scriptsatna: BJP lost fort, lost minister's house, won mother's city | satna: भाजपा ने किला गंवाया, मंत्री का घर गया, माता की नगरी जीत ली | Patrika News

satna: भाजपा ने किला गंवाया, मंत्री का घर गया, माता की नगरी जीत ली

रामनगर में अध्यक्ष पद के लिए भाजपा में ही घमासान

रामपुर में विधायक ने भाजपा तो जिता लिए लेकिन उनके पीए और प्रतिनिधि हार गए

कोटर में पत्नी जीत गई और पति हार गया

सतना

Published: July 21, 2022 11:54:57 am

सतना। नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के परिणामों में भाजपा ने बाजी मार ली है। एक नगर पालिका सहित 5 नगर परिषदों में से 4 में भाजपा की जीत हुई है। लेकिन मंत्री रामखेलावन पटेल और पूर्व मंत्री नागेन्द्र सिंह के घर की नगर परिषद में कांग्रेस ने अपना परचम लहरा दिया है। मैहर नगर पालिका की बात करें तो यहां के कुल 24 वार्डों में भाजपा के 11 पार्षद, कांग्रेस के 6, बसपा के 1 और 6 निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं। इसी तरह से नागौद कुल 15 वार्डों में भाजपा के 5, कांग्रेस के 6, बसपा से 1 और 3 निर्दलीय पार्षद जीते हैं। कोटर के 15 वार्डों में भाजपा के 10, कांग्रेस के 1, बसपा के 1 और निर्दलीय 3 पार्षदों ने विजयश्री हासिल की है। अमरपाटन में भाजपा के 6, कांग्रेस के 8 और बसपा के एक पार्षद जीते हैं। रामपुर बाघेलान में भाजपा ने एक तरफा जीत हासिल की है। यहां भाजपा के 11, कांग्रेस के 2, निर्दलीय 2 पार्षदों ने जीत हासिल की है। रामनगर नगर परिषद में भाजपा के 9, कांग्रेस के 5 और 1 निर्दलीय पार्षद ने जीत हासिल की है।
satna: भाजपा ने किला गंवाया, मंत्री का घर गया, माता की नगरी जीत ली
satna: BJP lost fort, lost minister's house, won mother's city
मैहर में कांग्रेस ढेर, भाजपा ने छीन ली नगर पालिका

वार्ड क्रमांक 1

भाजपा प्रत्याशी गीता संतोष सोनी ने 253 मतों से निर्दलीय प्रत्याशी ज्योति सोनी को हराया है। गीता को 878 व ज्योति को 625 मत मिले। गीता को सांसद के खेमे का प्रत्याशी माना जा रहा था और स्थानीय विधायक का झुकाव यहां ज्योति के पक्ष में नजर आया था।
वार्ड क्रमांक 2

भाजपा प्रत्याशी ईश्वरदीन कोरी ने 146 मतों से निर्दलीय प्रत्याशी शकुन सिंसोदिया को हराया है। ईश्वर को 730 व शकुन को 584 मत मिले हैं।

वार्ड क्रमांक 3

कांग्रेस प्रत्याशी रामू कोल ने भाजपा प्रत्याशी पवन कोल को 14 मतो से हराया है। रामू को 390 व पवन को 376 मत मिले। यह वार्ड पूर्व अध्यक्ष धर्मेश घई के प्रभाव का वार्ड रहा है और उन्होंने अपनी पार्टी के प्रत्याशी के लिये काफी मेहनत की थी।
वार्ड क्रमांक 4

भाजपा के केशव प्रसाद कुशवाहा ने निर्दलीय ज्योत्सना लालू ओम प्रकाश चौरसिया को 375 मतों से हराया है। केशव को 827 व ज्योत्सना को 452 मत मिले हैं। इस वार्ड की स्थिति यह रही है कि यहां से महेश चौरसिया व लालू चौरसिया दोनों ने अपनी पत्नियों को लड़ाया था और दोनों नारायण खेमे के माने जाते हैं। दोनों के बीच समन्वय के तमाम प्रयास असफल रहे और दोनों के खड़े हो जाने से वोट विभाजन का लाभ भाजपा प्रत्याशी को मिला। यहां केशव को भाजपा के श्रीकांत चतुर्वेदी के खेमे का माना जाता है।
वार्ड क्रमांक 5

निर्दलीय ललिता सूर्यप्रकाश चौरसिया ने भाजपा की सुषमा सत्यभान सिंह को 245 मतों से हराया। ललिता को 524 व सुषमा को 279 मत मिले। सांसद खेमे के सत्यभान काफी करीबी माने जाते हैं और सांसद ने इनके लिये मेहनत भी की थी। लेकिन यहां पर विधायक नारायण खेमे से ललिता ने जीत हासिल की है। माना जा रहा है कि वे अध्यक्ष पद की भी दावेदार हैं।
वार्ड क्रमांक 6

कांग्रेस की संतोष चौरसिया ने भाजपा के आशीष मिश्रा को 743 वोट से हराया है। मैहर नगर पालिका की यह सबसे बड़े अंतर की जीत है। संतोष को 956 व आशीष को 213 मत मिले हैं। संतोष नगर पालिका के पूर्व उपाध्यक्ष रह चुके हैं और इस बार अध्यक्ष पद के दावेदार माने जा रहे हैं।
वार्ड क्रमांक 7

भाजपा की गीता राजू बढ़ौलिया ने कांग्रेस की कल्पना चूड़ामणि बढ़ौलिया को 65 मतों से हराया है। गीता को 497 व कल्पना को 432 मत मिले हैं। इसे कांग्रेस खेमे की बड़ी हार माना जा रहा है क्योंकि चूड़ामणि पूर्व पार्षद व जियोस सदस्य रह चुके हैं और अध्यक्ष पद की दावेदारी भी इस बार इनकी ओर से मानी जा रही थी।
वार्ड क्रमांक 8

निर्दलीय जावेद अहमद ने कांग्रेस के रहीश खान को 146 मतों से हराया है। जावेद को 590 व रहीश को 44 मत मिले। जावेद को विधायक नारायण खेमे का माना जाता है। यहां भाजपा ने मीडिया लाइन के मो. आदिल पर दाव लगाया था लेकिन वे सफल नहीं रहे।
वार्ड क्रमांक 9

भाजपा की निधि प्रजापति ने कांग्रेस के पूजा मुन्ना रमेश प्रजापति को 22 वोट से हराया है। निधि मैहर में जीतने वाली सबसे कम उम्र की पार्षद हैं। निधि को 824 व पूजा को 802 मत मिले।
वार्ड क्रमांक 10

भाजपा के रवि शंकर सोनी ने कांग्रेस के रामराज सिंह को 374 मतों से हराया। रवि को 688 व रामराज को 314 मत मिले हैं। रामराज कई बार के पार्षद रह चुके हैं और उन्हें लंबे समय बाद हार मिली है।
वार्ड क्रमांक 11

कांग्रेस की स्वर्णिम राजे ने भाजपा की सुशीला बहू विनोद चौरसिया को 34 मतों से हराया है। राजघराने की स्वर्णिम को 622 व सुशीला को 588 मत मिले हैं। इसे विनोद चौरसिया की हार के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि वे भाजपा के पुराने नेता है और पिछड़ा प्रकोष्ठ के जिला मंत्री रहे हैं।
वार्ड क्रमांक 12

निर्दलीय प्रत्याशी अर्चना अरुण चौरसिया ने कांग्रेस प्रत्याशी खुशबू धीरेन्द्र चौरसिया को 192 मतों से हराया है। अर्चना को 575 व खुशबू को 383 मत मिले हैं।

वार्ड क्रमांक 13
कांग्रेस के उदयराज आरके सिंह ने निर्दलीय महेश चौरसिया को 47 मतों से हराया है। उदय नगर पालिका मैहर के दो बार अध्यक्ष रहे आरके सिंह के बेटे हैं। उदय को 365 मत और महेश को 318 मत मिले हैं।
वार्ड क्रमांक 14

कांग्रेस की मंजू गुप्ता ने भाजपा प्रत्याशी ज्योति दशरथ गुप्ता को 65 वोटों से हराया है। मंजू को 612 व ज्योति को 547 मत मिले हैं। ज्योति को अमित राय व संजय राय के खेमे का माना जाता है।
वार्ड क्रमांक 15

कांग्रेस प्रत्याशी ध्यानेश धर्मेश घई ने भाजपा प्रत्याशी महेश दरियानी को 18 वोटों से शिकस्त दी है। ध्यानेश के पिता धर्मेश हालिया परिषद के अध्यक्ष रहे हैं। महेश दरियानी लगातार दो बार से युवा प्रत्याशियों से हार रहे हैं।
वार्ड क्रमांक 16

निर्दलीय प्रत्याशी शाहिना मोती अंसारी ने कांग्रेस प्रत्याशी हसीना बारिक भाई को 78 मतों से हराया है। शाहिना को 382 तो हसीना को 304 मत मिले हैं। इस जीत को काफी अचरज वाली जीत माना जा रहा है। कांग्रेस लगातार कई सालों से यहां जीतती आ रही है। यहां से विवादित चेहरे दीपक अग्रवाल की पत्नी रोशनी भी चुनाव हार गई हैं।
वार्ड क्रमांक 17

भाजपा प्रत्याशी शीतल नितिन ताम्रकार ने सपा प्रत्याशी मो. आबिद को 274 वोट से हराया है। शीतल को 502 व आबिद को 228 मत मिले हैं। नितिन ताम्रकार मैहर में लोकप्रिय भाजपा नेता माने जाते हैं इसका लाभ शीतल को मिला है. यहां से पूर्व राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त नेता राजेन्द्र नामदेव को जनता ने नकार दिया है।
वार्ड क्रमांक 18

बसपा के नरेश कुमार चौधरी ने निर्दलीय कैलाश कछवाह को 202 मतों से हराया है। नरेश को 411 व कैलाश को 209 मत मिले हैं। इस वार्ड की जनता ने भाजपा और कांग्रेस दोनों के प्रत्याशियों को नकार दिया है।
वार्ड क्रमांक 19

भाजपा की प्रीति मनीष पाठक ने कांग्रेस की मेघना बड़गैयां को 84 वोट से हरा दिया है। प्रीति को 713 मत व मेघना को 629 मत मिले हैं। मेघना पूर्व विधायक वृंदावन बड़गैयां की नातिन हैं वहीं प्रीति को भाजपा नेता श्रीकांत खेमे का माना जाता है।
वार्ड क्रमांक 20

निर्दलीय प्रत्याशी रेखा जय प्रकाश वर्मा ने भाजपा प्रत्याशी ज्योति हेतरा प्रजापति को 160 वोट से हराया। रेखा को 570 व ज्योति को 410 वोट मिले।

वार्ड क्रमांक 21
भाजपा प्रत्याशी अशोक कुमार चौबे ने कांग्रेस प्रत्याशी को प्रभात कुमार द्विवेदी को 29 वोट से हराया है। अशोक को 290 व प्रभात को 261 मत मिले हैं। उल्लेखनीय है कि प्रभात भले ही पार्षदी हार गये हैं लेकिन उनकी पत्नी प्रिया प्रभात द्विवेदी मैहर जनपद सदस्य का चुनाव वार्ड 10 से जीत चुकी हैं।
वार्ड क्रमांक 22

निर्दलीय प्रत्याशी रामलली दुबे ने निर्दलीय इंद्रा देवी चौरसिया को 24 मतों से हराया है। रामलली को 232 व इंद्रा को 208 मत मिले हैं। यहां से चर्चित चेहरा व भाजपा प्रत्याशी अनीत तिवारी चुनाव हार गई हैं। इन्हें पूर्व विधायक मोतीलाल तिवारी के खेमे का माना जाता है। चुनाव के दौरान साड़ी वितरण को लेकर और चुनाव के बाद अपने ही वार्ड में एक विधवा महिला के निर्माणाधीन घर की चहारदीवारी गिराने को लेकर चर्चा में आईं थीं।
वार्ड क्रमांक 23

भाजपा की रीतू रमेश कोल ने निर्दलीय मेनका को 356 मतों से हराया है। रीतू को 662 व मेनका को 306 मत मिले हैं।

वार्ड क्रमांक 24

भाजपा के जितेन्द्र पाण्डेय ने आप प्रत्याशी विकास सिंह को 48 मतों से हराया है। जितेन्द्र को 548 व विकास को 500 मत मिले हैं। उल्लेखनीय है कि यहां से कांग्रेस प्रत्याशी का पर्चा निरस्त होने के कारण शुरुआती दौर में काफी हंगामा मचा था। पर्चा निरस्त होने के कारण इस वार्ड से कांग्रेस का कोई प्रत्याशी नहीं था।
माता की नगरी मैहर में भाजपा ने जमाया कब्जा
IMAGE CREDIT: patrika
मैहर में निधि बनी सबसे कम उम्र की पार्षद
नगर पालिका मैहर के वार्ड क्रमांक 9 से भाजपा प्रत्याशी निधि प्रजापति ने जीत हासिल कर सबसे कम उम्र (25) की पार्षद बनने का गौरव हासिल किया है। वे यहां की सबसे ज्यादा पढ़ी लिखी पार्षद हैं। उन्होंने बी.एससी. फॉरेस्ट्री से की है। पत्रिका को उन्होंने बताया कि उनकी रुचि शुरू से राजनीति में रही है। इस बार अवसर मिला तो परिवारजनों से चर्चा करके चुनाव मैदान में उतर गई।मतदाताओं ने भी भरोसा जताया। महात्मा गांधी को अपना आदर्श मानने वाली निधि ने कहा कि उनकी प्राथमिकता में गरीब और वार्ड का विकास हैं। कहा, अभी भी बहुत से पात्र परिवारों को आवास नहीं मिल सका है लिहाजा कोशिश होगी कि 2024 तक सभी को पक्का आवास मिल जाए। इसके साथ ही यहां अभी कई पात्र राशन से वंचित हैं, इन्हें राशन दिलाना भी प्राथमिकता होगी। वार्ड में जल निकासी बड़ी समस्या है, इसके लिये भी प्रयास किये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि वे जिस विषय से बीएससी हैं कोशिश होगी कि इसका लाभ भी वार्ड वासियों को मिले। वृक्षारोपण के साथ खेत बाड़ी का समन्वय वृक्षों से कर हरियाली बढ़ाएंगी। कहा, ये पहला पड़ाव है मंजिल अभी और आगे की है। इसके लिये पूरा प्रयास वार्डवासियों के भरोसे पर खरा उतर कर आगे की राह तैयार करेंगी।
रामनगरः कांग्रेस से आगे भाजपा, अध्यक्षी के लिए भाजपा नेता आमने-सामने

नगर परिषद रामनगर में भी राज्य मंत्री की साख लगी हुई थी। लिहाजा यहां उन्होंने पूरी ताकत लगा रखी थी। परिणामों में भाजपा ने यहां बाजी मारते हुए अपने 9 पार्षद जिताने में कामयाब रही है। कांग्रेस को यहां 5 वोट मिले हैं। निर्दलीय से एक पार्षद जीतने में कामयाब रहे हैं। पिछली बार यहां मंत्री के खास माने जाने वाले भाजपा के अध्यक्ष रामसुशील पटेल रहे हैं। इस बार की सीट अनारक्षित महिला है। अनारक्षित सीट होने से यहां भाजपा दो फाड़ की स्थिति में आ गई है। दरअसल यहां से मंडल अध्यक्ष सूरज गुप्ता की मां सुधा गुप्ता ने भाजपा से जीत हासिल करने के बाद अध्यक्षी का दावा ठोक दिया है। जबकि यहां मंत्री अपने खास रामसुशील पटेल की पत्नी सुनीता पटेल को अध्यक्ष बनाना चाहते हैं। मामला इस बात पर फंस गया है कि जब सीट अनारक्षित है लिहाजा इस बार अनारक्षित वर्ग को मौका देना चाहिए। इधर कांग्रेस ने भी इस राय का समर्थन करते हुए मंत्री के प्रभाव में सेंधमारी की चाल चल दी है। बैकडोर से कांग्रेस के पार्षद इस बात पर अपनी सहमति जता चुके हैं कि अगर सुधा गुप्ता मैदान में आती हैं तो उन्हें समर्थन दे देंगे। ऐसे में भाजपा के लिये यहां पशोपेश की स्थिति बन गई है। अगर वह जातिवाद पर जाती है तो एक बड़ा तबका छिटकता नजर आ रहा है और अनारक्षित कोटे से अध्यक्षी देते हैं तो मंत्री के खास अध्यक्षी से वंचित रह जाते हैं। अब यहां की अध्यक्षी भाजपा के लिये गले की हड्डी बन गई है। नगर के बहुसंख्यक लोग अनारक्षित कोटे से ही अध्यक्षी देखना चाह रहे हैं।
वार्ड क्रमांक 1

विजयी प्रत्याशी - दीपेन्द्र बहादुर (कांग्रेस) - मिले मत 524

निकटम प्रत्याशी - आरती (भाजपा) - मिले मत 407

---

वार्ड क्रमांक 2

विजयी प्रत्याशी - सुनीता पटेल (भाजपा) - मिले मत 672
निकटम प्रत्याशी - प्रतिमा (कांग्रेस) - मिले मत 496

---

वार्ड क्रमांक 3

विजयी प्रत्याशी - दीपा मिश्रा (कांग्रेस) - मिले मत 781

निकटम प्रत्याशी - दिनेश (निर्दलीय) - मिले मत 499
---

वार्ड क्रमांक 4

विजयी प्रत्याशी - निराशा (भाजपा) - मिले मत 548

निकटम प्रत्याशी - तेजभान सिंह ( कांग्रेस) - मिले मत 471

--

वार्ड क्रमांक 5

विजयी प्रत्याशी - रानी (भाजपा) - मिले मत 489
निकटम प्रत्याशी - सियाबाई (कांग्रेस) - मिले मत 272

---

वार्ड क्रमांक 6

विजयी प्रत्याशी - सुल्ताना परवीन (कांग्रेस) - मिले मत 323

निकटम प्रत्याशी - अख्तरी बानो (भाजपा) - मिले मत 283
---

वार्ड क्रमांक 7

विजयी प्रत्याशी - ऊषा कुशवाहा(भाजपा) - मिले मत 306

निकटतम प्रत्याशी - लक्क्ष्मी कुशवाहा (कांग्रेस) - मिले मत 270

---

वार्ड क्रमांक 8

विजयी प्रत्याशी - प्रशांत (कांग्रेस) - मिले मत 158
निकटतम प्रत्याशी - रामसजीवन (बसपा) - मिले मत 114

---

वार्ड क्रमांक 9

विजयी प्रत्याशी - सोनू (भाजपा) - मिले मत 215

निकटतम प्रत्याशी - आरती (बसपा) - मिले मत 182
---

वार्ड क्रमांक 10

विजयी प्रत्याशी - सुनील कुमार (भाजपा) - मिले मत 568

निकटतम प्रत्याशी - रामशरण (कांग्रेस) - मिले मत 155

--

वार्ड क्रमांक 11

विजयी प्रत्याशी - रामसुशील (भाजपा) - मिले मत 558
निकटतम प्रत्याशी - रामभुवन (कांग्रेस) - मिले मत 237

---

वार्ड क्रमांक 12

विजयी प्रत्याशी - सुधा गुप्ता ( भाजपा) - मिले मत 208

निकटतम प्रत्याशी - प्रेमा गुप्ता ( कांग्रेस) - मिले मत 192
---

वार्ड क्रमांक 13

विजयी प्रत्याशी - दुर्गा निगम (निर्दलीय) - मिले मत 278

निकटतम प्रत्याशी - अंजना (कांग्रेस) - मिले मत 167

---

वार्ड क्रमांक 14

विजयी प्रत्याशी - अजय कुमार द्विवेदी (कांग्रेस) - मिले मत 235
निकटतम प्रत्याशी - यदुवंश चतुर्वेदी (भाजपा) - मिले मत 190---

---

वार्ड क्रमांक 15

विजयी प्रत्याशी - रमकलिया (भाजपा) - मिले मत 713

निकटतम प्रत्याशी - राजकुमारी (निर्दलीय) - मिले मत 294
अमरपाटनः मंत्री के घर में हारी भाजपा, कांग्रेस के हाथ जीत का स्वाद

नगर परिषद के चुनावों में लोगों की सबसे ज्यादा नजर राज्य मंत्री के निज निवास वाले चुनाव क्षेत्र अमरपाटन में थी। यहां भाजपा की कमान राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल के हाथ थी तो कांग्रेस की कमान पूर्व विस उपाध्यक्ष डॉ राजेन्द्र कुमार सिंह संभाले हुए थे। दोनों ने प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी। लेकिन जब नतीजे सामने आए तो यहां कांग्रेस ने बाजी मार ली। यहां से कांग्रेस के 8 पार्षद विजयी हुए हैं तो भाजपा सिर्फ अपने 6 पार्षद जिता सकी। बसपा से भी एक पार्षद जीतने में सफल रहा है। पिछली बार यहां भाजपा की अध्यक्ष गायत्री देवी शुक्ला थी। लेकिन इस बार यहां से भाजपा के आसार कम नजर आ रहे हैं। अध्यक्ष पद के लिये कांग्रेस से दो दावेदार समर सिंह और अगम समैया के सामने आये हैं। वार्ड 15 से मंत्री के करीबी रिश्तेदार संतोषी हीरालाल पटेल भी हार गए हैं तो बड़े गल्ला व्यापारी भाजपा प्रत्याशी सुनील अग्रवाल को भी जनता ने नकार दिया है। कांग्रेस छोड़ कर भाजपा से चुनाव मैदान में उतरे वार्ड 4 से त्रिवेणी चतुर्वेदी और 12 से शहनाज रेहान रिजवी भी चुनाव हार गए हैं। भाजपा की कमजोर सीट मानी जा रही वार्ड एक से मंडल अध्यक्ष की पत्नी प्रविता धीरेन्द्र द्विवेदी चुनाव जीत गई हैं। चर्चा थी कि मंत्री खेमा यहां निर्दलीय प्रत्याशी कविता पटेल के लिये मेहनत कर रहा था।
वार्ड क्रमांक 1

विजयी प्रत्याशी - प्रविता (भाजपा) - मिले मत 480

निकटम प्रत्याशी -सरला (कांग्रेस) - मिले मत 310

---

वार्ड क्रमांक 2

विजयी प्रत्याशी - संतोष सिंह (भाजपा) - मिले मत 456
निकटम प्रत्याशी - केशरी प्रसाद (कांग्रेस) - मिले मत 254

---

वार्ड क्रमांक 3

विजयी प्रत्याशी - राजेश(कांग्रेस) - मिले मत 307

निकटम प्रत्याशी - रामसिया (भाजपा) - मिले मत 230
---

वार्ड क्रमांक 4

विजयी प्रत्याशी - समर सिंह(कांग्रेस) - मिले मत 544

निकटम प्रत्याशी - त्रिवेणी प्रसाद (भाजपा) - मिले मत 184

--

वार्ड क्रमांक 5

विजयी प्रत्याशी - दुर्गा (बसपा) - मिले मत 346
निकटम प्रत्याशी - करिश्मा बंसल (भाजपा) - मिले मत 158

---

वार्ड क्रमांक 6

विजयी प्रत्याशी - सुनीता (कांग्रेस) - मिले मत 302

निकटम प्रत्याशी -ज्योति (भाजपा) - मिले मत 251
---

वार्ड क्रमांक 7

विजयी प्रत्याशी -सियाबाई (कांग्रेस) - मिले मत 250

निकटतम प्रत्याशी - तेजकली( भाजपा) - मिले मत 208

---

वार्ड क्रमांक 8

विजयी प्रत्याशी - कुमार सानू वर्मा (कांग्रेस) - मिले मत 261
निकटतम प्रत्याशी - धीरेन्द्र कुमार (भाजपा) - मिले मत 216

---

वार्ड क्रमांक 9

विजयी प्रत्याशी - राकेश कुमार (भाजपा) - मिले मत 288

निकटतम प्रत्याशी - कैलाश (कांग्रेस) - मिले मत 155
---

वार्ड क्रमांक 10

विजयी प्रत्याशी - अरविंद कुमार (भाजपा) - मिले मत 258

निकटतम प्रत्याशी - लल्लू लाल (निर्दलीय) - मिले मत 98

---

वार्ड क्रमांक 11

विजयी प्रत्याशी - वैष्णवी( भाजपा) - मिले मत 343
निकटतम प्रत्याशी - हसीना बी (कांग्रेस) - मिले मत 315

---

वार्ड क्रमांक 12

विजयी प्रत्याशी - नाजिया बानो (कांग्रेस) - मिले मत 317

निकटतम प्रत्याशी - राजवती (निर्दलीय) - मिले मत 260
---

वार्ड क्रमांक 13

विजयी प्रत्याशी - रशीदा बेगम (भाजपा) - मिले मत 237

निकटतम प्रत्याशी - सबीना (कांग्रेस) - मिले मत 165

---

वार्ड क्रमांक 14

विजयी प्रत्याशी - अगम समैया (कांग्रेस) - मिले मत 429
निकटतम प्रत्याशी - सुनील कुमार (भाजपा) - मिले मत 225

---

वार्ड क्रमांक 15

विजयी प्रत्याशी - संगीता ताम्रकार (कांग्रेस) - मिले मत 268

निकटतम प्रत्याशी - संतोषी (भाजपा) - मिले मत 247
नगर परिषद नागौदः भाजपा के किले पर कांग्रेस ने जमाया कब्जा

नागौद नगर परिषद के इस चुनाव में 6 पार्षदों की जीत के साथ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है। यहां से भाजपा के 5, बसपा के 1 व 3 पार्षद निर्दलीय जीते हैं। हालांकि इस बार के चुनाव में कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ा है। पिछली परिषद में कांग्रेस के 8 पार्षद, भाजपा के 3, बसपा के एक और 3 निर्दलीय पार्षद रहे हैं। इस बार अध्यक्ष पद की दावेदार राजघराने की कामाक्षा कुमारी सिंह मानी जा रही है। हालांकि इस बार अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव होना है लिहाजा भाजपा के लिये अध्यक्ष पद हासिल का करना टेढी खीर लग रहा है क्योंकि जो निर्दलीय पार्षद आए हैं वे पुराने कांग्रेसी माने जा रहे हैं। हालांकि सत्ता धारी दल होने के कारण भाजपा अगर अपना अध्यक्ष बना लेती है तो कोई बड़ी बात नहीं होगी। उधर कांग्रेस खेमे से पूर्व विधायक की बहू प्रतिभा सिंह अध्यक्ष पद की दावेदार है। पिछली बार प्रत्यक्ष प्रणाली के चुनाव भाजपा के अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह रहे हैं। इस चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा वार्ड क्रमांक 3 की है, क्योंकि इस वार्ड के निवासी नागौद विधायक नागेन्द्र सिंह हैं और वे अपने वार्ड में ही भाजपा को जिता पाने में असफल रहे हैं। यहां से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल सोनी ने जीत हासिल की है।
वार्ड क्रमांक 1

विजयी प्रत्याशी - संध्या बाई वर्मा (भाजपा) - मिले मत 296

निकटम प्रत्याशी - सीमा वीरन चौधरी (बसपा) - मिले मत 204

---

वार्ड क्रमांक 2

विजयी प्रत्याशी - किरण वर्मन (कांग्रेस) - मिले मत 387
निकटम प्रत्याशी - पुष्पा राजेश्वर सोनी (भाजपा) - मिले मत 304

---

वार्ड क्रमांक 3

विजयी प्रत्याशी - राहुल सोनी (कांग्रेस) - मिले मत 362

निकटम प्रत्याशी - संतोष रजक (भाजपा) - मिले मत 270
---

वार्ड क्रमांक 4

विजयी प्रत्याशी - प्रतीक्षा सिंह (निर्दलीय) - मिले मत 485

निकटम प्रत्याशी - ओम प्रकाश पाण्डेय (भाजपा) - मिले मत 162

--

वार्ड क्रमांक 5
विजयी प्रत्याशी - श्यामा सिंह (भाजपा) - मिले मत 425

निकटम प्रत्याशी - मधुमिता अनिल सिंह ( कांग्रेस) - मिले मत 309

---

वार्ड क्रमांक 6

विजयी प्रत्याशी - कामाक्षा कुमारी (भाजपा) - मिले मत 683
निकटम प्रत्याशी - नम्रता सिंह (कांग्रेस) - मिले मत 138

---

वार्ड क्रमांक 7

विजयी प्रत्याशी - बबिता जायसवाल (भाजपा) - मिले मत 454

निकटतम प्रत्याशी - डॉ सना सिद्दीकी (कांग्रेस) - मिले मत 269
---

वार्ड क्रमांक 8

विजयी प्रत्याशी - प्रतिभा सिंह (कांग्रेस) - मिले मत 416

निकटतम प्रत्याशी - आदित्य द्विवेदी (भाजपा) - मिले मत 235

---

वार्ड क्रमांक 9

विजयी प्रत्याशी - चंद्रप्रभा मिश्रा (कांग्रेस) - मिले मत 444
निकटतम प्रत्याशी - अशोका ध्रुव सिंह (भाजपा) - मिले मत 46

---

वार्ड क्रमांक 10

विजयी प्रत्याशी - अनीता ब्यास (कांग्रेस) - मिले मत 348

निकटतम प्रत्याशी - श्रद्धा सिंह (भाजपा) - मिले मत 322
--

वार्ड क्रमांक 11

विजयी प्रत्याशी - पुष्पा सोनी (निर्दलीय) - मिले मत 402

निकटतम प्रत्याशी - रागिनी तिवारी (भाजपा) - मिले मत 316

---

वार्ड क्रमांक 12

विजयी प्रत्याशी - मो. मुख्तार अहमद (बसपा) - मिले मत 238
निकटतम प्रत्याशी - राजेन्द्र कुमार सोनी (भाजपा) - मिले मत 216

---

वार्ड क्रमांक 13

विजयी प्रत्याशी - मो. सोहराब (निर्दलीय) - मिले मत 337

निकटतम प्रत्याशी - मोहम्मद नफीस (कांग्रेस) - मिले मत 293
---

वार्ड क्रमांक 14

विजयी प्रत्याशी - हेमंत कुमारी कोरी (भाजपा) - मिले मत 304

निकटतम प्रत्याशी - अंजना पसेरिया (कांग्रेस) - मिले मत 267

---

वार्ड क्रमांक 15
विजयी प्रत्याशी - बाबूलाल चुहटेल (कांग्रेस) - मिले मत 322

निकटतम प्रत्याशी - सुरेश प्रसाद (भाजपा) - मिले मत 147

नागौद की चंद्रप्रभा पर 90 फीसदी मतदाताओं ने जताया भरोसा
IMAGE CREDIT: patrika
90 फीसदी मत पाकर चंद्रप्रभा ने बनाया रिकार्ड

नागौद नगर परिषद के चुनाव में वार्ड क्रमांक 9 से कांग्रेस प्रत्याशी ने जिले के दोनों चरणों में किसी प्रत्याशी को मिले सर्वाधिक मत का रिकार्ड बनाया है। यहां कुल 497 मत पड़े थे। जिसमें से चंद्रप्रभा ने 444 मत प्राप्त किये गये हैं। जो कुल पड़े मतों का 89.33 फीसदी है। अर्थात यहां के 90 फीसदी मतदाताओं ने चंद्रप्रभा पर अपना विश्वास जताया है। इस वार्ड में भाजपा को सिर्फ 46 मत मिले हैं तो 7 वोट नोटा में गये हैं।
रामपुर : भाजपा जीती, विधायक के करीबी हारे, पूर्व विधायक का बेटा भी ढेर
रामपुर नगर परिषद में भाजपा ने एक तरफा जीत हासिल की है। यहां का चुनाव पूरी तरह से विधायक विक्रम सिंह की कमान में लड़ा गया। यहां 15 वार्डों में 11 में भाजपा की जीत हुई है लेकिन विधायक के निजी सचिव शिव मोहन सिंह की पत्नी दीपिका सिंह वार्ड क्रमांक 7 से कांग्रेश प्रत्याशी ज्योति नीलेंद्र से चुनाव हार गई वहीं वार्ड क्रमांक 13 से विधायक के प्रतिनिधि रहे विद्याधर तिवारी को निर्दलीय शिवम त्रिपाठी ने पराजित किया। दीपिका अध्यक्ष पद की दावेदार थीं। उनकी हार के बाद अब अध्यक्ष पद के लिये नया चेहरा भाजपा को खोजना होगा। यहां कांग्रेस के महज दो पार्षद जीत हासिल करने में सफल रहे हैं। भाजपा से बगावत करने वाले दो निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी पार्षद पद का चुनाव जीता। इस चुनाव में पूर्व विधायक प्रभाकर सिंह के बेटे अमर सिंह भी चुनाव हार गए हैं।
वार्ड क्रमांक 1

विजयी प्रत्याशी - रेखा अशोक सिंह (भाजपा) - मिले मत 298 ।। निकटतम प्रत्याशी - रोशनी गब्बर मिश्रा (कांग्रेस) - मिले मत 180

---

वार्ड क्रमांक 2

विजयी प्रत्याशी - रामसखी कचेर(भाजपा) - मिले मत 322 ।। निकटतम प्रत्याशी - सोनू मामा कचेर (निर्दलीय) - मिले मत 124
---

वार्ड क्रमांक 3

विजयी प्रत्याशी -कुसुम कली साकेत (भाजपा) - मिले मत 348 ।। निकटतम प्रत्याशी - मीना (कांग्रेस) - मिले मत 284

---

वार्ड क्रमांक 4

विजयी प्रत्याशी - रामकुमार आदिवासी (भाजपा) - मिले मत 348 ।। निकटतम प्रत्याशी - राम बहोर (कांग्रेस) -मिले मत
---

वार्ड क्रमांक 5

विजयी प्रत्याशी - लक्ष्मी नारायण मिश्रा (भाजपा) - मिले मत 264 ।। निकटतम प्रत्याशी - नरेंद्र मिश्रा बबलू (कांग्रेस) - मिले मत 243

---

वार्ड क्रमांक 6
विजयी प्रत्याशी - मुन्नी राम प्रसाद आदिवासी (भाजपा)- मिले मत 371 ।। निकटतम प्रत्याशी - गीत आदिवासी (कांग्रेस) - मिले मत 174

---

वार्ड क्रमांक 7

विजयी प्रत्याशी - ज्योति नीलेंद्र सिंह (कांग्रेस) - मिले मत 177 ।। निकटतम प्रत्याशी - दीपिका शिव मोहन सिंह (भाजपा) - मिले मत 142
---

वार्ड क्रमांक 8

विजयी प्रत्याशी - नीतू दिलीप सोनी (भाजपा) - मिले मत 286 ।। निकटतम प्रत्याशी - रानी राजू कच्चेर (कांग्रेस) - मिले मत 165

---

वार्ड क्रमांक 9
विजयी प्रत्याशी - किरण सिंह( भाजपा) - मिले मत 255 ।। निकटतम प्रत्याशी - संगीता दीपक शर्मा (निर्दलीय) - मिले मत 133

----

वार्ड क्रमांक 10

विजयी प्रत्याशी - उमेश विश्वकर्मा (भाजपा) - मिले मत 209 ।। निकटतम प्रत्याशी - राम नरेश विश्वकर्मा (निर्दलीय)- मिले मत 100
---

वार्ड क्रमांक 11

विजयी प्रत्याशी - शांति आदिवासी (भाजपा) - मिले मत 220 ।। निकटतम प्रत्याशी - आशा सुरेश आदिवासी (कांग्रेस) - मिले मत 91

--

वार्ड क्रमांक 12
विजयी प्रत्याशी - सुखलाल बंसल (कांग्रेस) - मिले मत 227 ।। निकटतम प्रत्याशी - भगवान दास प्रजापति (भाजपा) - मिले मत 107

--

वार्ड क्रमांक 13

विजयी प्रत्याशी - शिवांकत्रिपाठी ( निर्दलीय) - मिले मत 181 ।। निकटतम प्रत्याशी - विद्याधर तिवारी (भाजपा) - मिले मत 176
----

वार्ड क्रमांक 14

विजयी प्रत्याशी - अरुणेंद्र भारतीय कुक्कू (निर्दलीय) - मिले मत 293 ।। निकटतम प्रत्याशी - अमित कुमार सिंह (भाजपा) - मिले मत 279

---

वार्ड क्रमांक 15
विजयी प्रत्याशी - अब्दुल इसहाक (भाजपा) - मिले मत 332 ।। निकटतम प्रत्याशी - शत्रुंजय सिंह (कांग्रेस) - मिले मत 236

कोटर : वार्ड 11 में टॉस से निकला पार्षद, पूव अध्यक्ष का बेटा भी हारा
नगर परिषद कोटर के चुनाव में भाजपा ने एकतरफा जीत हासिल करते हुए अपना दबादबा कायम कर लिया है। कुल 15 वार्डों में भाजपा के 10 पार्षद, कांग्रेस के 1, बसपा के 1 और 3 निर्दलीय पार्षद जीते हैं। इस चुनाव में पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष पप्पू शुक्ला के बेटे वार्ड 11 से हार गए हैं। कांग्रेस से भाजपा के खेमे में जाकर इसी वार्ड से पंकज कुशवाहा ने जीत हासिल की है। इस बार भाजपा का ही अध्यक्ष बनना तय है। पिछली बार भी भाजपा से ही शांति देवी अध्यक्ष रही हैं। वार्ड 15 से सांसद की रिश्तेदार रविता प्रभंजन सिंह ने भाजपा से जीत हासिल कर ली है। वार्ड 11 में दो प्रत्याशियों को बराबर मत मिलने पर यहां टास से फैसला हुआ। जिसमें निर्दलीय प्रत्याशी का साथ भाग्य ने दिया और वे चुनाव जीत गईं। इस चुनाव में पति पत्नी अलग अलग वार्डों से चुनाव लड़े थे। जिसमें पत्नी वार्ड 11 से जीत गई तो पति को वार्ड 12 में हार का सामना करना पड़ा।
वार्ड क्रमांक 1

विजयी प्रत्याशी - विनोद कुमारी सिंह (बसपा) - मिले मत 189

निकटम प्रत्याशी -स्नेहलता शुक्ला( निर्दलीय) - मिले मत 65

---

वार्ड क्रमांक 2

विजयी प्रत्याशी - राजमन कोल (भाजपा) - मिले मत 195
निकटम प्रत्याशी - रामनरेश कोल (निर्दलीय) - मिले मत 143

---

वार्ड क्रमांक 3

विजयी प्रत्याशी - रामरती कुशवाहा (भाजपा) - मिले मत 212

निकटम प्रत्याशी - रेनू विश्वकर्मा(निर्दलीय) - मिले मत 134
---

वार्ड क्रमांक 4

विजयी प्रत्याशी - कुंजीलाल साकेत (भाजपा) - मिले मत 99

निकटम प्रत्याशी - जगदीश कोरी( कांग्रेस) - मिले मत 97

--

वार्ड क्रमांक 5

विजयी प्रत्याशी - अजीत सिंह (कांग्रेस) - मिले मत 271
निकटम प्रत्याशी - रामशरण सिंह (भाजपा) - मिले मत 154

---

वार्ड क्रमांक 6

विजयी प्रत्याशी - राजेन्द्र गौतम (भाजपा) - मिले मत 184

निकटम प्रत्याशी -रामायण सिंह (कांग्रेस) - मिले मत 113
---

वार्ड क्रमांक 7

विजयी प्रत्याशी - ममता प्रजापति (निर्दलीय) - मिले मत 92

निकटतम प्रत्याशी - रामसखी चौधरी( भाजपा) - मिले मत 86

---

वार्ड क्रमांक 8

विजयी प्रत्याशी - राजकुमारी गोस्वामी (भाजपा) - मिले मत 93
निकटतम प्रत्याशी - शशि गोस्वामी (कांग्रेस) - मिले मत 80

---

वार्ड क्रमांक 9

विजयी प्रत्याशी - राजमणि सिंह (भाजपा) - मिले मत 115

निकटतम प्रत्याशी - रामविश्वास (निर्दलीय) - मिले मत 72
---

वार्ड क्रमांक 10

विजयी प्रत्याशी -पुष्पा पाठक (निर्दलीय) - मिले मत 104

निकटतम प्रत्याशी - हीरामणि शुक्ला (भाजपा) - मिले मत 74

--

वार्ड क्रमांक 11

विजयी प्रत्याशी - वर्षा शुक्ला (निर्दलीय) - मिले मत 146
निकटतम प्रत्याशी - साधना मिश्रा (भाजपा) - मिले मत 146

---

वार्ड क्रमांक 12

विजयी प्रत्याशी - पंकज कुशवाहा( भाजपा) - मिले मत 255

निकटतम प्रत्याशी - श्रीराम शुक्ला (निर्दलीय) - मिले मत 205
---

वार्ड क्रमांक 13

विजयी प्रत्याशी - प्रभाकर तिवारी (भाजपा) - मिले मत 125

निकटतम प्रत्याशी - पंकज गौतम(निर्दलीय) - मिले मत 54

---

वार्ड क्रमांक 14

विजयी प्रत्याशी - कुसमा चौधरी (भाजपा) - मिले मत 184
निकटतम प्रत्याशी - मालती (कांग्रेस) - मिले मत 116

---

वार्ड क्रमांक 15

विजयी प्रत्याशी - रविता प्रभंजन चौधरी(भाजपा) - मिले मत 280

निकटतम प्रत्याशी - संध्या गौतम (कांग्रेस) - मिले मत 174

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Coronavirus News Live Updates in India : 24 घंटे में कोरोना के 16,561 नए केसडिप्टी सीएम बनने के बाद आज पहली बार लालू यादव से मिलेंगे तेजस्वी यादव, मंत्रालयों के बंटवारे पर होगी चर्चाRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा कामJammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीMumbai News: मुंबई के माहिम में मीठी नदी में दो युवक डूबे, एक की लाश बरामद और दूसरे की तलाश जारीहावड़ा में बहा रिश्तों का खून, एक-एक कर परिवार के 4 लोगों को मारती चली गई महिला, ये था विवाद का कारणबिहार : छपरा में जहरीली शराब पीने से 5 की मौत, 2 की हालत गंभीरपिछले 2 सालों में 10 हजार निजी स्कूल बंद, नए स्कूलों के लिए 4.38 गुना बढ़े आवेदन, UP में सबसे ज्यादा 4216, MP दूसरे नंबर पर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.