असली के दाम पर नकली मोटर पार्टस के कारोबार का खुलासा

असली के दाम पर नकली मोटर पार्टस के कारोबार का खुलासा
Revealing fake motor parts business at real price

Dheerendra Kumar Gupta | Updated: 31 May 2019, 12:13:18 AM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

पार्टस बेचने वाले दो कारोबारी हिरासत में, लाखों के मोटर पार्ट्स पुलिस ने जब्त किए- कोलगवां थाना पुलिस की कार्रवाही

सतना. असल की नकल करते हुए मोटर पार्टस बेचने वाले दो कारोबारियों को कोलगवां थाना पुलिस ने पकड़ा है। इनके कब्जे से लाखों रुपए कीमत के नकली मोटर पार्ट्स भी बरामद किए गए हैं। गुरुवार को कोलगवां थाना पुलिस ने यह कार्रवही कंपनी प्रतिनिधि की रिपोर्ट पर की है। इस कार्रवाही के बाद शहर में नकली मोटर पार्ट्स बेचने वाले कारोबारी बेनकाब हुए हैं। दोनों कारोबारियों से पुलिस पूछताछ कर रही है।

पुलिस के अनुसार, भारी वाहन बनाने वाली कंपनी से जुड़े ब्रांड एंड रिस्क मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के इन्वेस्टीगेटर गोपाल गौतम पुत्र गोपीचंद गौतम निवासी २-इ/६ झण्डेवालान नई दिल्ली ने शहर की दुकानों में नकली मोटर पार्ट्स बिकने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। गोपाल ने पुलिस को बताया है कि उनकी कंपनी को शिकायत मिल रही थी कि सतना शहर में कुछ कारोबारी असली ब्रांड के नाम से नकली मोटर पार्ट्स बेच रहे हैं। कंपनी से जुड़े लोगों ने शहर की कुछ दुकानें चिन्हित करते हुए जब नकली पार्ट्स की पुष्टि कर ली तो पुलिस को शिकायत देते हुए कार्रवाही की मांग की गई।

इनके यहां दबिश

कोलगवां थाना के एसआइ शैलेन्द्र पटेल की टीम ने शिकायतकर्ता की निशादेही पर शिवा मोटर्स में दबिश दी। इसके संचालक शिव प्रसाद सोनी पुत्र रामेश्वर सोनी (40) निवासी बिहारी चौक बताए गए हैं। पुलिस का कहना है कि शिव प्रसाद के यहां से भारी मात्रा में नलकली पार्ट्स बरामद हुए हैं। यहां कब से नकली पाटर््स का कारोबार चल रहा था इसके बारे में पूछताछ की जा रही है। इसके बाद ट्रांसपोर्ट नगर में इंदौर क्लच प्लेट वाले के यहां छापा मारा गया। इसके संचालक मनीष सोनी पुत्र सोमनाथ सोनी (30) निवासी कृष्णनम एवेन्यू पतेरी बताए गए हैं। यहां से भी भारी मात्रा में नकली पार्ट्स पुलिस ने जब्त किए हैं।

असली को नकली बनाते हैं

कार्रवाही कराने वाली कंपनी के प्रतिनिधियों ने बताया कि मनीष प्रोडक्ट को रिपेयर करता है। वह नकली पार्ट्स को हूबहू असली जैसे बनाकर सप्लाई करता है। यह बात सामने आई है कि सतना शहर समेत आस पास के जिलों में भी बड़े पैमाने पर नकली पार्ट्स की सप्लाई की जा रही है। आशंका जताई जा रही है कि करीब 50 लाख् रुपए कीमत के नकली पार्ट्स का हर महीेने सतना से कारोबार हो रहा है।

अभी और होंगे खुलासे

मोटर पार्ट्स की दुकानों में जब छापा पड़ा तो आस पास के व्यवसायी सन्न रह गए। नकली ऑटो पार्ट्स के इस कारेाबार पर कार्रवाही होने की बात उजागर न हो इसके पूरे प्रयास किए गए। लेकिन जब बाजार में शोर हुआ तो नकली पाट्स के कारोबारियों के चेहरे बेनकाब होते देर नहीं लगी। पुलिस का कहना है कि आने वाले दिनों में इस कारोबार से जुड़े और लोग भी कार्रवाही के दायरे में आ सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned