scriptsatna: धान के नाम पर वेयर हाउस में जमा कर रहे मिट्टी-रेत | satna: depositing sand and soil in the warehouse in the name of paddy | Patrika News

satna: धान के नाम पर वेयर हाउस में जमा कर रहे मिट्टी-रेत

locationसतनाPublished: Jan 22, 2023 10:42:15 am

Submitted by:

Ramashankar Sharma

शिवराजपुर खरीदी केन्द्र पर 15 हजार बोरियों में पाई गई 1.26 करोड़ रुपये की अमानक धान
चार लोगों पर एफआईआर दर्ज, समूह अध्यक्ष सहित बिचौलियों पर दर्ज हुई एफआईआर

satna: धान के नाम पर वेयर हाउस में जमा कर रहे मिट्टी-रेत

धान के साथ भारी पैमाने पर पत्थर, बालू, रेत और पानी मिला कर जमा करवा रहे केन्द्र प्रभारी

सतना। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में सतना जिले में जमकर फर्जीवाड़ा हो रहा है और दोषियों पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो रही है। रैगांव विधानसभा अन्तर्गत शिवराजपुर में संचालित होने वाले वैष्णो स्व सहायता समूह बंडी का बड़ा खरीदी घोटाला सामने आया है। यहां बोरियों में धान के बीत रेत मिट्टी भर कर जमा करने वेयर हाउस भेजा जा रहा है। यहां से टीसी नंबर 78, 79 एवं 80 में जो धान शिव वेयरहाउस कतकोन नागौद भेजी गई थी उसमें बोरियों में बडे पैमाने पर मिट्टी पाई गई है। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। समूह की अध्यक्ष सुषमा लोनिया व सचिव सोना बाई दहायत हैं जो कि ग्राम पंचायत बण्डी की वर्तमान सरपंच भी हैं। इनके नाम पर योगेश पाण्डेय और त्रिभुवन पाण्डेय बण्डी के द्वारा खरीदी की जा रही है।
अधिकारियों ने की जांच

शिवराजपुर खरीदी केन्द्र का फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद शनिवार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति निगम और वेयर हाउसिंग के अधिकारियों की टीम खरीदी केन्द्र पहुंची। पाया कि बडे पैमाने पर घटिया और अमानक धान की खरीदी की गई है। यहां लगभग 1.26 करोड रुपये मूल्य की 15450 बोरी अमानक धान मिली। हद तो यह हो गई कि बोरे में पत्थर भर कर वेयर हाउस में जमा कराने की तैयारी थी। इतना ही नहीं किसानों से खरीदी गई अच्छी धान को निकाल कर उसमें वजन बढ़ाने पानी भी मिलाना पाया गया। अब अधिकारियों द्वारा दोषियों पर कार्रवाई की बात की जा रही है। हालांकि जिस तरीके का खेल यहां होना पाया जा रहा है उसमें तो समूह के नाम पर केन्द्र चलाने वाले पर एफआईआर दर्ज करानी चाहिए।
दर्ज हुई एफआईआर

शनिवार को मिले फर्जीवाड़े के बाद धान खरीदी में जिले की पहली एफआईआर दर्ज की गई। कलेक्टर के निर्देश पर वजन बढ़ाने धान की बोरी में मिट्टी, रेत, पानी और पत्थर मिलाने के मामले में शिवराजपुर धान खरीदी केंद्र के संचालको पर एफआईआर दर्ज हुई। धारा 420, 272, 273 और 120-बी के तहत समूह अध्यक्ष सुषमा लोनिया, समूह के नाम पर खरीदी करने वाला बिचौलिया योगेश पांडेय, विनीत पांडेय और सतीश गौतम पर दर्ज हुआ अपराध। अभी विभागीय कार्रवाई भी की जा रही है। समूह पर भी होगी कार्रवाई। खरीदी से आगे के लिए ब्लैकलिस्टेड होगा समूह।
धोबहट में चुप्पी

इसके पहले अमरपाटन विधानसभा के धोबहट में धान खरीदी का फर्जी खरीदी केन्द्र पकड़ा गया है। यहां सन्नेही बड़ा में खरीदी केन्द्र चलाने वाले स्व सहायता समूह से 10 हजार बोरे खरीदी के लिए भेजे गये थे। जिसमें किसानों के नाम पर व्यापारियों की धान खरीदी जा रही थी। इस मामले में जांच के बाद भी अभी तक कलेक्टर स्तर पर निर्णय लंबित है।
फर्जीवाड़े का गढ़ बना सतना

सतना जिला समर्थन मूल्य पर हो रही धान खरीदी में इस बार फर्जीवाड़े का गढ़ बनकर उभरा है। बड़े पैमाने पर जनप्रतिनिधियों की सिफारिश में समूहों को खरीदी का काम दिया गया है। स्थिति यह रही कि सतना की तय संख्या से ज्यादा केन्द्र खोल दिये गए।
//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो