scriptअभिभावकों को फीस जमा करने मैसेज भेजने लगे स्कूल | Schools started sending messages to parents for depositing fees | Patrika News

अभिभावकों को फीस जमा करने मैसेज भेजने लगे स्कूल

locationसतनाPublished: May 09, 2020 07:28:53 pm

Submitted by:

Pushpendra pandey

दबाव का खेल

अभिभावकों को फीस जमा करने मैसेज भेजने लगे स्कूल

अभिभावकों को फीस जमा करने मैसेज भेजने लगे स्कूल

सतना. लॉकडाउन को देखते हुए राज्य शासन ने प्रदेश की निजी शैक्षणिक संस्थाओं पर नए शिक्षा सत्र में फीस वृद्धि पर रोक लगाने के आदेश जारी किया। कमजोर वर्ग के अभिभावकों से नया शिक्षा सत्र शुरू होने तक फीस वसूली पर रोक लगा दी। लेकिन, शहर के कुछ निजी संस्थान अभिभावकों को मैसेज कर ऑनलाइन फीस जमा करने का दबाव बना रहे हैं। शुक्रवार को सेंट माइकल स्कूल का संदेश दिखाते हुए कुछ अभिभावकों ने विरोध जताया। मामले की शिकायत मिलने पर जिला शिक्षाधिकारी ने स्पष्ट किया है कि कोई भी निजी या सरकारी संस्थान, स्कूल खुलने तक अभिभावकों पर फीस वसूलने का दबाव नहीं बना सकता है। डीइओ का कहना है कि एेसे अभिभावक जो फीस जमा करने में सक्षम हैं, वे चाहें तो अपनी व्यवस्था के अनुसार फीस जमा कर सकते हैं लेकिन ३० जून तक कोई भी स्कूल संचालक अभिभावकों पर फीस जमा करने का दवाब नहीं बनाएगा।
किस्त में जमा होगी फीस
जिला शिक्षाधिकारी टीपी सिंह का कहना है कि जुलाई में स्कूल खुलने के बाद भी स्कूल प्रबंधक एकमुश्त फीस जमा नहीं कराएंगे। जो अभिभावक एकमुश्त फीस देने में असमर्थ हैं वे चार किस्त में फीस जमा कर सकेंगे। यदि किसी विद्यालय से नाम काटने की शिकायत मिली, तो कार्रवाई होगी।
बोर्ड पुस्तकों के अलावा अन्य प्रतिबंधित
लॉकडाउन को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने निजी विद्यालयों की मनमानी पर रोक लगाते हुए शिक्षा सत्र २०२०-२१ में स्कूल फीस न बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा कोई भी स्कूल अभिभावकों पर बोर्ड की अनिवार्य पुस्तकों के अलावा अन्य पुस्तक खरीदने के लिए दबाव नहीं बना पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो