scriptSatna: 1.18 crore plan sent to the govt. for drinking water transport | सतना जल संकटः पेयजल परिवहन के लिए 1.18 करोड़ की योजना शासन को भेजी | Patrika News

सतना जल संकटः पेयजल परिवहन के लिए 1.18 करोड़ की योजना शासन को भेजी

ग्रीष्मकाल में जिले के 107 गांव पेयजल संकट के दायरे में पाये गए

सबसे ज्यादा 34 लाख रुपये के पेयजल परिवहन की योजना अमरपाटन विकासखंड की

पीएचई विभाग के अधिकारियों ने तैयार की कार्ययोजना

सतना

Published: March 31, 2022 02:19:09 pm

सतना. लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग भले ही पूरे साल भर जिले को पानीदार बनाने के दावे करता रहा हो लेकिन हकीकत यह है कि इस साल जिले के 107 गांव ग्रीष्मकाल में पेयजल के गंभीर जल संकट से जूझेंगे और इसे खुद ही पीएचई विभाग के कार्यपालन यंत्री ने न केवल स्वीकार किया है बल्कि ग्रीष्मकाल में इन समस्या ग्रस्त क्षेत्रों को पेयजल संकट से बचाने के लिये आनन फानन में 1,18,20,960 रुपये की कार्ययोजना भी बना डाली है। कार्ययोजना के तहत यह राशि पेयजल परिवहन में उपयोग होने वाली है, और इसके लिए सहायता राशि शासन से मांगी गई है। उधर जिले के जानकारों के मुताबिक यह दफ्तर में बैठ कर बनाए गए कागजी आंकड़े हैं।
सतना जल संकटः पेयजल परिवहन के लिए 1.18 करोड़ की योजना शासन को भेजी
Satna water crisis: 1.18 crore plan sent to the government for drinking water transport
65 हजार आबादी को जल संकट से बचाने की योजना

भले ही पेयजल परिवहन को सरकारी स्तर पर हतोत्साहित किया जा रहा है और कुछ साल पहले जिले में पेयजल परिवहन के नाम पर हुए गड़बड़झाले के बाद परिवहन पर तत्कालीन अधिकारियों ने सख्त रुख अपन रखा था, लेकिन इस बार पीएचई के अफसरों को जिले की 107 बसाहटों में रहने वाली 65 हजार आबादी के लिये गर्मी के मौसम से गंभीर जल संकट की आहट दिखाई दे गई है। इनके मुताबकि जल संकट की भयावहता इतनी है कि इन समस्या ग्रस्त क्षेत्रों में 15 अप्रैल से ही पानी परिवहन करना पड़ेगा और यह परिवहन 15 जून तक करने की जरूरत पड़ेगी।
यह है पेयजल परिवहन का गणित

पीएचई के अफसरों के गंभीर शोध के बाद जो कार्ययोजना पेयजल परिवहन की बनाई गई है उसमें सबसे ज्यादा पेयजल परिवहन की आवश्यकता अमरपाटन विकास खंड में बताई गई है। यहां की 22 बसाहटों में रहने वाले 18681 लोगों के लिये 7472 खेप पानी परिवहन की आवश्यकता है। इसी तरह से रामपुर बाघेलान विकास खंड की 11 बसाहटों में रहने वाले 14861 लोगों की प्यास बुझाने के लिये 5944 खेप पानी परिवहन करना होगा। नागौद विकास खंड की 20 बसाहटों में रहने वाले 11372 लोगों के लिये 4549 खेपों द्वारा पानी परिवहन की जरूरत होगी। रामनगर की 7 बसाहटों की 6676 आबादी के लिये 2670 खेपों से पानी परिवहन होगा। मैहर की 9 बसाहटों की 2303 आबादी के लिए 921 खेप पानी परिवहन होना है। उचेहरा की 8854 लोग जो 21 बसाहटों में रहते हैं उनके लिये गंभीर जल संकट की स्थिति मानते हुए 3542 खेपों से पानी ढोना पड़ेगा। मझगवां की 9 बसाहट के 555 लोगों के लिये पेयजल परिवहन करने 222 खेप की आवश्यकता है। इसी तरह से सोहावल की 8 बसाहटों में 2370 आबादी के लिए 948 खेप पानी परिहवन करने जरूरत बताई गई है।
राहत आयुक्त से मांगी गई राशि

पीएचई विभाग से बताया गया है कि यह कार्ययोजना 15 अप्रैल से 15 जून तक कुल 60 दिन के लिये बनाई गई है। परिवहन की औसत दूरी तीन किलोमीटर है। इस दूरी में स्थित जलस्रोत से बसाहट तक पानी लाने के लिये एक खेप की राशि 450 रुपये तय की गई है। इसके लिये कुल 1.18 करोड़ रुपये की कार्ययोजना बना कर राहत आयुक्त के पास भेजते हुए राशि की मांग की गई है।
जानकारों ने खड़े किये सवाल

इस मामले में जानकारों का कहना है कि जिले में सबसे ज्यादा जल संकट वाले क्षेत्र मझगवां और नागौद ब्लाक का परसमनिया पठार है। इसी तरह से मैहर का भी कुछ इलाका जल संकट के दायरे में रहता है। लेकिन जिस तरह से इस बार की कार्ययोजना बनाई गई है वह पेयजल परिवहन के नाम पर बड़े खेल की ओर इशारा कर रही है। यह स्थित तब है जब दो साल पहले पेयजल परिवहन को लेकर शासन स्तर से सख्त निर्देश दिये गये थे। सवाल यह भी खड़ा किया गया है कि इन इलाकों पर अब तक विभाग समानान्तर व्यवस्था के लिये क्यों चुप्पी साधे बैठा था।
इतने रुपये मांगे गए

विकासखंड - आवश्यक राशि

नागौद - 20,46,960 रुपये

रामपुर बाघेलान - 26,74,980 रुपये

अमरपाटन - 33,62,580 रुपये

रामनगर - 12,01,680 रुपये

मैहर - 4,14,540 रुपये
उचेहरा - 15,93,720 रुपये

मझगवां - 99,900 रुपये

सोहावल - 4,26,600 रुपये

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Eknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयबीजेपी नेता कपिल मिश्रा को मिली जान से मारने की धमकी, ईमेल में लिखा - 'हम तुम्हें जीने नहीं देंगे'हैदराबाद के एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे RCP सिंह तो BJP में शामिल होने की लगने लगी अटकलें, भाजपा ने कही ये बातप्रदेश के भोपाल, इंदौर समेत 11 नगर निगमों में मतदान 6 को, चुनावी शोर थमाकानपुर मेट्रो: टनल बनाने का काम शुरू, देश को समर्पित करने के विषय में मिली ये जानकारीउदयपुर कन्हैया हत्याकांड का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने पर युवक गिरफ्तारवरिष्ठता क्रम सही करने आरक्षकों की याचिका पर विभाग को 21 दिन में निर्णय लेने का आदेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.