सर्दी के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये 6 चीजें, वरना बढ़ जाएगी गले की प्रॉब्लम

सर्दी के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये 6 चीजें, वरना बढ़ जाएगी गले की प्रॉब्लम
sardi ke sijan me na khaye ye 6 foods

Suresh Kumar Mishra | Publish: Oct, 28 2018 05:56:56 PM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India

सर्दी के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये 6 चीजें, वरना बढ़ जाएगी गले की प्रॉब्लम

सतना। गुलाबी सर्दियां यूं तो सभी को पसंद आती हैं, पर कड़ाके की ठंड से बचाव भी बहुत जरूरी है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों का। ठंड के दिनों में नन्हें-मुन्नों और बड़े-बूढ़ों को बढ़े ही सहेज के रखने की जरूरत रहती है। इनके खान-पान का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। अन्यथा सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से जल्द ही ग्रसित हो सकते हैं। सर्द के मौसम में कई फूड्स ऐसे है जो उन्हें पसंद तो है मगर हम उन्हें नहीं दे सकते है।

इस तरह के फूड्स हेल्दी होने के बावजूद भी गले की प्रॉब्लम बढ़ा देते हैं। जिससे सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश, गला जाम जैसी अनेक बीमारियों हो जाती है। श्याम शाह मेडिकल कॉलेज रीवा के मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. पीके बघेल का कहना है कि बॉडी की इम्युनिटी कमजोर होने से सर्दी-जुकाम, गले की खराश जैसी प्रॉब्लम होती है। ऐसे में ज्यादा चिकनाई वाले या जंक फूड अवॉइड करने चाहिए।

इन फूड्स से रहे दूर
- आइसक्रीम: ज्यादातर शादी-पार्टी में अगर बच्चे जाते है तो वह आइसक्रीम की डिमांड करते है। जो ठंड में सर्दी-जुकाम की प्रॉब्लम को बढ़ाता है।
- जंक फूड: इनमें ऑयल और नमक ज्यादा होता है और न्यूट्रिशन कम। ये बॉडी की इम्युनिटी कमजोर करके सर्दी-जुकाम को बढ़ाते है।
- ठंडे फूड: ठंडी सलाद, फ्रिज में रखा हुआ खाने-पीने से सर्दी जुकाम बड़ सकती है। ठंडा पानी पीने से गला बैठ सकता है।
- फ्राइड फूड: ज्यादा फ्राइड फूड में एक्रोलिन नामक कंपाउड पैदा होता है। यह कफ और एलर्जी बढ़ाने का काम करते है। इतना ही नहीं गले में खरास भी पैदा हो जाती है।
- कैफीन: कोल्ड ड्रिंक, ज्यादा कॉफी या कैफिनेटड बेवरेज लेने से एसिडिटी और गले में जलन हो सकती है। इससे खांसी की प्रॉब्लम बढ़ सकती है।
- रिफाइन, प्रोसेस्ड फ्रूड: रिफाइंड शुगर, व्हाइट ब्रेड, पास्ता, चिप्स वगैरह में न्यूट्रिएंट्स कम होते है। ये इम्युनिटी को कमजोर करके सर्दी-जुकाम की प्रॉब्लम बढ़ाते है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned