scriptsatna: 458 Polling Stations Critical | satna: 458 मतदान केन्द्र क्रिटिकल, गुंडों बदमाशों की तैयार की गई कुण्डली | Patrika News

satna: 458 मतदान केन्द्र क्रिटिकल, गुंडों बदमाशों की तैयार की गई कुण्डली

नाते रिश्तेदारों सहित खाने पीने तक की जानकारी का बनाया गया डोजियर

सतना

Updated: June 13, 2022 12:15:05 pm

सतना. आसन्न पंचायत चुनावों को देखते हुए शांति पूर्ण, निष्पक्ष और निर्विघ्न निर्वाचन की सारी तैयारियां जिला और पुलिस प्रशासन ने पूरी कर ली है। मतदान केन्द्रों में मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की अनापेक्षिक घटना न हो इसको लेकर क्रिटिकल केन्द्रों का निर्धारण कर लिया गया है। इनमें 257 संवेदनशील और 201 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र तय किये गये हैं। वहीं पुलिस प्रशासन ने चुनाव के मद्देनजर गुंडा बदमाशों का पूरा डॉजियर तैयार किया है। जिसमें उनके घर, परिवार सहित उनकी हर हरकतों का पूरी कुण्डली तैयार कर ली है। इसी के आधार पर पुलिस की लगातार इन सभी पर पैनी नजर रहेगी। इसके लिये बीट प्रभारियों को भी पृथक से जिम्मेदारी दी गई है।
satna: 458 मतदान केन्द्र क्रिटिकल, गुंडों बदमाशों की तैयारी की गई कुण्डली
458 Polling Stations Critical, Kundli prepared for the goons and miscreants
मैहर जनपद में सर्वाधिक अतिसंवेदनशील केन्द्र

पंचायत चुनावों के लिये 201 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र निर्धारित किये गये है उनमें सबसे ज्यादा 42 मतदान केन्द्र मैहर जनपद में हैं। तो मझगवां विकासखंड में एक भी अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र नहीं है। इसी तरह अमरपाटन जनपद में 36, नागौद में 8, न्यू रामनगर में 16, रामपुर बाघेलान में 40, सोहावल में 22 और उचेहरा में 37 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र तय किये गये हैं।
257 केन्द्र संवेदनशील

जिले में 257 मतदान केन्द्र संवेदनशील तय किये गये हैं। इनमें अमरपाटन जनपद में 10 मतदान केन्द्र, मझगवां में 49, मैहर में 20, नागौद में 54, न्युरामनगर में 14, रामपुर बाघेलान में 0, सोहावल में 63, उचेहरा में 47 मतदान केन्द्र संवेदनशील घोषित किये गये हैं।
वल्नरेबल मैपिंग भी पूरी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वल्नरेबल मैपिंग का काम भी पूरा कर लिया गया है। मतदाताओं को प्रभावित करने वाले वल्नरेबल पर्सन और इनसे प्रभावित होने वाली वल्नरेबल बस्तियां चिन्हित कर ली गई हैं। यहां ऐसी गतिविधियों पर निगरानी रखी जानी प्रारंभ कर दी गई है।
गर्ल फ्रेण्ड की भी जानकारी पुलिस ने तैयार की

चुनाव के मद्देनजर इस बार पुलिस ने गुंडे बदमाशों का पूरा डोजियर तैयार किया है। इसमें संबंधित व्यक्ति की पूरी कुण्डली बना ली गई है। डॉजियर फार्म में गुंडे बदमाशों का पूरा इतिहास भूगोल तैयार किया गया है। उसमें उसके सभी नाते-रिश्तेदारों, करीबियों, रोज के उठने बैठने वालों, विपरीत स्थितियों में किसके पास उठता बैठता मदद लेता है आदि की पूरी जानकारी और उनके संपर्क नंबर एकत्र कर लिये गये हैं। संबंधित के भी सभी संपर्क नंबर और उससे जुड़े लोगों के संपर्क नंबर नोट कर लिये गये हैं। इतना ही नहीं वह क्या खाता पीता है, कहां क्या करता है आदि की भी पूरी जानकारी तैयार कर ली गई है। इसके अलावा ऐसे लोगों की गर्ल फ्रेण्ड और पारिवारिक लोगों की भी पूरी जानकारी इक्कठा कर ली गई है। अब इस जानकारी के आधार पर पुलिस इन सभी लोगों पर पैनी नजर रखेगी। पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने डोजियर के आधार पर बीट प्रभारी को निगरानी की पूरी जिम्मेदारी दी है। इससे इन लोगों पर नजर रखना आसान होगा और निगरानी भी गंभीरता से हो सकेगी। डॉजियर के जरिये निर्वाचन में इस तरह की सख्त निगरानी पहली बार जिले में होगी। चूंकि पंचायत चुनाव काफी संवेदनशील होते हैं लिहाजा यह कवायद की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शिंदे सरकार में शामिल होंगे देवेंद्र फडणवीस, जेपी नड्डा ने ट्वीट कर दी जानकारी'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंकMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.