scriptसतना ट्रामा यूनिट: 6 साल में बना भवन, अब न चिकित्सक न उपकरण, रेफर का दर्द झेल रहे मरीज | Satna Trauma Unit: Building in 6 years, Now neither doctor nor tool | Patrika News

सतना ट्रामा यूनिट: 6 साल में बना भवन, अब न चिकित्सक न उपकरण, रेफर का दर्द झेल रहे मरीज

locationसतनाPublished: Nov 13, 2019 12:21:11 pm

Submitted by:

suresh mishra

ट्रॉमा यूनिट की उम्मीदों से पानी फिरता जा रहा। जिला अस्पताल परिसर में छह साल में सिर्फ भवन ही बन पाया है। अब यहां न तो डॉक्टर हैं और न ही चिकित्सा सुविधाएं

Satna Trauma Unit: Building in 6 years, Now neither doctor nor tool

Satna Trauma Unit: Building in 6 years, Now neither doctor nor tool

सतना/ ट्रॉमा यूनिट की उम्मीदों से पानी फिरता जा रहा। जिला अस्पताल परिसर में छह साल में सिर्फ भवन ही बन पाया है। अब यहां न तो डॉक्टर हैं और न ही चिकित्सा सुविधाएं। इस कारण जिला अस्पताल पहुंचने वाले गंभीर मरीजों को चिकित्सक जबलपुर, रीवा रेफर कर रहे हैं। रोजाना 5 से 7 गंभीर मरीज और उनके परिजन रेफर का दर्द झेल रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन, जिला प्रशासन और जिले के जनप्रतिनिधि इस समस्या को दूर कराने आगे नहीं आ रहे।
जिला अस्पताल परिसर में 399.69 लाख रुपए की लागत से बने ट्रॉमा यूनिट भवन का लोकार्पण तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 31 मई 18 को किया था। एक साल से अधिक की समयावधि बीतने के बाद भी यहां न तो चिकित्सकों की पदस्थापना हो पाई और न इकाई को आवश्यक उपकरण मिल पाए हैं। इस वजह से गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल में चिकित्सा नहीं मिल पा रही है।
न चिकित्सक मिले न उपकरण
ट्रॉमा यूनिट भवन का लोकार्पण तो कर दिया गया, लेकिन न तो चिकित्सकों की पदस्थापना की गई और न ही उपकरण भेजे गए। इकाई में अब तक विशेषज्ञ चिकित्सक, मेडिकल ऑफिसर सहित 10 स्टाफ नर्स, 12 वार्ड ब्यॉय की पदस्थापना और आक्सीजन कंट्रोल यूनिट, इमरजेंसी केयर, सीटी स्कैन, कलर डॉप्लर सहित अन्य उपकरण मिल जाने चाहिए थे।
माननीय भी मौन
15 माह पहले जब भवन का लोकार्पण किया गया था, तब जिले के माननीयों ने बड़े-बड़े वादे किए थे। कहा था कि जिले के पीडि़तों को जिला अस्पताल में ही बेहतर चिकित्सा मिलेगी। आकस्मिक गंभीर बीमार को जबलपुर, रीवा भटकाव नहीं झेलना पड़ेगा। लेकिन, माननीय वादा भूल गए। जनता का दर्द जस का तस बना है।
पहुंचने का सुगम रास्ता तक नहीं
ट्रॉमा यूनिट तक का पहुंचने का रास्ता सुगम होना चाहिए। ताकि गंभीर मरीजों को भर्ती कर त्वरित चिकित्सा प्रदान कर जान बचाई जा सके। जिला अस्पताल परिसर स्थित ट्रॉमा यूनिट तक एम्बुलेंस का पहुंच पाना चुनौती से कम नहीं है। एम्बुलेंस के अस्पताल पसिर में दाखिल होने के बाद भी यूनिट पहुंचने में 10 से 15 मिनट लग रही है। गंभीर मरीजों को जान का जोखिम पैदा हो जाता है।
कई साल इंतजार के बाद मिली बिल्डिंग
13वें वित्त आयोग की योजना के तहत जिला अस्पताल परिसर में ट्रॉमा यूनिट भवन निर्माण के लिए वर्ष 2011 में 316.93 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई थी। तब लोगों को उम्मीद जागी थी कि जल्द ही जिला अस्पताल में गंभीर मरीजों को चिकित्सा मिल सकेगी। जबलपुर, रीवा, नागपुर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। लेकिन, भवन निर्माण की धीमी गति ने पहले तो लोगों की उम्मीदों पर पानी फेरा। मुश्किल से छह साल में बिल्डिंग का जैसे-तैसे निर्माण हो पाया। बिल्डिंग का लोकार्पण होने के 15 माह बाद भी स्टाफ की पदस्थापना नहीं हो पाई है।
इधर, नहीं दिलाया प्रशिक्षण, सोनोग्राफी जांच केंद्र में ताला
जिला अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट की कमी को दूर करने के लिए पीजीएमओ, स्त्री रोग विशेषज्ञ को प्रशिक्षण दिलाया जाना था। लेकिन, एक साल बाद भी जिला अस्पताल प्रबंधन द्वारा चिकित्सकों को ट्रेनिंग नहीं दिलाई गई। इस वजह से जिला अस्पताल सोनोग्राफी जांच केंद्र में आए दिन ताला लटका रहता है। अस्पताल पहुंचने वाले पीडि़त बिना जांच कराए लौट जाते हैं। संचालनालय स्वास्थ्य सेवा भोपाल ने जिला अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट की कमी को दूर करने के लिए स्त्ररोग विशेषज्ञ या पीजीएमओ को ऑब्स्टेट्रिक सोनोग्राफी में प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए गए थे, ताकि किसी भी जांच केंद्र की व्यवस्था प्रभावित न हो। लेकिन, जिला अस्पताल प्रबंधन ने संचालनालय के निर्देशों को दरकिनार कर दिया। किसी भी चिकित्सक को प्रशिक्षण नहीं दिलाया गया।
महज दो चिकित्सक प्रशिक्षित
जिला अस्पताल में महज दो चिकित्सक ऑब्स्टेट्रिक सोनोग्राफी में प्रशिक्षित हैं। एक को नैदानिक केंद्र और दूसरे को गायनी विभाग में सोनोग्राफी जांच का जिम्मा सौंपा गया है। इनमें से किसी भी चिकित्सक के अवकाश पर जाने, रात्रिकालीन ड्यूटी होने पर जांच केंद्र में ताला लटक जाता है।
गर्भवती की 18 से 19 सप्ताह में हो जांच
संचालनालय ने प्रत्येक गर्भवती की एक सोनोग्राफी जांच 18 से 19 सप्ताह के बीच करने के निर्देश दिए थे। प्रशिक्षित चिकित्सकों की ड्यूटी एएनसी और प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व शिविर में गर्भवती की सोनोग्राफी जांच के लिए दोपहर 2 से 4 बजे तक लगाने को निर्देशित किया था। लेकिन, प्रशिक्षित चिकित्सकों की कमी के चलते गायनी विभाग के सोनोग्राफी जांच केंद्र की व्यवस्था भी प्रभावित हो रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो