण को भूमि पूजन करते पीएम मोदी

सतना. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम का जयघोष तो आज पूरे देश ही नहीं वरन् पूरी दुनिया में हो रहा है। आखिर ऐसा हो भी क्यों नहीं, सदियों बाद बुधवार 5 अगस्त को प्रभु श्री राम के जन्म स्थान अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण की आधारशिला जो रखी गई है। ऐसे में दुनिया भर में फैले राम भक्तों का उत्सव मनाना लाजमी है। फिर भला प्रभु की कर्मस्थली रहे चित्रकूट का क्या कहना। यहां तो विशेष इंतजाम किए गए हैं। हर नर-नारी भगवान के पूजन-अर्चन में व्यस्त है। यहां की आज की शाम निराली होने जा रही है।
भगवान श्रीराम की कर्मभूमि व धर्म नगरी चित्रकूट के प्रत्येक परिवार में पांच-पांच दीपक जलाने का संकल्प लिया गया है। हर घर शाम का धुंधलका छटते ही दीपों से जगमगा जाएगा। घर-घर प्रभु राम के गीत गाए जाएंगे। मंदिरों में विशेष पूजन-अर्चन का सिलसिला तो सुबह से ही शुरू हो चुका है। अब मंदिरों की छटा भी शाम को देखने काबिल होगी जब मंदिर के प्रस्तर सोपानों से लगायत शिखर तक झिलमिल रोशनी में दमक उठेंगे।
साथ ही कामतानाथ प्राचीन मुखारबिंद से लेकर पूरे परिक्रमा क्षेत्र में व रामघाट पर कम से कम 21 हजार दीपों की लड़ियों से चित्रकूट क्षेत्र को जगमग किया जाएगा।

चित्रकूट में कई स्थानों पर अखंड रामायण का पाठ शुरू कर दिया गया है। सभी मठ-मंदिरों, संस्थाओं व प्रमुख स्थानों पर लाइटिंग की गई है। चित्रकूट में नगर से लेकर गांवों तक घर-घर दीपक जलेंगे।
दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन ने बताया कि भारत रत्न नानाजी देशमुख के आवास सियाराम कुटीर में प्रसाद वितरण के साथ दीनदयाल शोध संस्थान के राम दर्शन सहित सभी प्रकल्पों में हनुमान चालीसा एवं सुंदर कांड व प्रसाद वितरण किया गया। इसके अलावा सभी स्थानों पर लाइटिंग भी कराई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो