scriptलोकसभा चुनाव से पहले सपा ने भंग की प्रदेश कार्यकारिणी, बसपा ने उपाध्यक्ष को हटाया | Samajwadi party dissolves state executive in madhya pradesh | Patrika News

लोकसभा चुनाव से पहले सपा ने भंग की प्रदेश कार्यकारिणी, बसपा ने उपाध्यक्ष को हटाया

locationसतनाPublished: Jan 24, 2019 03:14:29 am

Submitted by:

Sonelal kushwaha

यूपी में साथ-साथ आमचुनाव की तैयारी में जुटीं समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी मप्र में भी नई रणनीति अपना रही हैं।

Sp bsp alliance

सपा- बसपा गठबंधन

भोपाल. कभी एक-दूसरे की धुर विरोधी रहीं समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी इस बार साथ-साथ चुनाव लडऩे की तैयारी में हैं। हाल ही में हुए एलाइंस के बाद दोनों पार्टियां यूपी सहित अन्य प्रदेशों में अपना संगठनाम्मक ढांचा मजबूत करने में जुट गई हैं। इसी रणनीति के तहत समाजवादी पार्टी (सपा) ने मप्र की प्रदेश कार्यकारिणी भंग कर दी। इससे ठीक एक दिन पहले बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पूर्व विधायक व प्रदेश उपाध्यक्ष रहे रामलखन पटेल को पार्टी से निष्काषित कर दिया था। सपा ने भी प्रदेश अध्यक्ष गौरी सिंह यादव को पद से हटा दिया है।
विधानसभा चुनाव में मिली हार की सजा
यह कार्रवाई सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने की है। पार्टी ने डेढ़ सौ से अधिक सीटों पर प्रत्याशी उतारने का निर्णय किया था, लेकिन प्रदेश इकाई ५६ उम्मीदवार खड़े कर सकी थी। गौरी सिंह यादव सिलवानी विधानसभा सीट से लड़े थे, लेकिन उन्हें महज ३६०६ वोट मिले। भाजपा और कांग्रेस के कई बड़े नेताओं को पार्टी में लिए जाने के बाद भी सपा को एकमात्र बिजावर सीट पर जीत मिली थी।
ये हैं दावेदार
सपा सूत्रों के अनुसार प्रदेश सपा के नए अध्यक्ष की नियुक्ति इस माह के अंत तक हो जाएगी। पार्टी नई टीम के साथ लोकसभा चुनाव में उतरना चाहती है। साथ ही उत्तर प्रदेश में बसपा से हुए गठबंधन की मध्यप्रदेश में भी संभावना टटोली जा रही है। प्रदेश अध्यक्ष के लिए फिलहाल जो नाम उभरकर आए हैं, उनमें दीपनारायण यादव, केके सिंह और नरेंद्र सिंह कुशवाह प्रमुख हैं। दीप नारायण पहले भी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। केके सिंह सपा से विधायक रहे हैं और पूर्व विधायक कुशवाह हाल के विधानसभा चुनाव में भाजपा छोड़कर सपा में आए हैं। कुशवाह और सिंह को पार्टी लोकसभा चुनाव में भी उतारने की तैयारी कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो