scriptठंड से कांप रहे छात्रावास के विद्यार्थी, सफाई कर्मी नहीं करते कमरों की सफाई, मजबूरी में छात्र लगाते है झाड़ू | Satna SC-ST hostel: adarsh nagar Hostel students shaking with cold | Patrika News
सतना

ठंड से कांप रहे छात्रावास के विद्यार्थी, सफाई कर्मी नहीं करते कमरों की सफाई, मजबूरी में छात्र लगाते है झाड़ू

अजाक हॉस्टलों में अव्यवस्था: कॉलेज छात्रों को नहीं मिले गर्म कपड़े, इंटर के विद्यार्थियों को खुद साफ करना पड़ता है कमरा

सतनाDec 10, 2019 / 12:21 pm

suresh mishra

Satna SC-ST hostel: adarsh nagar Hostel students shaking with cold

Satna SC-ST hostel: adarsh nagar Hostel students shaking with cold

सतना/ आधे से अधिक शैक्षणिक सत्र बीतने के बाद भी जिले के एससी-एसटी हॉस्टलों में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए जरूरी इंतजाम नहीं किए जा सके। जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते छात्रावासों में विद्यार्थियों को ठंड में परेशान होना पड़ रहा है। उन्हें न तो पर्याप्त कपड़े उपलब्ध कराए गए, न ही ठंड से बचने के अन्य इंतजाम हैं। साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था नहोने से बदबू से परेशान होना पड़ रहा है। शहर के आदर्श नगर हवाई पट्टी स्थित छात्रावास में विभिन्न कॉलेज के विद्यार्थी रहते हैं।
लेकिन, न तो पर्याप्त टेबिल कुर्सी उपलब्ध कराई गई हैं न ही ठंड से गद्दे और कंबल दिए गए हैं, जिस कारण उन्हें ठंड से बचने के लिए घर से कंबल गद्दे मंगाना पड़ा। विद्यार्थियों ने हॉस्टल परिसर में वाटर सप्लाई व पर्याप्त साफ-सफाई न होने की भी समस्या बताई। कहा, शौचालय में पाइप व नल तो फिट करा दिए गए हैं, लेकिन पानी की सप्लाई नहीं है। जिस कारण बाहर से बाल्टी में पानी लेकर आना पड़ता है। जल्दबाजी में कई बार बच्चे पानी डालना भूल जाते हैं, जिससे बदबू आने लगती है।
टेबिल-कुर्सी का अभाव
आजाक्स हॉस्टल के एक कमरे में चार से पांच विद्यार्थी रहते हैं, लेकिन टेबिल कुर्सी एक-एक ही उपलब्ध कराई गई जिस कारण पढ़ाई करने में परेशानी होती है। विद्यार्थियों की मानें तो यहां अलग-अलग कॉलेज व स्ट्रीम के विद्यार्थी हैं। लिहाजा, उनका स्लेबस भी अलग है, ऐसे में एक साथ बैठकर पढ़ाई करने में परेशानी होती है। सबके लिए अलग-अलग डेस्क होनी चाहिए।
कमरा साफ नहीं करते कर्मचारी
आदर्श नगर में ही सीनियर बालक छात्रावास है। इसमें विभिन्न हाईस्कूलों व हायर सेकेंडरी में पढऩे वाले एससी-एसटी वर्ग के करीब 55 विद्यार्थी रहते हैं। उनके सहयोग के लिए करीब आधा दर्जन कर्मचारी भी हैं, लेकिन कमरे की साफ-सफाई बच्चों को ही करनी पड़ती है। बताया कि सफाई कर्मी सुबह आते हैं, लेकिन बाहर झाडू लगाकर चले जाते हैं। कमरे का झाड़ू पोछा खुद करना पड़ता है।

Home / Satna / ठंड से कांप रहे छात्रावास के विद्यार्थी, सफाई कर्मी नहीं करते कमरों की सफाई, मजबूरी में छात्र लगाते है झाड़ू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो