scriptमैहर बाईपास के पास बनेगा 16 करोड़ का नया बस स्टैंड, वर्तमान को बनाएंगे इंट्रा सिटी स्टैंड | satna bus stand: 16 crore new bus stand to be built near Maihar bypass | Patrika News

मैहर बाईपास के पास बनेगा 16 करोड़ का नया बस स्टैंड, वर्तमान को बनाएंगे इंट्रा सिटी स्टैंड

locationसतनाPublished: Oct 15, 2019 08:40:22 pm

Submitted by:

suresh mishra

बैठक में खींचा शहर विकास का ब्लूप्रिंट

satna bus stand: 16 crore new bus stand to be built near Maihar bypass

satna bus stand: 16 crore new bus stand to be built near Maihar bypass

सतना/ शहर में बढ़ चुके यातायात दबाव को देखते हुए दो साल पहले शहर में नया बस स्टैण्ड बनाने के निर्णय पर सोमवार को सैद्धांतिक सहमति मिल गई।साथ ही वर्तमान बस स्टैण्ड को सिटी बसों के लिए इंट्रा सिटी बस स्टैण्ड बनाने का निर्णय लिया गया। कोठी रोड में बाईपास के समीप एक बस टर्मिनल बनाने पर भी मुहर लग गई। यह निर्णय रिडेंसीफिकेशन (पुनर्घनत्वीकरण) मुद्दे पर कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित विभिन्न विभागों की बैठक में लिए गए। बैठक में निगमायुक्त भी मौजूद रहे।
अन्यत्र ले जाने का निर्णय

शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने और यातायात दबाव को कम करने के लिए दो साल पहले संयुक्त रूप से जिला प्रशासन, निगम प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने वर्तमान बस स्टैण्ड को बीच शहर से अन्यत्र ले जाने का निर्णय लिया था। इसके लिये तब जमीन की तलाश की गई और यह मैहर बाईपास से लगभग 500 मीटर अंदर एक बड़े भू-भाग का चयन किया गया। यहां आगामी 30 सालों के हिसाब से नया बस स्टैण्ड निर्मित करने का निर्णय लिया गया। लेकिन एक बड़ी बाधा थी चिह्नित स्थल तक पर्याप्त चौड़ाई का मार्ग नहीं था।
भू-स्वामी से चर्चा की गई

लिहाजा, इसके लिये निजी भू-स्वामी से चर्चा की गई और शासन की जमीन अदला बदली की नीति के तहत समझौता किया गया। इसका प्रस्ताव शासन के पास भी भेजा जा चुका है। लेकिन बड़ी समस्या इस बस स्टैण्ड को बनाने में आने वाली लागत थी। बाद में इस लागत को शहर की शासकीय जमीनों के होने वाले रिडेंसीफिकेशन में शामिल किया गया। रिडेंसीफिकेशन का पहला प्लान विधानसभा चुनाव के वक्त तैयार किया गया लेकिन वह मूर्त रूप नहीं ले सका। शासन से कुछ आपत्तियों के बाद इसे पुन: कुछ संशोधनों के साथ तैयार किया गया। लेकिन इस प्लान की औपचारिक वार्ता कलेक्टर सहित संबंधित विभागों से नहीं हो सकी थी। लिहाजा सोमवार को कलेक्टर की अध्यक्षता में इस संबंध में बैठक आयोजित की गई और प्लान कौ सैद्धांतिक सहमति दे दी गई।
15.82 करोड़ का नया बस अड्डा
मैहर बाईपास के समीप बनने वाले नए बस अड्डे की लागत 15,82,49,172 तय की गई है। इसमें एडमिन ब्लॉक 7.44 करोड़, डोरमेट्री ब्लाक 1.48 करोड़, मेंटीनेंस ब्लाक 1.17 करोड़ रुपये में बनेगा। बाह्य विद्युतीकरण की लागत 35 लाख, आंतरिक विद्युतीकरण 50 लाख, एअर कंडीशनिंग 15 लाख, टेन्साइल रूफिंग ढांचा 50 लाख, स्टाफ और पब्लिक पार्किंग 87.80 लाख, फायर फायटिंग सिस्टम 20 लाख, प्रस्तावित रोड 1.48 करोड़, बाउण्ड्री 54 लाख, लैण्डस्केपिंग में 36 लाख व्यय होंगे। यहां बस स्टैण्ड स्थानांतरित होने के बाद वर्तमान बस स्टैण्ड को सिटी बसों के लिये इंट्रा सिटी बस स्टैण्ड के रूप में उपयोग किया जाएगा। तब तक यह बस स्टैण्ड अस्थायी तौर पर रेलवे स्टेशन परिसर से संचालित होगा।
25.48 करोड़ का ऑडिटोरियम
चौपाटी के पास एक अत्याधुनिक ऑडिटोरियम और सिटी लाइब्रेरी बनाई जाएगी। इस पर भी सैद्धांतिक सहमति जारी कर दी गई। इसकी लागत 25,48,22,668 रुपये आंकी गई है। सिविल वर्क में 8.27 करोड़, ध्वनि व्यवस्था पर 2.87 करोड़, सिक्योरिटी हट 2.55 लाख, फायर सेफ्टी टैंक 1.45 लाख, साइट डेवलपमेंट 24.75 लाख, इंटीरियर व फनीज़्चर 2 करोड़, बाह्य विद्युतीकरण 1.50 करोड़, आंतरिक विद्युतीकरण 2.50 करोड़, एअर कंडीशनिंग 3 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यहा लिए गए निर्णण के बाद जहां तय प्लान के आधार पर संबंधित प्रोजेक्ट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। साथ ही प्रोजेक्ट का अगले दो-तीन दिन में कंटूर सर्वे प्रारंभ होगा। इसमें नगर निगम और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम शामिल होगी।
व्यंकटेश मंदिर का सौंदर्यीकरण, रजहा तालाब बनेगा पिकनिक स्पॉट
शहर की ऐतिहासिक और धामिज़्क धरोहर व्यंकटेश मंदिर को आकषज़्क पिकनिक स्पाट बनाने पर सहमति बन गई है। इसमें 5,06,61,156 रुपये खचज़् होंगे। इसमें सिविल वर्क में 2.52 करोड़, प्रवेश द्वार 7.80 लाख, लैंडस्केपिंग (ड्रिप एरीगेशन और पंपिंग) में 17.16 लाख, विद्युतीकरण में 1.30 करोड़, बाउण्ड्री 30,20 लाख और सामान्य लैंडस्केपिंग पर 25 लाख रुपये खचज़् होंगे। शहर वासियों के लिये एक अच्छे पिकनिक स्पॉट की कमी को देखते हुए रजहा तालाब क्षेत्र को पिकनिक स्पाट बनाने पर सहमति बन गई। इस पर 9.64 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आकर्षण प्रवेश द्वार, फूड कियोस्क, सिक्योरिटी हट, वॉक-वे एंड सेफ्टी रेलिंग, चिल्ड्रन प्ले एरिया एंड पार्क सहित अन्य कार्य होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो