नशामुक्ति उन्मूलन के लिए दीनदयाल शोध संस्थान को सम्मान

नशामुक्ति उन्मूलन के लिए दीनदयाल शोध संस्थान को सम्मान
Respect for Deendayal Research Institute for Elimination of Drug Abuse

Jyoti Gupta | Publish: Feb, 14 2019 08:47:14 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

देश, विदेश के चिकित्सकों और विषेशज्ञों द्वारा तंबाखू उत्पादों से बढ़ते नुकसान और उसके निराकरण के संदर्भ में हुई विस्तृत चर्चा

सतना. सलाम मुंबई फ ाउंडेशन द्वारा मुंबई टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के गोल्ड जुबली ब्लॉक में सात से दस फरवरी राष्ट्रीय तंबाखू नियंत्रण सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें दीन दयाल शोध संस्था ने भी शिकरत की। इस सेमिनार में दीनदयाल शोध संस्थान को तंबाखू मुक्त स्कूल के लिए महाराष्ट्र सरकार के शिक्षा व खेल मंत्री विनोद तावडे द्वार सम्मानित किया गया। इस सेमिनार में देश, विदेश के प्रमुख चिकित्सक, दंत चिकित्सक और विषेशज्ञों द्वारा तम्बाखू उत्पादों से बढ़ते नुकसान और उसके निराकरण के सन्दर्भ में विस्तृत चर्चा की गयी। साथ ही यह तय किया गया कि सरकार, स्थानीय प्रशासन, सहयोगी सस्थाएं और स्थानीय नागरिकों के सहयोग से तंबाखू नियंत्रण कार्यक्रम विस्तृत रूप से किया जाए ताकि भविष्य में सब मिलकर तंबाखू मुक्त भारत का निर्माण कर सके। संस्था द्वारा चित्रकूट सतना जिले के प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों, गांव को तम्बाखू मुक्त करने के लिए ग्रामवासियों के बीच नशामुक्ति रैली, बैठकें, सम्पर्क, प्रतियोगिताओं का आयोजन समय-समय पर किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत मझगवां विकास खंड में ग्रामीण कार्यकर्ताओं की एक बैठक सम्पन्न हो चुकी है। ग्राम स्तर पर 49 स्वावलंबन केन्द्रों पर तम्बाखू मुक्त रैली, तंबाखू मुक्त कार्यक्रम, प्रतियोगिताओं का आयोजन विद्यालय स्तर पर किया जा रहा है। 22 ग्राम पंचायतों के 33 प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में अध्यापकों, ग्राम सहयोग से ये कार्यक्रम सम्पन्न किए जा चुके हैं। ग्राम चुवा और रानीपुर के प्राथमिक और जूनियर विद्यालय तम्बाखू मुक्त हो चुके हैं। संस्था के अथक प्रयास से छह ग्रामवासियों ने भी तंबाखू हमेशा के लिए छोड़ दिया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned