scriptअस्पताल में आरटीपीसीआर जांच, अब 24 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट | RTPCR test in hospital, now report will be available in 24 hours | Patrika News

अस्पताल में आरटीपीसीआर जांच, अब 24 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

locationसतनाPublished: Dec 08, 2021 06:45:32 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

अब 3 दिन तक नहीं करना पड़ेगा इंतजार

RTPCR lab ready, waiting for minister's time to start sample investigation ...

आरटीपीसीआर लैब तैयार, सैंपल जांच शुरु करने मंत्री के समय का इंतजार …

सतना. कोरोना संक्रमण की सबसे विश्वसनीय जांच रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमर चेन रिएक्शन (RTPCR) के लिए अब भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। जिला अस्पताल में ही सुविधा मिलेगी है। आरटीपीसीआर जांच के लिए पीड़ितों को अब तीन से चार दिन इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। 24 घंटे में ही रिपोर्ट मिल जाएगी। संभाग में आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा सिर्फ मेडिकल कॉलेज रीवा में थी।

सतना सहित अन्य जिलों से सैंपल वहां भेजे जाते थे। लिहाजा, रिपोर्ट मिलने में 4 से छह दिन तक लग जाते थे। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने सिविल सर्जन डॉ. रेखा त्रिपाठी से इसके लिए अस्पताल परिसर में स्थान चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। जिला अस्पताल माइक्रो बॉयोलॉजी लैब कार्यरत टेक्नीशियन की जानकारी भी मांगी है। प्रबंधन ने फिलहाल आईपीपी-6 का नाम प्रस्तावित किया है। जहां पर कोरोना की टू-नॉट जांच करने लैब बनाई गई थी। सीएस ने बताया, जल्द ही मशीन व उपकरण विभगीय स्तर से जिला अस्पताल को उपलब्ध कराए जाएंगे।

जिले को 11 सौ जांच का लक्ष्य
स्वास्थ्य विभाग को रोजाना 11 लोगों का कोविद-19 जांच का लक्ष्य है। 75 फीसदी आरटीपीसीआर व 25 फीसदी एंटीजन टेस्ट करना है। लेकिन एंटीजन किट नहीं हैं। यह जांच शरीर में वायरस की मौजूदगी व आएनए की जांच करती है। सैम्पल शरीर के अलग-अलग हिस्सों से लिए जाते है। नाक व गले से म्यूकोजा के अंदर वाली परत से स्वैब जाता है। जिला अस्पताल आईपीपी-6 में फिलहार आरटीपीसीआर सैंपल कलेक्शन सेंटर बनाया गया है। जहां जिलेभर से सैंपल कलेक्शन के बाद रोजाना विशेष वाहन से मेडिकल कॉलेज रीवा भेजे जाते हैं। इससे स्वास्थ्य महकमे को अतिरिक्त व्यय करना पड़ रहा है। जिला अस्पताल में जांच शुरु हो जाने के बाद आर्थिक भार कम हो जाएगा।

विदेशों से लोटे लोगों के सेम्पल लेने रैपिड रिस्पांस टीम गठित
संचालनायल के निर्देश पर जिला व ब्लॉक स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम गठित की गई है। जिला कुष्ठ रोग नियंत्रक डॉ प्रवीण श्रीवास्तव प्रभारी बनाए गए हैं। जिला स्तरीय रैपिड रिस्पांस टीम के निर्देश पर सभी बीएमओ विकासखण्ड स्तरीय रैपिड रिस्पांसटीम को प्रतिदिन आबंटित कार्य की निगरानी करेंगे। विदेशों से आने बाले लोगों के सैंपल लेने की जिम्मेदारी भी रैपिड रिस्पांस टीम को दी गई है। सैंपल लेकर इन्हें होम आइसोलेशन का भी जिम्मा सौंपा गया है। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में आवश्यक सभी प्रकार की गतिविधियों का क्रियान्वयन भी कराना होगा। फीवर क्लीनिक का संचालन और लक्ष्य के मुताबिक आरटीपीसीआर जांच के लिए सेंपल संगृहण का भी जिम्मा सोपा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो