खूबसूरत आंखों को बचाएं सूखने से, read five tips

खूबसूरत आंखों को बचाएं सूखने से, read  five tips
Save Beautiful Eyes By Drying - Photo ST

Jyoti Gupta | Publish: Jan, 04 2019 08:50:40 PM (IST) | Updated: Jan, 04 2019 08:50:41 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

सर्दियों में खास देखभाल की जरुरत

सतना. सर्दी के मौसम में केवल आपकी त्वचा ही नहीं बल्कि आंखें भी खुश्की का शिकार हो सकती है। आंखों का सूखापन आपको काफ ी तकलीफ दे सकता है। इसलिए इससे बचकर रहना जरूरी है । ध्यान रहे ठंड के मौसम में हवा में नमी कम हो जाती है ऊपर से कई लोग ठंड से बचने के लिए अपने घरों या कार्यालय में हीटर चलाते हैं। ऐसे में हवा में नमी का स्तर और कम हो जाता है, जिससे आंखों की नमी और उड़ जाती है । ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि सर्दियों में आप अपनी आंखों का विशेष देखभाल करें।

हीटर से आंखों को दूर रखें

अपने चेहरे पर सीधे हीटर की गर्मी न पडऩे दें क्योंकि इससे आपकी आंखों की नमी सूख जाती है। इसके अलावा कार में हीट वेंट्स को शरीर के निचले हिस्से की तरफ करके चलाया जाना चाहिए। जिससे आप अपनी आखों को खुश्क होने से बचा सकते हैं।

अधिक पानी पिएं
हम सभी जानते हैं कि जब बाहर गर्मी हो तो अधिकतर पदार्थों का सेवन करना चाहिए, लेकिन सर्दियों में ड्राई आई से बचने के लिए ड्रिहाइट भी उतना ही जरूरी है । रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से लाभ होता है । साथ ही खासतौर पर तब जब आप सर्द मौसम में घर से में बाहर निकलें।

पलकों को झुकाते रहे

जब आप किसी चीज पर ध्यान लगाते हैं तो आपकी पलकों का झपकना सामान्य से कम हो जाता है। बहुत अधिक ध्यान लगाने पर तो पलकों का झपकना लगभग बंद भी हो जाता है। जैसे मोबाइल स्क्रीन, टीवी स्क्रीन पर देखते हुए कम पलके झुकाने से आंखें शुष्क हो जाती हैं। इसलिए अगर आपको अपनी आंखों में खुश्की महसूस हो रही है। भारीपन भी हो रहा है तो पलकों को ज्यादा से ज्यादा झुकाना शुरू कर दें।

कंप्यूटर से ब्रेक लें

कंप्यूटर और लैपटॉप पर देर तक काम करना आपकी आंखों को शुष्क बना सकता है और उन्हें सुखा सकता है। कंप्यूटर पर काम करते हुए थोड़ी थोड़ी देर में ब्रेक लें और अपनी आंखें किसी और तरफ करें। इसके लिए 20-20-20 का नियम है। जब आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हो तों हर 20 मिनट में 20 फु ट दूरी रखी किसी चीज को 20 सेकंड के लिए देखें।

सन ग्लासेस का इस्तेमाल करें
अगर आपको घर के बाहर काफ ी रहना पड़ता है तो सनग्लासेस जरूर पहनें। सनग्लासेस लगाने से हवा सीधे आपकी आंखों में नहीं लगती। साथ ही यह आंखों को यूवी से प्रोटक्ट करता है।

आई ड्रॉप्स

सर्दियों में घर से बाहर शुष्क हवाओं और घर के अंदर रूम हीटर की गर्मी के कारण अक्सर ड्राई आई सिंड्रोम हो जाता है। आंखों में नमी की कमी होना आंखों के लिए बहुत अधिक नुकसान दायक होता है। ऐसी स्थिति में लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स के इस्तेमाल से राहत मिल सकती है। यह आई ड्रॉप आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हो जाएंगे ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned