scriptसजवाट से तोहफे तक में गुलाब और रजनीगंधा की धूम | Residents are decorating fragrant flower garden | Patrika News

सजवाट से तोहफे तक में गुलाब और रजनीगंधा की धूम

locationसतनाPublished: Jan 25, 2020 12:21:44 pm

Submitted by:

Jyoti Gupta

शहरवासी सजा रहे सुगंधित फूलों की बगिया

Residents are decorating fragrant flower garden

Residents are decorating fragrant flower garden

सतना. सुगंधित फूलों की बात ही कुछ और होती है। इनकी खुशबू तो फिजाओं में महकती ही है साथ ही देखने में भी बेहद खूबसूरत लगते हैं। यही वजह है कि लोग इन फूलों को सजावट से लेकर उपहार देने तक में कर रहे हैं। वेडिंग सीजन के चलते भी इन सुगंधित फूलों की मांग बढ़ गई है। खास कर रजनीगंधा, गुलाब, बेला और मोंगरे की । वहीं शहर में विभिन्न प्रकार के फू लों के आकर्षण और सुगंध के शौकीन लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है । घर आंगन को महकाने के साथ ही लोग खास अवसरों पर सुगंधित फ ूलों का उपहार दे रहे हैं । यहां तक की छतों के ऊपर, रेलिंग के किनारे भी इनके लिए जगह बनाई जा रही है ।
ठंड में सुगंधित फ ूलों की डिमांड
शादी विवाह शुरू हो गए हैं। इसके चलते अब सुगंधित फूलों की डिमांड भी बढ़ गई है। साथ ही इनके रेट भी बढ़ गए हैं। फू ल का कारोबार करने वाले गोविंद का कहना है कि इन दिनों रजनीगंधा फू ल की अधिक मांग है । यह फू ल बाजार में सबसे महंगा मिलता है । इसके अलावा सजावट के लिए गुलाब, मोगरा, गेंदा, डलहौजी के फूलों को भी पसंद किया जा रहा है।
घरों की छत पर गार्डनिंग
शहरवासियों की चाहत हैं कि उनका गार्डन सबसे अच्छा दिखे। इस कारण शहर में हॉलैंड, मलेशिया, जापान, यूके सहित दूसरे देशों के प्रजातियों के फू ल भी उगाए जा रहे हैं । सर्दी के सीजन में लोगों ने गार्डन का लुक बदलने के प्रयास तेज कर दिए हैं । देशी प्रजातियों के साथ हाइब्रिड प्रजाति के फू ल लगाए गए हैं । गुलाब के हाइब्रिड पौधे अलग अलग रंग में

ट्रेंडिंग वीडियो