satna to bhopal train time and seat availability: भोपाल की ट्रेनों का ये है करंट स्टेटस

राजधानी का सफर करना किसी चुनौती से कम नहीं है। 455 किमी. की दूरी तय करने के लिए ट्रेन से करीब 9 घंटे का समय लगता है।

By: suresh mishra

Published: 08 Nov 2017, 01:42 PM IST

सतना। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अक्सर मंचों पर जापान की तर्ज पर देश में बुलेट ट्रेन दौड़ानें की बात की जाती है। मंचों पर कहा जाता है कि भारत में पटरियों के साथ ट्रेनों का जाल बिछ चुका है। बस इसकी स्पीट बढ़ाने की जरूरत है। लेकिन देश के कई ऐसे राज्य और शहर है जहां के ट्रेनों में भारी-भरम वेटिंग बनी रहती है।

यहां की ट्रेनों में बैठना तो दूर खड़े होने के लिए स्थान तक नहीं मिलता है। आज भी पैसेंजर भगवान भरोसे ट्रेनों यात्रा करते है। वहीं कई लोग भीड़ के कारण गिरकर दुर्घटना का शिकार हो रहे है। फिर भी देश के माननीय बुलेट ट्रेन दौड़ा रहे है। बल्कि ट्रेन की संख्या और जनरल बोगियां बढ़ाने की जरूरत है।

विंध्य में ट्रेनों के लिए मारामारी
विंध्यवासियों के लिए राजधानी का सफर करना किसी चुनौती से कम नहीं है। 455 किमी. की दूरी तय करने के लिए ट्रेन से करीब 9 घंटे का समय लगता है। यहां के यात्रियों को भोपाल जाने के लिए सीमित साधन ही उपलब्ध है। वो भी विंध्य क्षेत्र के सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, पन्ना आदि जिलों के पैसेंजरों को एकलौती ट्रेन रेवांचल एक्सप्रेस ही है।

जनरल बोगियों के हाल भयाभय
रेवांचल सुपरफास्ट विंध्य की एकलौती ट्रेन है। इसलिए अधिकारी से लेकर आम यात्रियों तक को मारामारी करनी पड़ती है। इसमे हरदम 300 से उपर वेटिंग का झमेला बना रहता है। ५० फीसदी यात्री जनरल बोगियों में ठसाठस यात्रा करते है। हालांकि सतना, रीवा से आधा दर्जन बसें भी राजधानी भोपाल और इंदौर के लिए चलती है। फिर भी सुरक्षित यात्रा की उम्मीद कम ही रहती है।

नाम के लिए चार ट्रेनें
कहने को तो सतना से भोपाल के लिए चार ट्रेनों का संचालन होता है। लेकिन यात्रा बड़ी मशक्कत में ही होती है। इसका सबसे बड़ा कारण कि रेवांचल एक्सप्रेस रीवा से ही पैक आती है। वहीं इलाहाबाद की ओर आने वाली कामायनी एक्सप्रेस खचाखच भरी रहती है। जबकि क्षिप्रा एक्सप्रेस और रीवा-इंदौर सप्ताहिक ट्रेन है इसलिए सुगम यात्रा सफल नहीं हो पाती है।

त्योहारों में रहती 400 के उपर वेटिंग
होली, दिवाली, रक्षाबंधन आदि त्योहारों पर सतना आने के लिए रेवांचल एक्सप्रेस में वेटिंग 300 से 400 के बीच रहती है। इसी तरह से एसी 3 में वेटिंग १५ से ५० के बीच है। लंबी वेटिंग को देखते हुए रेलवे ने इस बार तीन महीने पहले ही रीवा के लिए स्पेशल चलाने का शेड्यूल जारी कर दिया था। जबकि बसों में भी एडवांस बुकिंग के यही हालात रहते है।

ये है सतना से भोपाल की ट्रेनें

Train No. Name Departure Stn (Time)
19306 Shipra Express Satna (11:35)
11072 Kamayani Express Satna (22:50)
12186 Rewanchal Express Satna (21:00)
01703 Rewa Indore Junction Bg Express Satna (11:35)

suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned