scriptSatna's Shankar martyred in terrorist attack | Pm की सुरक्षा में गए थे शंकर, चौथे दिन आ गई शहादत की खबर, अंतिम संस्कार कल | Patrika News

Pm की सुरक्षा में गए थे शंकर, चौथे दिन आ गई शहादत की खबर, अंतिम संस्कार कल

वीरगति को नमन, जम्मू के चड्डा कैंप के पास सीआइएसएफ की बस में किया गया था हमला, बचाव दल को बैकअप देने अपने दल के साथ जा रहा था सतना का लाल

सतना

Published: April 23, 2022 12:24:35 pm

सतना। सीआइएसएफ के एएसआइ शंकर प्रसाद पटेल को प्रधानमंत्री की होने वाली सभा को लेकर 18 अप्रेल को जम्मू में बटालियन के साथ भेजा गया था। इसके चौथे दिन ही इन्हें विशेष ऑपरेशन के लिए तड़के बल के साथ रवाना किया गया था। इनकी बस के आगे पायलट वाहन भी चल रहा था। तभी जैश ए मोहम्मद के आत्मघाती दस्ते ने पायलट वाहन और बस पर हमला कर दिया। यह हमला सुंजवान इलाके के चड्डा कैम्प के आगे किया गया, जहां शंकर वीरगति को प्राप्त हुए। जबलपुर से आज शाम तक शंकर का शव गृहग्राम पहुंचेगा। परिजन की मानें तो रविवार को अंतिम संस्कार होगा।
Shaheed Shankar with family
Shaheed Shankar with family
terrorist attack
IMAGE CREDIT: patrika
भयावह हालात थे घटना स्थल पर

बताया जाता है कि आतंकवादियों के हमले के बाद घटना स्थल पर भयावह हालात थे। बस के शीशे चकनाचूर हो चुके थे। विंड स्कीन पर गोलियों के कई निशान थे। बस के अंदर जवानों की टोपियां गिरी पडी थीं। खून के निशान भी फैले थे। बाहर गोलियों के खाली खोखे काफी संख्या में पड़े थे। यहां भीषण संघर्ष के निशान स्पष्ट नजर आ रहे थे। इस हमले के बाद भी जवानों ने हौसला नहीं खोया और आतंकियों को ढेर कर दिया।
Shaheed Shankar
IMAGE CREDIT: patrika
पार्थिव देह को दी ससम्मान विदाई
बताया गया कि सीआइएसएफ के शहीद जवान एएसआइ शंकर प्रसाद पटेल की पार्थिव देह को जम्मू की पुष्पांजलि सभा में पूरे सैन्य सम्मान के साथ भावभीनी विदाई दी गई। सैन्य अफसरों ने पुष्प चक्र अर्पित किए। यहां से शहीद की पार्थिव देह विमान द्वारा शुक्रवार की शाम जम्मू टर्मिनल से 7.05 बजे दिल्ली के लिए रवाना हुई। अगले दिन शनिवार को विमान दिल्ली से दोपहर 1.30 बजे पार्थिव देह जबलपुर के लिए ले जाई जाएगी, जो 3 बजे जबलपुर पहुंचेगी। यहां से विशेष सैन्य वाहन से पार्थिव देह को सतना के मैहर नौगवां के लिए रवाना किया जाएगा। जिसके 6 बजे तक पहुंचने की संभावना है।
सीएम का कार्यक्रम तय नहीं

शहीद शंकर के अंतिम संस्कार में मुख्यमंत्री के आने का कोई आधिकारिक कार्यक्रम अभी नहीं आया है। जो जानकारी आ रही है उसके अनुसार मुख्यमंत्री शुक्रवार को दिल्ली के दौरे में रहेंगे। इसके साथ ही अगले दिन उनका अमरकंटक का कार्यक्रम तय है। हालांकि जिला प्रशासन ने इसके बाद भी संभावनाओं के मद्देनजर घुनवारा में हेलीपैड तैयार कर लिया है। अगर सीएम नहीं आते हैं तो माना जा रहा है कि उनके प्रतिनिधि के तौर पर कोई मंत्री अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।
पांच भाइयों में दूसरे नंबर पर थे

गांववालों के अनुसार शंकर प्रसाद पांच भाई हैं। इनमें शंकर दूसरे नंबर पर थे। बचपन से ही उनकी इच्छा देश सेवा और सैन्य गतिविधियों में थी। लिहाजा, उन्होंने सीआइएसएफ ज्वाइन किया था। इनके दो बेटों में बड़ा बेटा संजय कुमार पटेल टोल प्लाजा में एम्बुलेंस चलाता है। दूसरा बेटा सुरेन्द्र नागपुर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। पिता के निधन की खबर सुन कर वह गांव के लिए रवाना हो गया है।
shaheed shankas village
IMAGE CREDIT: patrika
अधिकारी पहुंचे गांव
शहादत की खबर मिलने के साथ ही कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने नौगवां पहुंच कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके पहले एसडीएम और तहसीलदार मानवेन्द्र सिंह ने यहां पहुंच कर घर के सामने पंडाल स्थापित करवा दिया था। अंतिम संस्कार के लिए घर के पास ही खुद के खेत से लगे बगीचों को चयनित किया गया है। यहां भी प्रशासन आवश्यक तैयारी करवा दी है।
Shaheed Shankar with family
IMAGE CREDIT: patrika
पत्नी का बुरा हाल
एएसआई शंकर प्रसाद की शहादत की खबर सुनने के बाद से उनकी पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है। गांव और परिवार की महिलाएं उन्हें ढाढ़स बंधा रही हैं। इधर शहीद के भाइयों ने कहा कि उनके भाई ने प्रदेश का नाम रोशन कर दिया। भले ही यह दु:ख की घड़ी है लेकिन परिवार गौरवान्वित है।
यह है घटनाक्रम

बताया गया कि पीएम के प्रस्तावित दौरे को लेकर खुफिया एजेंसियां को इनपुट मिला की सुंजवान इलाके के एक घर में दो से तीन आतंकी छिपे हुए हैं। इसकी सूचना आपरेशन ग्रुप को दी गई। इसके बाद इलाके की इंटरनेट सेवा बंद करते हुए सुंजवान सैन्य स्टेशन के पास जलालाबाद इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। तड़के करीब 3.45 बजे एक घर के अंदर छिपे आतंकवादियों ने तलाशी दल पर फायर खोल दिया। सेना ने भी जवाबी फायरिंग की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। इस हमले के बाद सुरक्षा बलों को बैकअप देने के लिए जम्मू के चड्डा कैंप से सीआईएसएफ के जवान विशेष बस से रवाना किये गए। ये लोग कुछ दूर आगे गये होंगे की जैश ए मोहम्मद के फिदायीन दस्ते के आतंकियों ने इस पर बड़ा हमला कर दिया। जिसमें एएसआई शंकर प्रसाद पटेल वीरगति को प्राप्त हुए। 6 अन्य जवानों के घायल होने की खबर है। हमलावर दोनो आतंकी मार गिराए गए हैं।

कलेक्टर और एसपी ने दी श्रद्धांजलि

कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने शुक्रवार को शहीद हुए तहसील मैहर के ग्राम नौगवां निवासी सीआईएसएफ के एएसआई शंकर प्रसाद पटेल के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित करते हुये श्रद्धांजलि दी। इस दौरान काफी संख्या में लोग श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरविश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंCheapest Home Loan: ये बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन, यहां देखिए पूरी लिस्टQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातGama Pehlwan के 144वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, एक दिन में खाते थे 6 देसी मुर्गे और 10 लीटर दूध
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.