script

इस मार्ग पर बढ़ जाएगी ट्रेनों की स्पीड, जानिए कितना बाकी है काम

locationसतनाPublished: Jul 06, 2022 03:28:35 pm

Submitted by:

Manish Gite

satna to rewa new railway line project- सतना-रीवा रेल डबलिंग-सकरिया-हिनौता सेक्शन का ट्रायल जल्द, 30 किमी पर दौड़ेंगी गाड़ियां, 20 किमी बचे कार्य में बाधा बरकरार…>

train1.png

सतना। रेलवे ने सतना से रीवा के बीच दूसरी रेलवे लाइन का काम जल्द ही पूरा होने वाला है। इस मार्ग पर अब ट्रेनों की गति भी बढ़ जाएगी। कुछ किमी का काम फिलहाल बचा हुआ है।

सतना-रीवा रेलखंड में ट्रैक के दोहरीकरण में जहां 8 किलोमीटर का और इजाफा होने जा रहा है, वहीं आगे के बीस किमी पर काम चालू नहीं हो पा रहा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सकरिया-हिनौता के बीच 8 किमी का नया रेल ट्रैक बनकर तैयार हो चुका है।

ट्रैक पर लिंकिंग जैसे बडे़ तकनीकी कार्य पूरे हो चुके हैं, वहीं फिनिशिंग का थोड़ी काम बाकी है। बताया गया कि इस सेक्शन में सीआरएस ट्रायल के हिसाब से तैयारी की जा रही है। जल्द ही लाइन का ट्रायल हो सकता है। वहीं हिनौता-बगहाई व बगहाई-तुर्की के बीच काम फिलहाल बंद है। इस वित्तीय वर्ष रेल दोहरीकरण के लिए 101 करोड़ रुपये मिले हैं। बजट की समस्या नहीं होने पर भी दो सेक्शन का काम अधर में है। दोनों सेक्शन मिलाकर 20 किमी में कुछ जगह अर्थवर्क छोड़कर ज्यादातर काम शुरु नहीं हुआ।

 

 

यह भी पढ़ेंः

सतना-पन्ना रेललाइन को मिले 300 करोड़, जल्द दौड़ेगी उम्मीदों की रेल

बताया गया कि सतना-रीवा 50 किमी के सेक्शन में 22 किमी का सेक्शन का कार्य पूर्ण हो चुका है। जिसमें रीवा-तुर्की 11 किमी, सतना-कैमा 6 किमी और कैमा-सकरिया 6 किमी शामिल है। यानि अभी 22 किमी डबल ट्रैक पर ट्रेनों का परिचालन जारी है। सकरिया-हिनौता का ट्रैक खुलने से 30 किमी ट्रैक पर परिचालन शुरू हो जाएगा। बताया गया कि बीते साल सितम्बर में कैमा से सकरिया के बीच 6 किमी काम पूरा होने के बाद से अब तक सतना-रीवा रेलखंड में कोई लाइन कमीशन नहीं हुई।

दो सेक्शन में अभी भी बाधा

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि हिनौता से बगहाई 9 किमी व बगहाई से तुर्की साढ़े 11 किमी सेक्शन में काम बंद पड़ा हुआ है। इन दो सेक्शन में भूमि अधिग्रहण व रेलवे में नौकरी के मसले पर प्रभावित लोग काम में अड़ंगा लगाए ह़ुए हैं। पूर्व में मशीनरी तक साइट में पहुंच गई थी लेकिन प्रभावितों ने काम नहीं करने दिया। बताया जा रहा है कि हिनौता से बगहाई तक रेलवे व किसानों के बीस मसले हल नहीं होने तक ठेकेदार भी काम नहीं करना चाहते।

ट्रेंडिंग वीडियो