scriptमध्य प्रदेश का पहला पैडबैंक ‘सखी’ सतना में शुरू | sanitary pad bank in Satna Madhya Pradesh india | Patrika News

मध्य प्रदेश का पहला पैडबैंक ‘सखी’ सतना में शुरू

locationसतनाPublished: Mar 17, 2018 03:30:19 pm

पत्रिका और डिग्री कॉलेज की पहल परएक दिन में जुटाए रिकॉर्ड 12,005 सैनेटरी पैड, नई बस्ती के आंगनबाड़ी केंद्र 7 से जरूरतमंद महिलाओं को नि:शुल्क मिलेंगे

Patrika Padbank in satna MP

Patrika Padbank in satna MP

सतना. प्रदेश के पहले सैनेटरी पैड बैंक ‘सखी’ का शुभारंभ शुक्रवार को सतना में हुआ। पत्रिका और डिग्री कॉलेज के संयुक्त आयोजन में शुरू हुए सखी पैड बैंक में पहले दिन 200 से अधिक महिलाओं ने पैड डोनेट किए। 1715 पैकेट यानी 12005 सैनेटरी पैड का कलेक्शन हुआ। शनिवार से नई बस्ती के आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक सात से जरूरतमंद महिलाओं को नि:शुल्क सैनेटरी पैड मिलने शुरू हुए।
पत्रिका और डिग्री कॉलेज एनएसएस के संयुक्त आयोजन में शुरू हुए सखी पैड बैंक में पहले दिन 200 से अधिक महिलाओं ने पैड डोनेट किए। इसमें अलग-अलग साइज के 1715 पैकेट मिले जिनमें कुल 12005 सैनेटरी पैड कलेक्ट हुए। अब वितरण के समय सिर्फ डाटा कलेक्शन के लिए आधार नंबर से हितग्राहियों का रिकॉर्ड रखा जाएगा। पैड बैंक के उद्घाटन अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह और विशिष्ट अतिथि बाल विकास परियोजना सतना शहरी क्रमांक एक की श्वेता जुनेजा थी। इस मौके पर बाल विकास सहायक संचालक आकांक्षा मरावी, पूर्व महापौर विमला पांडेय, समाजसेवी शैला तिवारी, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. नीरजा खरे, डिग्री कॉलेज एनएसएस प्रभारी डॉ. क्रांति राजौरिया भी मौजूद रहीं। कार्यक्रम का संयोजन ज्योति गुप्ता ने किया।
Patrika Padbank MP
IMAGE CREDIT: Patrika
सैनेटरी नैपकीन एक हाइजीन तरीका
डिग्री कॉलेज के अटल बिहारी कक्ष में आयोजित कार्यक्रम के दौरान महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. मीनाक्षी अग्रवाल ने महिलाओं और छात्राओं को पीरियड के दौरान आने वाली समस्या और उसके समाधान से रूबरू कराया। उन्होंने बताया कि यह एक प्राकृतिक फिनोमिना है जो हर महिला को होता है। इसे लेकर समाज में बहुत भ्रांतियां हैं, जिसे दूर करने की जरूरत है। पीरियड के दौरान साफ-सफाई का
ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए सैनेटरी नैपकीन एक हाइजीन का काम करता है। हर औरत का यह अधिकार होना चाहिए कि उसे माहवारी में सैनेटरी नैपकीन यूज करने की आजादी और सुविधा हो। आर्थिक रूप से सक्षम महिलाएं तो इसे यूज करने लगी हैं पर जरूरतमंद महिलाओं को यह फ्री में ही मिलना चाहिए।
Patrika Pad bank in Satna
IMAGE CREDIT: patrika
इनका रहा विशेष सहयोग
पैड बैंक को बनाने में डिग्री कॉलेज की एनएसएस प्रभारी डॉ. क्रांति मिश्रा का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम की व्यवस्था अभिषेक द्विवेदी, अखिलेश शुक्ला, राकेश कुमार साकेत, रश्मि तिवारी, मेघा गुप्ता, वर्षा पटेल, सोनम पटेल, करुणा सिंह, श्रद्धा पाठक, रश्मि तिवारी, अंशू विश्वकर्मा, दिवा सेन, मांडवी बागरी, दिव्या गर्ग ने संभाली।
इनको किया सम्मानित
पत्रिका और डिग्री कॉलेज के सखी पैड बैंक के जिन सदस्यों और क्लबों ने सबसे अधिक पैड पैकेट गिफ्ट किए, उनको पत्रिका की ओर से सम्मानित किया गया। सबसे अधिक मुक्ति महिला क्लब से 540, लायंस क्लब से 180, लायनेस क्लब से 121, अग्रवाल महिला मंडल से 120, इनरव्हील क्लब से 100 पैड के पैकेट दिए। सोच, माहेश्वरी महिला मंडल, स्वर्णकार समाज, क्षत्रिय महिला मंडल, गोल्डन वीमेन क्लब से 50-50 पैकेट और लायनेस गैलेक्सी से 40, जाइंट्स क्लब से 45, सखी क्लब से 25, मारवाड़ी महिला मंडल से 21, अनुपमा एजुकेशन सोसाइटी से 20, पंजाबी महिला मंडल से 13, अंकुरण तरु से 10 सैनेटरी पैड पैकेट मिले। डॉ. क्रांति राजौरिया और रितु गौतम ने अपनी ओर से दो सौ पैकेट दिए। इनके अलावा चांदनी श्रीवास्तव, जाह्ववी त्रिपाठी, नीता खन्ना, नीना ओबराय, रीता त्रिपाठी, अन्नपूर्णा शुक्ला, राखी होतचंदानी, मंजू जैन, शीला मालपानी, लता केजरीवाल, नीतू अग्रवाल, शैला तिवारी, कृष्णा सोनी, गीता सिंह, सोनिया खंडेलवाल, रश्मि अग्रवाल, मंजूषा अग्रवाल, मनीषा अग्रवाल, सीमा मिश्रा, सपना मिश्रा, मीरा सोनी ने भी पैड गिफ्ट किए।
Patrika Padbank in satna MP
IMAGE CREDIT: patrika
खेल-खेल में किया सेहत के प्रति जागरुक
महिलाओं को सेहत का पाठ पढ़ाने के लिए ‘चलो बढ़ाएं सेहत की ओर कदम’ खेल का आयोजन किया गया। इसमें छात्राएं और महिलाएं दोनों ने ही बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। विनर अन्नपूर्णा शुक्ला, लता केजरीवाल, सीमा मिश्रा, नीता खन्ना, रश्मि अग्रवाल, मीनाक्षी अग्रवाल, रितु गौतम, श्वेता जुनैजा, नमिता गर्ग, श्रद्धा पाठक, सोनम पटेल, करुणा सिंह, दिव्या सेन, मांडवी बागरी, अंशू विश्वकर्मा बनी।
Patrika Padbank in satna MP
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो