scriptस्टेपिंग सिस्टम पर तैयार होगा MP का ये मेडिकल कॉलेज, नहीं काटी जाएगी पहाड़ी | Satna Medical college 18 July Bhumi pujan | Patrika News

स्टेपिंग सिस्टम पर तैयार होगा MP का ये मेडिकल कॉलेज, नहीं काटी जाएगी पहाड़ी

locationसतनाPublished: Jul 16, 2018 12:19:19 pm

Submitted by:

suresh mishra

प्रोजेक्ट डायरेक्टर पीआइयू ने लिया जायजा, लैंड स्केप के आधार पर तय किए गए निर्माण स्थल, दिल्ली से आए आर्किटेक्ट ने किया मुआयना

Satna Medical college 18 July Bhumi pujan

Satna Medical college 18 July Bhumi pujan

सतना। केंद्र सरकार द्वारा सतना को स्वीकृत किए गए मेडिकल कॉलेज के निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। ड्राइंड डिजाइन और डीपीआर तैयार करने के लिए रविवार को निर्माण एजेंसी पीआइयू के प्रोजेक्ट डायरेक्टर विजय वर्मा सतना पहुंचे। उनके साथ कंसल्टेंट कंपनी के दिल्ली से आए आर्किटेक्ट भी मौजूद रहे। उन्होंने पूरे लैंडस्कैप का भ्रमण कर मेडिकल कॉलेज की आधारभूत संरचना को समझा। आर्किटेक्ट से भी स्थल के संबंध में राय ली गई।
अब इसके आधार पर मेडिकल कॉलेज भवन की ड्राइंग डिजाइन तैयार की जाएगी और इसका डीपीआर तैयार होगा। बताया गया, मेडिकल कॉलेज जिस जमीन पर बनाया जा रहा वह वहां की जमीन के अनुरूप ही तैयार किया जाएगा। यहां की भौगोलिक स्थिति को बदला नहीं जाएगा। इससे इसका सौंदर्य बरकरार रहेगा। पूरा मेडिकल कालेज स्टेपिंग सिस्टम पर तैयार होगा, जिससे यहां की पहाड़ी को काटकर समतल करने की जरूरत नहीं होगी। निरीक्षण के वक्त पीआईयू के ईई सुभाष पाटिल, एसडीओ बीएल चौरसिया मौजूद रहे।
इतने हिस्से तैयार किए जाएंगे
प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने मेडिकल कॉलेज की जमीन देखकर काफी प्रसन्नता व्यक्त की। कहा कि जैसी भूमि है उससे मेडिकल कॉलेज काफी विहंगम और खुला हुआ नजर आएगा जो काफी भव्य दिखेगा। जमीन को भी उन्होंने पर्याप्त बताया है। इसके लिए एक हिस्से में मेडिकल कॉलेज बनेगा उसके बाद शेष हिस्सों में हॉस्पिटल, जूनियर डाक्टर्स के लिए अलग-अलग गल्र्स ब्वायज हॉस्टल, डॉक्टर्स क्वार्टर के लिये पूरा रेजीडेन्सियल एरिया, पार्क, प्ले ग्राउण्ड सहित अन्य सुविधाएं तैयार की जाएंगी। इसके लिए रविवार को आर्किटेक्ट के साथ प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने स्थल चयन किया है।
सीएम करेंगे भूमिपूजन
18 जुलाई को मेडिकल कॉलेज का भूमिपूजन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। यह भूमि पूजन समारोह मेडिकल कालेज स्थल पर ही होगा। इसके लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हंै।

दो रास्ते होंगे
मेडिकल कॉलेज के लिए हाइवे से जोडऩे वाले दो रास्ते पृथक से तैयार किए जाएंगे। ताकि यहां आने में किसी तरह की परेशानी न हो। एक रास्ता नहर के किनारे-किनारे होकर मेडिकल कालेज के लिए आएगा। दूसरा रास्ता सेंट्रल जेल की ओर से हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी से होकर आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो